यह ख़बर 08 अप्रैल, 2012 को प्रकाशित हुई थी

राजस्थान रॉयल्स ने नाइट राइर्ड्स को 22 रन से हराया

खास बातें

  • राहुल द्रविड़ की कप्तानी में खेल रही राजस्थान रॉयल्स टीम ने रविवार को सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण के अपने दूसरे मैच में कोलकाता नाइट राइर्ड्स को 22 रनों से हरा दिया।
जयपुर:

राहुल द्रविड़ की कप्तानी में खेल रही राजस्थान रॉयल्स टीम ने रविवार को सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण के अपने दूसरे मैच में कोलकाता नाइट राइर्ड्स को 22 रनों से हरा दिया। द्रविड़ की टीम की यह लगातार दूसरी जीत है। राजस्थान रॉयल्स ने अपने पहले मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को 31 रनों से हराया था।

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स टीम ने नाइट राइट राइर्ड्स के सामने 165 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे हासिल करने के प्रयास में गौतम गम्भीर की टीम 20 ओवरों में 142 रन ही बना सकी। अंतिम ओवर की अंतिम गेंद पर नाइट राइर्ड्स का 10वां विकेट गिरा।

मनोज तिवारी (59) और ब्रेट ली (25) को छोड़कर नाइट राइर्ड्स का कोई भी बल्लेबाज राजस्थान रायल्स टीम के गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन और चुस्त क्षेत्ररक्षण के आगे नहीं टिक सका। तिवारी ने 49 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके लगाए जबकि ब्रेट ली ने 11 गेंदों पर दो चौके और इतने ही छक्के लगाकर मैच में रोमांच पैदा करने की भरपूर कोशिश की लेकिन वह नाकाम रहे।

जैक्स कैलिस (5), ब्रेंडन मैक्लम (2) और गम्भीर (0) जैसे दिग्गजों के सस्ते में आउट होने के कारण नाइट राइर्ड्स को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा। उसे अपने पहले मैच में दिल्ली डेअरडेविल्स के हाथों हार मिली थी।

राजस्थान रॉयल्स की ओर से केविन कूपर ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए। एक समय कूपर हैट्रिक पर थे लेकिन इकबाल अब्दुल्ला ने उनकी यह हसरत पूरी नहीं होने दी। अंकित चव्हाण, सिद्धार्थ त्रिवेदी और अमित सिंह ने दो-दो सफलता हासिल की जबकि जोहान बोथा को एक विकेट मिला।

इससे पहले, एक रन के कुल योग पर अपने स्टार बल्लेबाज अजिंक्य रेहाणे (0) का विकेट गंवाने वाली राजस्थान की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 164 रन बनाए। इसमें ब्रैड हॉज के 44 और अशोक मेनारिया के 40 रन शामिल हैं।

हॉज ने 29 गेंदों की अपनी तूफानी पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए। उन्होंने मेनारिया के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 64 रन जोड़े। यह साझेदारी उस समय हुई जब राजस्थान की टीम ने 61 रन पर अपने तीन विकेट गंवा दिए थे।

मेनारिया ने 30 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया। ओवेश शाह 19 रन पर नाबाद लौटे जबकि केवोन कूपर ने नाबाद पांच रन बनाए। शाह ने 11 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। श्रीवत्स गोस्वामी के बल्ले से भी 23 रन निकले।

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान की टीम ने अपना पहला विकेट एक रन के कुल योग पर ही गंवा दिया था। पहले मैच में 98 रन बनाने वाले रेहाणे दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हुए।

कप्तान राहुल द्रविड़ तेजी के साथ रन बटोर रहे थे लेकिन 44 रन के कुल योग पर वह भी पवेलियन लौट गए। द्रविड़ ने 24 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के लगाए। रेहाणे की तरह वह भी रन आउट हुए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके बाद 61 रन के कुल योग पर श्रीवत्स गोस्वामी आउट हुए। श्रीवत्स ने 18 गेंदों का सामना करते हुए दो चौकों की मदद से 23 रन बनाए। 125 रन के कुल योग पर हॉज और फिर 152 रन पर मेनारिया का विकेट गिरा। तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने दो सफलता हासिल की जबकि रजत भाटिया को एक विकेट मिला।