यह ख़बर 19 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-5 : 'दादा' के 'वॉरियर्स' फिर हारे

खास बातें

  • अपने अंतिम चरण में पहुंच चुके इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण के अंतर्गत सुब्रत रॉय सहारा स्टेडियम में शनिवार को खेले गए मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स टीम ने पुणे वॉरियर्स इंडिया टीम को 34 रनों से पराजित कर दिया।
पुणे:

अपने अंतिम चरण में पहुंच चुके इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण के अंतर्गत सुब्रत रॉय सहारा स्टेडियम में शनिवार को खेले गए मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स टीम ने पुणे वॉरियर्स इंडिया टीम को 34 रनों से पराजित कर दिया।

इस जीत के साथ नाइटराइडर्स ने जहां अंक तालिका में दूसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली वहीं 'दादा' के 'वॉरियर्स' अपने अंतिम मुकाबले में भी हार का सिलसिला नहीं तोड़ पाए।

नाइटराइडर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इस मुकाबले में वॉरियर्स के समक्ष जीत के लिए 137 रनों का लक्ष्य रखा था लेकिन मेजबान पुणे वॉरियर्स इंडिया की टीम इस आसान लक्ष्य को भी हासिल करने में नाकाम रही। वॉरियर्स टीम निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 102 रन ही बना सकी।

नाइटराइडर्स की तरफ से हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन ने शनदार प्रदर्शन किया। पहले तो उन्होंने बल्लेबाजी में अपना जौहर दिखाते हुए सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाया वहीं गेंदबाजी में भी अपना जलवा बिखेरते हुए उन्होंने दो विकेट हासिल किए। उन्हें इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

नाइटराइडर्स जैसी मजूबत टीम को सिर्फ 136 रनों के कुल योग पर रोकने के बावजूद वॉरियर्स टीम जीत नहीं दर्ज कर सकी।

दरअसल उसका कोई भी बल्लेबाज आज के मैच में नहीं चल सका। उसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उसकी ओर से सबसे अधिक रन जेसी राइडर ने बनाए। उन्होंने 22 रनों की पारी खेली।

राइडर के अलावा अनुस्तूप मजूमदार ने 17, माइकल क्लार्क ने 13 और एलेक्स फग्र्यूसन ने 12 रनों का योगदान दिया। इनके अलावा कोई अन्य बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका।

नाइटराइडर्स की ओर से शकिब अल हसन और यूसुफ पठान ने दो-दो विकेट झटके जबकि लक्ष्मीपति बालाजी, इकबाल अब्दुल्ला, सुनील नरीन और रजत भाटिया को एक-एक विकेट हासिल हुए।

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नाइटराइडर्स ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 136 रन बनाए। उसकी ओर से शाकिब अल हसन ने सबसे अधिक 42 रन बनाए जबकि ब्रेंडन मैक्लम ने 41 रनों का योगदान दिया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 45 गेंदों पर 67 रनों की साझेदारी की।

कप्तान गौतम गम्भीर और मैक्लम ने नाइटराइडर्स की पारी की शुरुआत की। पांचवें ओवर में गम्भीर के रूप में नाइटराइडर्स को पहला झटका लगा। वायने पार्नेल की गेंद पर गम्भीर आशीष नेहरा को कैच थमा बैठे। उस समय टीम का स्कोर 21 रन था। गम्भीर ने 12 गेंदों का सामना किया और 10 रन बनाए। उन्होंने सिर्फ एक चौका जड़ा।

चालीस के कुल योग पर हरफनमौला जैक्स कैलिस के रूप में नाइटराइडर्स को दूसरा झटका लगा। कैलिस 13 रन बनाकर माइकल क्लार्क की गेंद पर बोल्ड हुए। कैलिस ने 18 गेंदों का सामना किया और एक चौका लगाया।

इसके बाद मैक्लम और शाकिब ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 67 रन जोड़े। 107 के कुल योग पर मैक्लम एक जोरदार शॉट लगाने के प्रयास में जेसी राइडर द्वारा लपके गए। उन्होंने 43 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 41 रन बनाए।

स्कोर बोर्ड में अभी और 10 रन ही जुड़े थे कि शाकिब भी चलते बने। उन्होंने 30 गेंदों का सामना किया और तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से सर्वाधिक 42 रन बनाए। भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर वह क्लीन बोल्ड हो गए।

यूसुफ पठान 10 गेंदों पर 15 रन बनाकर और मनोज तिवारी नौ गेंदों पर आठ रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे।

वॉरियर्स की ओर से पार्नेल ने चार ओवर के अपने कोटे में महज 18 रन खर्च करते हुए दो विकेट हासिल किए। कुमार और क्लार्क के खाते में एक-एक विकेट गए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नाइटराइडर्स ने 16 मैचों से 21 अंक जुटा लिए हैं। नाइटराइडर्स नौ टीमों की अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है जबकि प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी वॉरियर्स ने इतने ही मैचों से आठ अंक जुटाए हैं और वह तालिका में आठवें स्थान पर है।