यह ख़बर 12 मई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-6 : धीमी पिच पर नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स को हराया

खास बातें

  • इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 60वें मुकाबले में रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को पांच विकेट से हरा दिया।
नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 60वें मुकाबले में रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को पांच विकेट से हरा दिया।

रांची में झारखंड क्रिकेट संघ स्टेडियम की धीमी पिच पर रॉयल चैलेंजर्स की रफ्तार रोकने में कोलकाता नाइट राइडर्स कामयाब रहे। नाइट राइडर्स के चारों प्रमुख गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए बेंगलुरु के क्रिस गेल, विराट कोहली और अब्राहम डिविलियर्स जैसे विस्फोटक बल्लेबाजों के बल्ले को शांत कर दिया।

बेंगलुरु निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 115 रन ही बना सका जिसे नाइट राइडर्स ने पांच विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। जैक्स कालिस को प्लेअर ऑफ द मैच चुना गया। कालिस ने गेंदबाजी करते हुए जहां 17 रन देकर दो विकेट हासिल किए वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए नाइट राइडर्स को सर्वाधिक 41 रनों का योगदान भी दिया।

नाइट राइडर्स की शुरुआत भी धीमी रही तथा पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर मानविंदर बिसला बिना खाता खोले मोएसिस हेनरिक्स को कैच थमा बैठे।

इसके बाद संभलकर खेलते हुए कप्तान गौतम गंभीर (14) ने जैक्स कालिस के साथ 31 रनों की साझेदारी की। छठे ओवर की पांचवीं गेंद पर गंभीर ने क्रिस गेल को कैच थमा दिया।

इसके बाद तीसरे विकेट के लिए कालिस और यूसुफ पठान (18) ने 30 रनों की साझेदारी की। पठान को 11वें ओवर की तीसरी गेंद पर मुरली कार्तिक ने पगबाधा आउट दिया।

कालिस ने संयम से खेलते हुए चौथे विकेट के लिए मनोज तिवारी (24) के साथ चौथे विकेट की साझेदारी में 35 रन जोड़े। कालिस ने 45 गेंदों का सामना कर चार चौके लगाए। कालिस को अभिमन्यु मिथुन ने 17वें ओवर की चौथी गेंद पर हेनरिक्स के हाथों कैच कराया।

कालिस जब आउट हुए तो नाइट राइडर्स का स्कोर 96 रन था और उन्हें जीत के लिए 20 गेंदों में इतने ही रनों की जरूरत थी, जिसे नाइट राइडर्स ने चार गेंद शेष रहते पांच विकेट से हासिल कर लिया।

बेंगलुरु के लिए रवि रामपॉल तथा कार्तिक ने कसी हुई गेंदबाजी की और एक-एक विकेट भी चटकाए। लेकिन इतने आसान लक्ष्य को बैंगलोर के शेष गेंदबाज बचा नहीं सके। विनय कुमार को दो विकेट मिला।

इससे पहले, बेंगलुरु के बल्लेबाजों ने काफी धीमा खेला और निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 115 रन बनाए।

रॉयल चैलेंजर्स ने शुरुआती 10 ओवरों में सलामी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (5) और कप्तान विराट कोहली (17) के विकेट गंवा दिए। पुजारा को 15 रन के कुल योग पर सुचित्रा सेनानायके ने लक्ष्मीपति बालाजी के हाथों कैच कराया।

कोहली ने गेल के साथ दूसरे विकेट के लिए 25 गेंदों पर 31 रन जोड़े। कोहली लय में नजर आ रहे थे, लेकिन 46 के कुल योग पर जैक्स कालिस ने उन्हें बोल्ड कर दिया। कोहली 14 गेंदों पर दो चौके लगाए।

गेल 33 रन बनाकर क्रीज पर टिकते लग रहे थे और उनसे बेंगलुरु को अभी तेज हाथ दिखाने की उम्मीद थी, लेकिन सुनील नैरीन द्वारा लाए गए 14वें ओवर की पहली गेंद पर वह स्टंप आउट हो गए।

अपनी विस्फोटक शैली के विपरीत गेल ने 36 गेंदों का सामना कर एक चौका और एक छक्का लगाया।

गेल के बाद अब्राहम डिविलियर्स (28) अभी रौ में आते लग ही रहे थे कि लक्ष्मीपति बालाजी की गेंद पर रिवर्स स्वीप करने के चक्कर में विकेट के पीछे कैच थमा कर चलते बने। इससे ठीक पहले वाली गेंद पर डिविलियर्स ने छक्का लगाया था।

डिविलियर्स के जाने के बाद बैंगलोर अंतिम 25 गेंदों में पांच विकेट गंवाकर 20 रन ही बना सका।

नाइट राइडर्स के लिए नैरीन ने चार तथा बालाजी और जैक्स कालिस ने दो-दो विकेट हासिल किए।

इस जीत के साथ ही बेंगलुरु की दूसरे पायदान पर पहुंचने की उम्मीद बची रह गई तथा 14 मैचों में 16 अंक के साथ अभी भी वह अंकतालिका में चौथे पायदान पर ही है।

दूसरी तरफ कोलकाता के लिए यह जीत अंकतालिका और टूर्नामेंट में बने रहने के लिहाज से भले कुछ खास न हो लेकिन बेंगलुरु के हाथों मिली पिछली हार का बदला लेने में वह कामयाब रहा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोलकाता के 14 मैचों में 12 अंक हो गए तथा अंकतालिका में उसकी स्थिति छठे पायदान पर है।