आईपीएल-8 : सुपरकिंग्स की जीत में रैना और नेहरा चमके

बेंगलुरू:

सुरेश रैना के अर्द्धशतक के बाद आशीष नेहरा के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की बदौलत चेन्नई सुपरकिंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में बुधवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर को 27 रन से हरा दिया।

सुपरकिंग्स ने रैना (32 गेंद में 62 रन, छह छक्के, चार चौके) के ताबड़तोड़ अर्द्धशतक की मदद से आठ विकेट पर 181 रन बनाए। इसके जवाब में आरसीबी की टीम कप्तान विराट कोहली (51) की उम्दा पारी के बावजूद नेहरा (10 रन पर चार विकेट) की कातिलाना गेंदबाजी के सामने आठ विकेट पर 154 रन ही बना सकी। ईश्वर पांडे ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 21 रन देकर एक विकेट चटकाया।

सुपरकिंग्स की यह पांच मैचों में चौथी जीत है और टीम आठ अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। आरसीबी की चार मैचों में यह तीसरी हार है और टीम अंतिम पायदान पर चल रही है।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे आरसीबी की ओर से मानविंदर बिस्ला (17) और रिली रोसोयु (14) ने शुरुआत में ही कुछ अच्छे शाट खेले लेकिन नेहरा ने पारी के चौथे ओवर में इन दोनों को पैवेलियन की राह दिखा दी। बिस्ला का मिड ऑफ से उलटे दौड़ते हुए फाफ डु प्लेसिस ने शानदार कैच लपका जबकि रोसोयु बोल्ड हुए।

कोहली और दिनेश कार्तिक पावर प्ले में टीम का स्कोर दो विकेट पर 38 रन तक ही पहुंचा पाए। कोहली ने आठवें ओवर में रविचंद्रन अश्विन पर चौका और छक्का जड़कर अपने तेवर दिखाए।

ड्वेन ब्रावो ने इसके बाद पांडे की गेंद पर कार्तिक का शानदार कैच लपककर आरसीबी का स्कोर तीन विकेट पर 61 रन किया।


एबी डिविलियर्स (14) ने आते ही रविंद्र जडेजा और पांडे पर छक्के जड़े। वह हालांकि कोहली के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए।

आईपीएल में पदार्पण कर रहे सबसे युवा खिलाड़ी 17 वर्षीय सरफराज खान (11) ने जडेजा पर कवर्स के ऊपर से छक्का मारा लेकिन बायें हाथ के इसी स्पिनर की गेंद पर डीप मिडविकेट पर मोहित को कैच दे बैठे।

कोहली ने ब्रावो पर दो चौके मारे जबकि जडेजा पर छक्के के साथ 40 गेंद में अर्द्धशतक पूरा किया।

आरसीबी को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 59 रन की जरूरत थी और ड्वेन स्मिथ ने नेहरा के पारी के 17वें ओवर की पहली ही गेंद में बाउंड्री पर कोहली का शानदार कैच लपककर मेजबान टीम की रही सही उम्मीद भी तोड़ दी। कोहली ने 42 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के मारे।

नेहरा ने अगली गेंद पर हर्षल पटेल (00) को भी पैवेलियन भेजकर अपना चौथा विकेट हासिल किया। डेविड वाइसी ने 20 गेंद में 22 रन की पारी खेली लेकिन टीम को लक्ष्य के करीब नहीं पहुंचा पाए।

इससे पहले रैना के अलावा सलामी बल्लेबाज स्मिथ और डु प्लेसिस (18 गेंद में नाबाद 33, चार चौके, एक छक्का) ने भी उम्दा पारियां खेलकर टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया।

सुपरकिंग्स की टीम एक समय 200 रन के आस पास पहुंचती नजर आ रही थी लेकिन इकबाल अब्दुल्ला (36 रन पर दो विकेट) और युजवेंद्र चाहल (40 रन पर तीन विकेट) आरसीबी को वापसी दिलाने में सफल रहे। सुपरकिंग्स अंतिम सात ओवर में 57 रन ही जोड़ पाए।

मिशेल स्टार्क और हर्षल पटेल ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार-चार ओवर में क्रमश: 24 और 28 रन देकर एक-एक विकेट चटकाया।

टास हारकर बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई की टीम ने दूसरे ओवर में ही ब्रैंडन मैकुलम (04) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने लेग स्पिनर चाहल की गेंद पर रोसोयु को आसान कैच थमाया।

स्मिथ और रैना ने इसके बाद पारी को संभाला। रैना ने डेविड वाइसी का स्वागत छक्के के साथ किया जबकि इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में स्मिथ ने लगातार गेंदों पर दो छक्के और एक चौका मारा।

स्मिथ हालांकि पटेल की गेंद को थर्डमैन पर खेलने की कोशिश में विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को कैच दे बैठे जिससे रैना के साथ उनकी 58 रन की पारी का अंत हुआ। स्मिथ ने 29 गेंद में तीन छक्के और इतने ही चौके मारे।

रैना ने इसके बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (13) के साथ सिर्फ चार ओवर में 54 रन जोड़कर रन गति में इजाफा किया। धोनी ने पटेल और वाइसी पर चौके मारे जबकि रैना ने अब्दुल्ला की गेंद को लांग आन पर छह रन के लिए भेजा। रैना ने अब्दुल्ला के पारी के 12वें ओवर में चौका और फिर छक्का जड़कर टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रैना ने अगले ओवर में चाहल पर लगातार तीन छक्कों के साथ 31 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि अगली गेंद पर एक और छक्का जड़ने की कोशिश में लांग आफ पर रोसोयु को कैच दे बैठे। चाहल ने धोनी को डिविलियर्स के हाथों कैच कराके सुपरकिंग्स को चौथा झटका दिया। अब्दुल्ला ने रविंद्र जडेजा (08) को कोहली जबकि ड्वेन ब्रावो (05) को डिविलियर्स के हाथों कैच कराके चेन्नई को दोहरा झटका दिया। वाइसी ने रविचंद्रन अश्विन (05) को पैवेलियन भेजा जबकि स्टार्क ने मोहित शर्मा (02) को बोल्ड किया।