यह ख़बर 07 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-6 : कोलकाता नाइटराइडर्स को 19 रन से हराया राजस्थान रॉयल्स ने

खास बातें

  • राजस्थान की यह लगातार दूसरी जीत है, और उसने दिल्ली डेयरडेविल्स को उसी के घर में हराकर टूर्नामेंट की शानदार शुरुआत की थी।
जयपुर:

जोश से भरी राजस्थान रॉयल्स टीम ने अपने हरफनमौला खेल के दम पर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के आठवें मुकाबले में मौजूदा चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स को 19 रन से हरा दिया। राजस्थान की यह लगातार दूसरी जीत है, और उसने दिल्ली डेयरडेविल्स को उसी के घर में हराकर टूर्नामेंट की शानदार शुरुआत की थी।

सोमवार को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए मैच में राजस्थान रॉयल्स द्वारा दिए गए 145 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए नाइट राइडर्स इयान मोर्गन (51) की उम्दा पारी के बावजूद निर्धारित 20 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 125 रन ही बना सकी। राजस्थान की ओर से सिद्धार्थ त्रिवेदी और केवन कूपर ने तीन-तीन विकेट लिए, जबकि राहुल शुक्ला को दो विकेट मिले। कूपर ने ही 19वें ओवर की पहली गेंद पर मोर्गन को बोल्ड करके अपनी टीम की जीत की राह आसान की। मैच का रुख बदलने वाली पारी खेल रहे मोर्गन ने 38 गेंदों पर तीन चौके और तीन छक्के लगाए।

छठे संस्करण के उद्घाटन मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स को हराने वाली नाइट राइडर्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही। लीग के बीते संस्करण में चमकदार प्रदर्शन करने वाले सलामी बल्लेबाज मानविंदर बीसला (1) को राहुल ने पारी के तीसरे और अपने पहले ओवर में 19 रन के कुल योग पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद राहुल ने उसी ओवर की तीसरी गेंद पर जैक्स कैलिस (0) को विकेटकीपर के हाथों कैच कराकर 20 रन के कुल योग पर नाइट राइडर्स को दूसरा बड़ा झटका दिया।

कप्तान गौतम गम्भीर (22) ने अपनी टीम को तेज शुरुआत दिलाई थी। बीसला और कैलिस के विकेट गिरने के बाद उम्मीद थी कि गम्भीर और मनोज तिवारी (14) स्कोर को आगे बढ़ाएंगे, लेकिन 40 के कुल योग पर त्रिवेदी की एक सीधी गेंद को एक्रॉस खेलने के चक्कर में तिवारी पगबाधा हो गए। तिवारी ने गम्भीर के साथ 20 रनों की साझेदारी की। उन्होंने 13 गेंदों का सामना कर एक चौका लगाया। इसके बाद कुल योग में तीन रन ही जुड़े थे कि गम्भीर भी त्रिवेदी के पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर चलते बने। गम्भीर ने 22 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया।

अब विकेट पर मोर्गन और यूसुफ पठान (0) थे। दोनों बड़े-बड़े शॉट्स खेलकर अपनी टीम को मुश्किल से निकाल सकते थे, लेकिन कूपर की गेंद पर खराब शॉट खेलकर पठान अपना विकेट तोहफे के तौर पर देकर चले गए। इसके बाद 56 रन के कुल योग पर त्रिवेदी ने लक्ष्मी रतन शुक्ला (2) को राहुल के हाथों कैच कराकर अपनी टीम को छठी सफलता दिलाई। शुक्ला का विकेट गिरने के बाद मोर्गन और रजत भाटिया (12) ने त्रिवेदी द्वारा फेंके गए पारी के 13वें ओवर में 13 रन लेकर अपनी टीम को मुकाम तक पहुंचाने की मुहिम शुरू की।

यह मुहिम उनकी टीम को शुरुआती झटके देने वाले राहुल द्वारा फेंके गए अगले ओवर में भी जारी रही। इस ओवर में मोर्गन ने एक चौके और एक छक्के की मदद से 13 रन बटोरे, लेकिन शॉन टेट ने पारी के 15वें ओवर में भाटिया को स्टुअर्ट बिन्नी के हाथों कैच कराकर इस जोड़ी को तोड़ दिया।

मोर्गन और सात गेंदों पर दो चौके लगाने वाले भाटिया के बीच सातवें विकेट के लिए 19 गेंदों पर 34 रनों की साझेदारी हुई। टेट के इस ओवर में मोर्गन ने दो चौकों की मदद से नौ रन लिए। अगले ओवर में ब्रेट ली (5) ने शांताकुमारन श्रीसंत पर चौका लगाया, लेकिन अगली ही गेंद पर वह मिड ऑन पर लपके गए।

इससे पहले, टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स 20 ओवरों में छह विकेट पर 144 रन बनाए थे। ब्रैड हॉग ने सबसे अधिक नाबाद 46 रनों का योगदान दिया, जबकि अजिंक्य रहाणे ने 36 रन बनाए। कोलकाता ने राजस्थान का पहला विकेट जल्दी झटकने में सफलता पाई थी। आईपीएल-6 में अपना पहला मैच खेल रहे शेन वॉटसन (5) कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके, और उनका विकेट 11 रनों के कुल योग पर गिरा।

पहला विकेट जल्दी गिर जाने के कारण राजस्थान की शुरुआत काफी धीमी रही और शुरुआती छह ओवरों में केवल 35 रन ही बने। दूसरे विकेट के लिए राहुल द्रविड़ (17) और रहाणे ने 35 रन जोड़े। द्रविड़ ने इस दौरान काफी अच्छे शॉट्स लगाए, लेकिन अभी वह पूरी लय में आए भी नहीं थे कि 46 रनों के कुल योग पर रजत भाटिया की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।

रहाणे ने जरूर कुछ तेज हाथ दिखाए और 34 गेंदों में तीन चौके और एक छक्का लगाया। राजस्थान का तीसरा विकेट 11वें ओवर की पहली ही गेंद पर स्टुअर्ट बिन्नी (14) के रूप में गिरा। इसके बाद पांचवें क्रम पर बल्लेबाजी करने उतरे ब्रैड हॉग ने रहाणे के साथ 38 रनों की अहम साझेदारी कर राजस्थान को छह विकेट पर 144 रन के स्कोर तक पहुंचाया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हॉग ने 31 गेंदों का सामना किया और सात चौके लगाए। कोलकाता के सुनील नरेन को दो विकेट मिले, जबकि ब्रेट ली, भाटिया और लक्ष्मी रतन शुक्ला को एक-एक विकेट हासिल हुआ।