आईपीएल-8 : पूर्व चैंपियन चेन्नई के सामने विराट कोहली कैसे बनाएंगे जीत का रास्ता?


नई दिल्‍ली : बुधवार रात 8 बजे आईपीएल के दूसरे मुक़ाबले में दो बार की चैंपियन चेन्नई की टक्कर विराट कोहली, क्रिस गेल और एबी डिविलियर्स जैसे सितारों से भरी बेंगलुरु टीम से होगी। इन सबके बावजूद कई वजहों से बेंगलुरु में होने वाले मैच में चेन्नई को जीत की उम्मीद है तो उसकी कई वजहें हैं।

तीन मैचों में एक जीत से बेंगलुरु ने दो अंक ज़रूर हासिल किये। लेकिन उनके पहले मैच में उन्हें डिफेंडिंग चैंपियन कोलकाता के ख़िलाफ़ जीत मिली भी तो गेल की तूफ़ानी पारी की वजह से।

गेल ने कोलकाता के ख़िलाफ़ उस मैच में ईडन गार्डन्स पर 7 चौके और 7 छक्के के सहारे 56 गेंदों में 96 रन बनाए और मैच को कोलकाता के मुंह से छीन लिया। कुछ ऐसा ही धमाका एबी डिविलियर्स ने मुंबई के ख़िलाफ़ मैच में किया। डिविलियर्स ने बेंगलुरु में खेले गए उस मैच में 5 चौके और 3 छक्के के सहारे सिर्फ़ 11 गेंदो में 41 रन बनाये, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके।

दरअसल विराट कोहली की टीम को हर डिपार्टमेंट में बेहतर प्रदर्शन करने की ज़रूरत है। शायद एक साथ क्लिक करने की ज़रूरत है। वरना प्वाइंट्स टेबल में वो फ़िलहाल सबसे पीछे चल रहे हैं और चेन्नई उन्हें इतनी आसानी से ऊपर नहीं चढ़ने देनेवाला। हालांकि विराट कोहली की टीम को अगला मुक़ाबला घरेलू मैदान पर ही खेलना है। लेकिन हैरानी की बात है कि एबी डिविलियर्स (3 मैचों में 115 रन), क्रिस गेल (3 मैचों में 127 रन) और विराट कोहली (3 मैचों में 72 रन) जैसे धमाकेदार बल्लेबाज़ों की ये टीम अबतक मात खाती नज़र आ रही है।

इस टीम की बल्लेबाज़ी में विकल्पों की कमी नहीं। धमाकेदार टॉप ऑर्डर के अलावा दिनेश कार्तिक (3 मैचों में 33 रन), राइली रूसो (1 मैच में 0) और डेविड वीज़ा (1 मैच में 47 रन) जैसे बल्लेबाज़ टीम के मज़बूत बैटिंग क्रम का इशारा करते हैं।

लेकिन अहम ये है कि ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क फ़िट हो गए हैं। पिछले सीज़न 14 मैच में 14 विकेट हासिल करनेवाले मिचेल स्टार्क (इंजरी से वापसी), वाईएस चहल (3 मैच में 7.00 की इकॉनमी के साथ 5 विकेट) और वरुण एरॉन (3 मैच में 10.94 की इकॉनमी के साथ 1 विकेट) जैसे खिलाड़ियों के साथ टीम की गेंदबाज़ी में जान डाल सकते हैं।

बेंगलुरु टीम को थोड़ी राहत इससे मिल सकती है कि चेन्नई को पिछले मैच में राजस्थान के हाथों हार का सामना करना पड़ा है। वो उम्मीद कर सकते हैं कि इससे चेन्नई का तेवर ज़रूर नरम पड़ा होगा।

मगर ब्रेंडन मैक्कुलम (4 मैच में 162 रन), ड्वेन स्मिथ (4 मैच में 163 रन), कप्तान एमएस धोनी (4 मैच में 117 रन),  सुरेश रैना (4 मैच में 65 रन), फ़ैफ़ डू प्लेसी (4 मैच में 44 रन) और रविन्द्र जडेजा (4 मैच में 17 रन) जैसे बल्लेबाज़ दो बार की आईपीएल चैंपियन चेन्नई की ताक़त का अंदाज़ा करवाते हैं।

आशीष नेहरा (4 मैच में 6.93 की इकॉनमी के साथ 6 विकेट), ड्वेन ब्रावो (4 मैच में 8.44 की इकॉनमी के साथ 7 विकेट), आर अश्विन (4 मैच में 2 विकेट 7.36 की इकॉनमी के साथ) और मोहित शर्मा (4 मैच में 4 विकेट 9.06 की इकॉनमी के साथ) टीम के भरोसेमंद गेंदबाज़ हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिछले मैच में चेन्नई की हार के बावजूद उन्हें कमज़ोर समझने की ग़लती कोई भी टीम मैनेजमेंट नहीं करना चाहेगा। इसलिए बेंगलुरु और चेन्नई के मैच के रोमांचक होने की एक से ज़्यादा वजहें नज़र आ रही हैं।