यह ख़बर 18 मई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-6 : आठ ओवर के मैच में बेंगलुरु ने 24 रन से चेन्नई को हराया

खास बातें

  • कप्तान विराट कोहली के तेज तर्रार अर्द्धशतक और जहीर खान की उम्दा गेंदबाजी से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने आईपीएल छह के वर्षा से प्रभावित आठ ओवर के मैच में शनिवार को बेंगलुरु के चेन्नई सुपरकिंग्स पर 24 रन की जीत के साथ नाकआउट में प्रवेश की उम्मीद बरकरार रखी।
बेंगलुरु:

कप्तान विराट कोहली के तेज तर्रार अर्द्धशतक और जहीर खान की उम्दा गेंदबाजी से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने आईपीएल छह के वर्षा से प्रभावित आठ ओवर के मैच में शनिवार को बेंगलुरु के चेन्नई सुपरकिंग्स पर 24 रन की जीत के साथ नाकआउट में प्रवेश की उम्मीद बरकरार रखी। भारी बारिश के कारण दोनों टीमों का अंतिम लीग मैच निर्धारित समय से तीन घंटा देर से शुरू हुआ जिसके कारण इसे आठ-आठ ओवर का कर दिया गया। कोहली (नाबाद 56) और क्रिस गेल (28) के बीच 5.2 ओवर में पहले विकेट की 67 रन की साझेदारी से आरसीबी ने दो विकेट पर 106 रन का बेहद मजबूत स्कोर खड़ा किया।

इसके जवाब में चेन्नई की टीम जहीर (17 रन पर चार विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने छह विकेट पर 82 रन ही बना सकी।  चेन्नई की ओर से मुरली विजय ने 19 गेंद में सर्वाधिक 32 रन बनाए जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 10 गेंद में 24 रन की पारी खेली।

कोहली ने 29 गेंद की अपनी पारी में चार छक्के और छह चौके मारे जबकि गेल ने 13 गेंद का सामना करते हुए चार छक्के जड़े। इस जीत के साथ आरसीबी के 16 मैचों में नौ जीत से 18 अंक हो गए हैं। टीम अंक तालिका में चौथे स्थान पर है लेकिन उसका नॉकआउट में पहुंचना रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद के मैच के नतीजे पर निर्भर करेगा। सनराइजर्स की टीम अगर कल गत चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स को हरा देती है तो वह नॉकआउट में प्रवेश कर लेगी जबकि उसकी हार आरसीबी को प्ले ऑफ में पहुंचाएगी।

चेन्नई की टीम का हालांकि इस मैच से पहले ही शीर्ष दो में रहना तय था। टीम 16 मैचों में 22 अंक से शीर्ष पर रही और अब 21 मई को पहले क्वालीफायर में दिल्ली में मुंबई इंडियन्स से भिड़ेगी।

आर विनय कुमार ने इसके बाद ड्वेन ब्रावो (11) को सौरभ तिवारी के हाथों कैच कराया। चेन्नई की टीम चार ओवर में तीन विकेट पर 29 रन ही बना सकी और उसकी हार लगभग तय हो गई थी।

चेन्नई को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 79 रन की दरकार थी और टीम के लिए यह लक्ष्य असंभव साबित हुआ। विजय और धोनी ने अंतिम ओवरों में कुछ बड़े शॉट खेले लेकिन टीम को धीमी शुरुआत से नहीं उबार पाए।

इससे पहले सुपरकिंग्स के कप्तान धोनी ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। बेंगलुरु की पारी का आगाज कप्तान कोहली और गेल ने किया।

कोहली ने रविचंद्रन अश्विन के पहले ओवर में चौका जड़कर खाता खोला जबकि गेल ने क्रिस मौरिस की गेंद को छह रन के लिए भेजा। पहले दो ओवर में यही दो बाउंड्री लगी जिससे पावर प्ले के ओवरों में सिर्फ 17 रन बने।

कोहली ने तीसरे ओवर में अश्विन पर दो चौके और एक छक्के से 16 रन बटोरे। आरसीबी के कप्तान ने अगले ओवर में मौरिस पर भी चौका और छक्का जड़ा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगले ओवर में ड्वेन ब्रावो की पहली गेंद पर कोहली को विकेटकीपर धोनी ने जीवनदान दिया लेकिन गेल अगली गेंद पर एक्सट्रा कवर में माइक हसी को कैच दे बैठे। एबी डिविलियर्स (05) सिर्फ तीन गेंद का सामना करने के बाद मोहित शर्मा का शिकार बने। कोहली ने अंतिम ओवर में ब्रावो पर दो छक्के जड़कर 28 गेंद में अपना अर्द्धशतक पूरा किया और टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। मोइजेस हैनरिक्स तीन गेंद में 12 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने तीनों चौके मोहित की लगातार गेंदों पर मारे।