यह ख़बर 12 मार्च, 2014 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल 2014 : पहला चरण यूएई में, आखिरी चरण और खिताबी भिड़ंत भारत में

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का सातवां सत्र 16 अप्रैल से 1 जून तक खेला जाएगा। इसका पहला चरण 16 से 30 अप्रैल तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होगा।

आईपीएल का दूसरा चरण 1 से 12 मई तक भारत या बांग्लादेश में होगा, जबकि अंतिम चरण 13 मई से भारत में होगा। बीसीसीआई सरकार से अनुरोध करेगा कि जिन राज्यों में मतदान 1 मई तक खत्म हो रहा है, वहां आईपीएल मैच कराने की अनुमति दी जाए।

बांग्लादेश को एक लिहाज से स्टैंडबाई के तौर पर कार्यक्रम में शामिल किया गया है। आम चुनावों को देखते हुए भारत सरकार द्वारा सुरक्षा मुहैया कराने को लेकर असमर्थता जताए जाने के बाद आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल ने बुधवार को यह फैसला लिया।

आईपीएल प्रमुख रंजीब बिस्वाल ने कहा कि आईपीएल-7 का आगाज 16 अप्रैल से यूएई में होगा। इसके शुरुआती 16 मैच अबू धाबी, दुबई और शारजाह में खेले जाएंगे। इसके बाद 1 से 13 मई के मैचों को भारत में कराने के लिए गवर्निग काउंसिल एक बार फिर सरकार से सुरक्षा मांगेगी और सुरक्षा नहीं मिलने की स्थिति में अगले चरण के मैच बांग्लादेश में कराए जाएंगे।

जब चुनाव खत्म हो जाएंगे, तब आईपीएल एक बार फिर भारत लौटेगा और इसका प्लेऑफ और फाइनल भी भारत में ही खेला जाएगा। फाइनल 1 जून को होना है।

2009 में आम चुनावों के कारण सरकार द्वारा सुरक्षा मुहैया कराने की असमर्थता जताने के बाद आईपीएल का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में किया गया था। इस बार भी आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने कहा था कि उसकी सूची में दक्षिण अफ्रीका सबसे पहले तटस्थ आयोजन स्थल है, लेकिन अंतिम रूप से दक्षिण अफ्रीका के नाम पर विचार नहीं किया गया। इसके पीछे दूरी और टाइम जोन में अंतर को कारण माना जा सकता है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com