यह ख़बर 16 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-6 : पंजाब की जीत में अंतिम ओवर रहे निर्णायक

खास बातें

  • किंग्स इलेवन पंजाब ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के एक रोमांचक मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को चार रन से हरा दिया। इस मुकाबले में अंतिम ओवरों ने मैच के परिणाम को तय किया।
मोहाली:

किंग्स इलेवन पंजाब ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के एक रोमांचक मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को चार रन से हरा दिया। इस मुकाबले में अंतिम ओवरों ने मैच के परिणाम को तय किया। पंजाब की ओर से अगर मनप्रीत सिंह गोनी ने पारी के अंतिम ओवरों में तेजतरार पारी नहीं खेली होती, तो नाइट राइडर्स को लगभग 130 से 140 रन का लक्ष्य मिलता।

गेंदबाजी में भी किंग्स इलेवन ने अंतिम ओवरों में मैच का रुख अपनी ओर मोड़ा, क्योंकि एक समय जब गौतम गंभीर और इयान मोर्गन खेल रहे थे तो लग रहा था कि नाइट राइडर्स यह मैच आसानी से जीत जाएगा।

पंजाब क्रिकेट संघ मैदान पर खेले गए आईपीएल के छठे संस्करण के 20वें मुकाबले में पंजाब से मिले 158 रनों के लक्ष्य के जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स नौ विकेट पर 153 रन ही बना सका।

नाइट राइडर्स की ओर से गौतम गम्भीर ने सबसे ज्यादा 60 रनों की पारी खेली। इसके अलावा इयान मोर्गन ने 47 रन बनाए। गंभीर ने 39 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौके जड़े।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी नाइट राइडर्स को पारी की पहली ही गेंद पर मनविंदर बिसला का विकेट गंवाना पड़ा। बिसला बगैर खाता खोले पवेलियन चलते बने। दो रन के कुल योग पर नाइट राइडर्स को दूसरा झटका लगा। जैक्स कैलिस केवल एक रन बनाकर कवर क्षेत्र पर मंदीप सिंह के हाथों लपके गए।

इसके बाद गंभीर और मोर्गन ने अपनी टीम की पारी को संभाला। तीसरे विकेट लिए दोनों ने 104 रनों की साझेदारी की। इस बीच गंभीर ने अपना अर्द्धशतक भी पूरा किया। 106 रनों के कुल योग पर गंभीर के रूप में नाइट राइडर्स को तीसरा झटका लगा। 116 रनों कुल योग पर मोर्गन का विकेट गिरा। मोर्गन ने 38 गेंदों का सामना किया और छह चौके लगाए।

मनोज तिवारी की खराब फॉर्म का सिलसिला इस मैच में भी जारी रहा। तिवारी ने केवल एक रन बनाया। नाइट राइडर्स को अंतिम तीन आवरों में 35 रन बनाने थे। 18वें ओवर में अजहर महमूद ने केवल पांच रन दिए। इसके बाद लग रहा था कि नाइट राइडर्स का यह मैच जीतना मुश्किल है, लेकिन 19वें ओवर में रजत भाटिया ने परविंदर अवना को दो छक्के जड़कर अपनी टीम को मैच में फिर से वापस ला दिया। लेकिन भाटिया छह गेंदों में 16 रन बनाकर आउट हो गए।

नाइट राइडर्स को अंतिम ओवर में 11 रन बनाने थे लेकिन वह केवल 6 रन ही बना पाया और चार रन से मैच हार गया।

पंजाब की ओर अजहर महमूद ने तीन और प्रवीण कुमार और परविंदर अवना ने दो-दो विकेट हासिल किए।

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब ने निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 157 रन बनाए। पंजाब की ओर से सबसे ज्यादा 42 रन मनप्रीत गोनी ने बनाए। मंदीप सिंह ने 41 और डेविड मिलर ने 20 रनों का योगदान दिया। गोनी ने 18 गेंदों में चार चौके और तीन छक्के जड़े।

कप्तान एडम गिलक्रिस्ट सात रन के निजी योग पर सचित्रा सेनानायके की गेंद पर पगबाधा आउट करार दिए गए। आईपीएल के इस संस्करण में गिलक्रिस्ट अब तक चार मैचों में 32 रन ही बना सके हैं।

दूसरे विकेट के तौर पर मनन वोहरा (17) पवेलियन लौटे। मनन को लक्ष्मीपति बालाजी ने अपनी ही गेंद पर लपका। मनन ने 16 गेंदों पर दो चौके जड़े। यह विकेट 61 रनों के कुल योग पर गिरा।

बढ़िया खेल रहे मंदीप सिंह 70 के कुल योग पर जैक्स कैलिस का शिकार बने। मंदीप ने 30 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए। डेविड हसी का विकेट 99 रनों के कुल योग पर गिरा। उन्हें सुनील नरेन ने 12 रनों पर आउट किया। 99 के ही कुल योग पर पंजाब को पांचवा झटका लगा। अजहर महमूद बगैर खाता खोले चलते बने।

आठवें विकेट के लिए मनप्रीत गोनी और पीयूष चावला ने 19 गेंदों में 41 रनों की साझेदारी की। गोनी ने पारी के अंतिम ओवरों में तेजी से रन बटोरे। पारी के 19वें ओवर में गोनी ने नरेन को 23 रन ठोके। पीयूष चावला 11 रन बनाकर नाबाद रहे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नाइट राइडर्स की ओर से सुनील नरेन ने इस संस्करण की पहली और आईपीएल की 10वीं हैट्रिक ली। इसके अलावा जैक्स कैलिस ने भी तीन सफलताएं हासिल कीं।