...आखिर ये क्रिस मॉरिस हैं कौन, IPL में 7 करोड़ की कीमत लगते ही पूछने लगे क्रिकेटप्रेमी

...आखिर ये क्रिस मॉरिस हैं कौन, IPL में 7 करोड़ की कीमत लगते ही पूछने लगे क्रिकेटप्रेमी

दक्षिण अफ्रीका के क्रिस मॉरिस पर लगी IPL बोली ने सबको चौंकाया (फाइल फोटो)

ये क्रिस मॉरिस आखिरकार किस देश के खिलाड़ी हैं... यह जानने की उत्‍सुकता शनिवार को हर किसी को थी। गुमनाम से इस खिलाड़ी की बोली के लिए कोलकाता, मुंबई और दिल्‍ली की फ्रेंचाइजी में होड़ मची और बोली 5 करोड़ के पार पहुंच गई। आखिरकार उन्हें सात करोड़ रुपए की भारी-भरकम कीमत पर दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने खरीदा। मजे की बात यह है कि मॉरिस का बेस प्राइस केवल 50 लाख रुपए था।

मॉरिस में आखिरकार ऐसी कौन सी क्‍वालिटी है, जो उन्‍हें इस कदर हाथोंहाथ लिया गया। दक्षिण अफ्रीका का 28 साल का यह खिलाड़ी दाएं हाथ से बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी करता है। संभवत: फटाफट क्रिकेट में लंबे छक्‍के लगाने की इनकी क्षमता फ्रेंचाइजियों को भा गई होगी। इसी कारण उन्‍हें अपनी बेस प्राइस से 14 गुना अधिक दाम मिला।

रिकॉर्ड के लिहाज से बात करें तो मॉरिस का टी-20 रिकॉर्ड कोई बहुत ज्‍यादा प्रभावशाली नहीं है। दक्षिण अफ्रीका के लिए चार इंटरनेशनल टी-20 मैच खेलते हुए उन्‍होंने 16.57 के औसत से सात विकेट हासिल किए हैं। उनका इकॉनामी रेट 8.28 का है। इन चार मैचों में उन्‍हें बल्‍ले पर हाथ आजमाने का मौका नहीं मिला है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ओवरआल टी-20 के रिकॉर्ड की बात करें तो मॉरिस ने 98 मैच में 21.05 के औसत से 123 विकेट लिए हैं और उनका इकोनॉमी रेट 7.53 रहा। बल्‍लेबाजी में लंबे प्रहार करने की इनकी क्षमता जबर्दस्‍त हैं। उन्‍होंने 21.28 के औसत से 596 रन बनाए हैं। उनका स्‍ट्राइक रेट 150 के आसपास का है जबकि इन पारियों में कोई शतक या अर्धशतक शामिल नहीं है।