यह ख़बर 21 अप्रैल, 2012 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-5 : चेन्नई ने राजस्थान को 7 विकेट से हराया

खास बातें

  • राजस्थान रॉयल्स के 146 रन का पीछा करते हुए चेन्नई ने अंतिम ओवर की अंतिम गेंद पर जीत के लिए जरूरी दो रन बनाकर 7 विकेट से जीत दर्ज की।
चेन्नई:

चेन्नई सुपरकिंग्स ने अनुशासित गेंदबाजी के बाद फार्म में चल रहे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस की 73 रन की अर्धशतकीय पारी से शनिवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग मैच में राजस्थान रायल्स को सात विकेट से हराया।

इससे राजस्थान और चेन्नई की टीमें सात मैचों में आठ आठ अंक लेकर तालिका में क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर पहुंच गयी हैं।

चेन्नई सुपरकिंग्स ने धीमी पिच पर बेहतरीन गेंदबाजी से ओवेस शाह (52, 43 गेंद में चार चौके और तीन छक्के) के अर्धशतक के बावजूद राजस्थान रायल्स को चार विकेट पर 146 रन ही बनाने दिये।

इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपरकिंग्स ने आखिरी गेंद पर दो रन लेकर निर्धारित 20 ओवर में तीन विकेट पर 147 रन बनाकर रोमांचक जीत दर्ज की । मैन आफ द मैच फाफ डु प्लेसिस ने 52 गेंद में छह चौके और दो छक्के से 73 रन बनाये, उन्होंने और सुरेश रैना (24 गेंद में तीन चौके से 26 रन) ने दूसरे विकेट के लिये 61 रन की भागीदारी निभायी।

चेन्नई के लिये सलामी बल्लेबाज एस बद्रीनाथ ने 15, कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 15 और ड्वेन ब्रावो ने नाबाद 16 रन का योगदान दिया। धोनी ने स्टुअर्ट बिन्नी के अंतिम ओवर की अंतिम गेंद पर दो रन लेकर टीम को जीत दिलायी।

राजस्थान के लिये केवन कूपर ने 23 रन देकर दो जबकि ब्रैड हाग ने 18 रन देकर एक विकेट प्राप्त किया। इससे पहले टास जीतकर धीमी पिच पर बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रायल्स के बल्लेबाजों ने अच्छी शुरूआत की जिसमें ड्वेन ब्रावो के पहले ओवर में 15 रन बने। चौथे ओवर तक टीम ने बिना विकेट गंवाये 34 रन बना लिये थे लेकिन आर अश्विन ने स्कोरिंग गति पर ब्रेक लगाये।

अश्विन ने फार्म में चल रहे अंजिक्या रहाणे (15) को अपने स्पैल की तीसरी गेंद पर आउट किया। रहाणे अच्छा खेल रहे थे, उन्होंने नुआन कुलाशेखरा की गेंद पर स्ट्रेट कवर ड्राइव से खाता खोल था। लेकिन वह मिड आफ पर गेंद उठाने की कोशिश में कुलाशेखरा को आसान कैच देकर आउट हो गये।

रहाणे के आउट होने के बाद शाह क्रीज पर उतरे, जिन्होंने खाता खोलने के लिये सात गेंद का इस्तेमाल किया और फिर शदाब जकाती के ओवर में मिड आन पर पारी का दूसरा छक्का जड़ा। दूसरे छोर पर कप्तान राहुल द्रविड़ अच्छा खेल रहे थे, लेकिन जकाती ने उनकी 26 रन की पारी का अंत किया जिसमें तीन चौके और एक छक्का लगा था।

आठवें ओवर के अंत तक स्कोर दो विकेट पर 50 रन हो गया और अब शाह पर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी थी। शाह ने अशोक मनेरिया के साथ तीसरे विकेट के लिये महज 65 गेंद में 92 रन की भागीदारी निभायी जिससे राजस्थान रायल्स की टीम यह स्कोर खड़ा करने में सफल रही।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दोनों बल्लेबाजों ने सतर्कता से खेलते हुए तेजी से रन बटोरना शुरू किया। मनेरिया शुरू में अश्विन की गेंद से असहज दिख रहे थे। शाह ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए हालांकि टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने में मदद की लेकिन वह टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक नहीं पहुंचा सके।