यह ख़बर 02 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-5 : पंजाब ने बैंगलोर को 4 विकेट से हराया

खास बातें

  • रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम द्वारा बनाए गए 158 रन का पीछा करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब ने एक गेंद शेष रहते 6 विकेट के नुकसान पर 163 रन बनाकर चार विकेट से जीत दर्ज की।
बेंगलुरु:

नितिन सैनी के धर्यपूर्ण अर्धशतक और कप्तान डेविड हसी के साथ उनकी अर्धशतकीय साझेदारी की मदद से किंग्स इलेवन पंजाब ने इंडियन प्रीमियर लीग में बुधवार को विषम परिस्थितियों से उबरते हुए रायल चैलेंजर्स बेंगलूर को चार विकेट से हराया।

सैनी ने 36 गेंद में पांच चौकों की मदद से 50 रन की पारी खेली और हसी (45 रन, 29 गेंद, दो चौके, चार छक्के) के साथ तीसरे विकेट के लिए सिर्फ 7.3 ओवर में 73 रन की साझेदारी की जिससे मेहमान टीम ने 159 रन के लक्ष्य को एक गेंद शेष रहते छह विकेट पर 163 रन बनाकर हासिल कर लिया। सलामी बल्लेबाज मनदीप सिंह ने भी 30 गेंद में छह चौकों और एक छक्के की मदद से 43 रन की पारी खेली।

टीम को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 13 रन की दरकार थी लेकिन टीम ने इस दौरान सैनी, हसी, अजहर महमूद (02) और अभिषेक नायर (02) के विकेट गंवा दिये जिससे उसे अंतिम ओवर में पांच रन चाहिए थे। पीयूष चावला (नाबाद) ने ऐसे में विनय कुमार पर छक्का जड़कर टीम को जीत दिला दी।

इससे पहले रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने क्रिस गेल (71) और विराट कोहली (45) की उम्दा पारियों की मदद से पांच विकेट पर 158 रन का स्कोर खड़ा किया। महमूद ने किंग्स इलेवन की ओर से 20 रन देकर तीन विकेट चटकाए। किंग्स इलेवन पंजाब ने इसके साथ ही 20 अप्रैल को मोहाली में आरसीबी के हाथों पांच विकेट से शिकस्त का बदला भी चुकता कर लिया। पंजाब की यह टीम अब 10 मैचों में पांच जीत से 10 अंक जुटाकर चौथे स्थान पर पहुंच गई है। दूसरी तरफ आरसीबी 10 मैचों में नौ अंक के साथ छठे स्थान पर खिसक गई।

मनदीप ने लक्ष्य का पीछा करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब को तेज शुरूआत दिलाई। मनदीप ने जहीर खान के पहले ओवर में दो चौकों के साथ शुरूआत करने के बाद उनके अगले ओवर में चौका और छक्का जड़ा।

एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने शान मार्श (08) को बोल्ड करके किंग्स इलेवन को पहला झटका दिया। मार्श का विकेट गिरने के बाद मैदान पर उतरे सैनी ने मैकडोनाल्ड पर चौके के साथ खाता खोला। मनदीप को 33 रन के निजी स्कोर जीवनदान मिला जब विनय कुमार की गेंद पर गेल ने स्लिप में उनका कैच छोड़ दिया लेकिन वह नौवें ओवर में बायें हाथ के स्पिनर केपी अपन्ना का शिकार बने। सैनी और कप्तान हसी ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने स्ट्राइट रोटेट करने को तरजीह दी लेकिन खराब गेंद को सबक भी दिखाया। सैनी ने अपन्ना जबकि हसी ने विटोरी पर चौका जड़ा।

हसी ने 13वें ओवर में अपन्ना की लगातार गेंदों पर चौका और दो छक्के जड़ेकर टीम का स्कोर दो विकेट पर 115 रन तक पहुंचाया। किंग्स इलेवन की टीम को अंतिम सात ओवर में जीत के लिए 44 रन की दरकार थी। सैनी ने इस बीच असद पठान की गेंद पर एक रन के साथ 34 गेंद में आईपीएल का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया लेकिन अगले ओवर में वह मैकडोनाल्ड का शिकार बन गए। हसी ने पठान के इसी ओवर में दो छक्के जड़े। टीम ने इसके बाद तीन और विकेट गंवाए जिससे टीम संकट में आ गई लेकिन चावला ने टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। इससे पहले गेल ने दो जीवनदान का फायदा उठाते हुए 42 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और चार छक्के जड़े जबकि कोहली ने 42 गेंद में तीन चौके और दो छक्के मारे। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 119 रन की साझेदारी की।

सलामी बल्लेबाज गेल ने हैरिस के अगले ओवर में लगातार तीन चौके जड़े। लेकिन कोहली को शुरूआत में लय में आने में दिक्कत हुई। इस बीच प्रवीण ने अनुकूल पिच पर शानदार गेंदबाजी और अपने चार ओवर के स्पैल में केवल आठ रन दिए।

कोहली ने परविंदर अवाना पर दो चौके जड़े जबकि गेल ने पीयूष चावला का स्वागत छक्के के साथ किया। उन्होंने अगले ओवर में भी चावला पर छक्का मारा लेकिन अगली गेंद पर भाग्यशाली रहे जब इस लेग स्पिनर ने बल्लेबाज को आगे बढ़ता देख वाइड गेंद फेक दी लेकिन नितिन सैनी ने स्टंप का मौका गंवा दिया। इसी ओवर में कोहली ने भी लांग आन पर छक्का जड़ा।

गेल को 39 रन के निजी स्कोर पर दूसरा जीवनदान मिला जब अवाना की गेंद पर स्थानापन्न खिलाड़ी डेविड मिलर ने उनका कैच छोड़ दिया। वेस्टइंडीज के अक्रामक बल्लेबाज ने इसी ओवर में लगातार दो चौकों और एक छक्के के साथ 32 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोहली ने अभिषेक नायर पर छक्का जड़कर दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी पूरी की जबकि गेल ने भी नायर पर छक्का जड़ा। गेल हालांकि महमूद की गेंद पर बड़ा शाट खेलने की कोशिश में डीप स्वायर लेग में मिलर के हाथों लपके गए। कोहली भी चावला की गेंद को अपने विकेटों पर खेलकर पवेलियन लौटे। एबी डिविलियर्स (13 गेंद में 17 रन) ने इसके बाद टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया। मेजबान टीम ने अंतिम नौ ओवर में 94 रन जोड़े।