यह ख़बर 06 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-6 : राजस्थान ने डेयरडेविल्स को नौ गेंदों में हराया

खास बातें

  • फिरोजशाह कोटला मैदान पर बीते एक साल में क्रिकेट रोमांच की उस पराकाष्ठा तक कभी नहीं पहुंचा, जिस पराकाष्ठा को उसने शनिवार को छुआ।
नई दिल्ली:

फिरोजशाह कोटला मैदान पर बीते एक साल में क्रिकेट रोमांच की उस पराकाष्ठा तक कभी नहीं पहुंचा, जिस पराकाष्ठा को उसने शनिवार को छुआ। राजस्थान रॉयल्स पर 18.3 ओवरों तक हावी रहने के बाद दिल्ली डेयरडेविल्स टीम को एक नाटकीय परिवर्तन के बाद आखिरकार इंडियन प्रीयिमर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के अपने दूसरे मुकाबले में पांच रनों से हार मिली।

आईपीएल के इस संस्करण में डेयरडेविल्स की यह लगातार दूसरी हार है जबकि 2008 की चैम्पियन राजस्थान ने जीत के साथ आगाज किया है। दिल्ली को उद्घाटन मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने पराजित किया था। इस तरह कोटला में दिल्ली की टीम राजस्थान पर लगातार दूसरी जीत से चूक गई। इससे पहले आईपीएल-5 के दौरान इस मैदान पर जब दोनों टीमों के बीच अंतिम भिडंत हुई थी, तब दिल्ली ने जीत हासिल की थी लेकिन अब राजस्थान ने हार का हिसाब बराबर कर लिया।

राजस्थान की जीत के हीरो रहे कप्तान राहुल द्रविड़ (65) और केविन कूपर (30/3)। द्रविड़ की शानदार पारी के बाद कूपर द्वारा फेंके गए हैरतअंगेज अंतिम ओवर की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली से अंतिम नौ गेंदों में मैच छीन लिया।

डेयरडेविल्स की पारी के 19वें ओवर की दूसरी गेंद तक मेजबान टीम की जीत पक्की नजर आ रही थी लेकिन ब्रैड हॉज द्वारा 153 रनों के कुल योग पर डेविड वार्नर (77) को रन आउट करने के साथ ही हालात बदल गए। राजस्थान के पास मैच में वापसी का मौका था और उसने उसे जमकर भुनाया। 19वें ओवर में राहुल शुक्ला ने सात रन दिए और दिल्ली ने उस ओवर में एक विकेट गंवाया।

वार्नर के रूप में दिल्ली ने चौथा विकेट गंवाया था। अंतिम ओवर में उसे 10 रनों की दरकार थी लेकिन कूपर ने अपने इस बेहतरीन ओवर में सिर्फ तीन रन दिए और दो विकेट झटके। यह ओवर दिल्ली के लिए हार का कारण बना। जोहान बोथा (2) और आंद्र रसेल (7) इस ओवर में आउट हुए जबकि इरफान पठान (नाबाद 1) और नमन ओझा (नाबाद 0) अपनी टीम की हार के साथ पवेलियन लौटे।

ऐसा लग रहा था कि कोलकाता नाइट राइर्ड्स के हाथों उद्घाटन मुकाबले में मिली शर्मनाक हार के बाद दिल्ली ने जोरदार वापसी के साथ बड़ी जीत हासिल कर लेगी लेकिन हॉज द्वारा वार्नर को रन आउट किए जाने के बाद सारा सीन बदल गया। इसका कारण था कि 166 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की टीम 19वें ओवर की तीसरी गेंद तक कभी भी असहज नहीं दिखी लेकिन अंत में वह 20 ओवरों में छह विकेट पर सिर्फ 160 रन ही बना सकी।

दिल्ली की जीत के नायक बनते दिख रहे ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज वार्नर अपनी शानदार अर्द्धशतकीय पारी में 59 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौके और एक छक्का लगाया। वार्नर ने पहले विकेट के लिए उन्मुक्त चंद (23) के साथ 39 रन जोड़े और फिर कप्तान माहेला जयवर्धने (19) के साथ दूसरे विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी निभाई। इसके बाद वार्नर ने मनप्रीत जुनेजा के साथ (20) के साथ तीसरे विकेट के लिए 67 रन जोड़े जिसमें अधिकांश योगदान वार्नर का ही रहा।

नाइट राइर्ड्स के खिलाफ उद्घाटन मुकाबले में पहली ही गेंद पर आउट होने वाले सलामी बल्लेबाज उन्मुक्त ने अपने घरेलू मैदान पर खुलकर हाथ दिखाए और 19 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया लेकिन शांताकुमारन श्रीसंत ने 39 के कुल योग पर उन्हें बोल्ड कर दिया।

इसके बाद 82 के कुल योग पर जयवर्धने राहुल शुक्ला की गेंद पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच हुए। जयवर्धने ने 16 गेंदों पर एक चौका लगाया। जुनेजा का विकेट 149 रनों के कुल योग पर गिरा। जुनेजा ने अपनी 18 गेंदों की पारी में एक चौका और एक छक्का लगाया। उनका विकेट कूपर ने लिया। कूपर की गेंद पर ब्रैड हॉज ने एक बेहतरीन कैच लपका।

इससे पहले, कप्तान द्रविड़ और स्टुअर्ट बिन्नी (40) की शानदार पारियों की मदद से राजस्थान ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में सात विकेट पर 165 रन बनाए।

द्रविड़ ने 51 गेंदों पर छह चौके और दो छक्के लगाए ने अपनी 20 गेंदों की तूफानी पारी में दो चौके और तीन छक्के लगाए। बिन्नी और कप्तान द्रविड़ ने तीसरे विकेट के लिए 29 गेंदों पर 55 रनों की साझेदारी की।

रहाणे (28) और द्रविड़ ने दूसरे विकेट के लिए 65 रन जोड़कर अपनी टीम को मजबूती दी थी। डेयरडेविल्स की ओर से उमेश यादव ने चार विकेट हासिल किए। आशीष नेहरा को दो विकेट मिले। नेहरा ने पारी के अंतिम ओवर में दोनों विकेट हासिल किए।

रहाणे के साथ पारी शुरू करने आए श्रीलंका के कुशल परेरा (14) ने 12 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके लगाए। उनका विकेट 22 रन के कुल योग पर गिरा। यादव की गेंद पर इरफान पठान ने परेरा का कैच लिया।

कोटला में अपने टेस्ट करियर का आगाज करते हुए नाकामी झेलने वाले रहाणे ने 24 गेंदों पर तीन चौके लगाए। रहाणे का विकेट 87 रन के कुल योग पर गिरा। उनका विकेट शाहबाज नदीम ने लिया।

रहाणे का स्थान लेने आए बिन्नी ने मैदान के चारो ओर जमकर शॉट लगाए और दिल्ली के गेंदबाजों को गलतियां करने पर मजबूर किया। बिन्नी अपनी आकर्षक पारी के बाद 142 रनों के कुल योग पर आउट हुए। यादव ने उनकी पारी का अंत किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

द्रविड़ का विकेट 161 रनों के कुल योग पर गिरा। इसी योग पर हॉज भी आउट हुए। द्रविड़ और हॉज को यादव ने आउट किया। इसके बाद नेहरा ने अंतिम ओवर में कूपर (2) और अशोक मेनारिया (1) को आउट किया।