यह ख़बर 05 मई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल 7- डिविलियर्स के तूफान में उड़ा हैदराबाद, बैंगलोर चार विकेट से जीता

बेंगलूर:

एबी डिविलियर्स के तूफानी अर्धशतक से रायल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आज सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ विषम परिस्थितियों से उबरते हुए चार विकेट की जीत के साथ लगातार तीन हार के क्रम को तोड़ दिया।

हैदराबाद के 156 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी की टीम एक समय 15वें ओवर में 95 रन पर पांच विकेट गंवाने के बाद संकट में थी, लेकिन डिविलियर्स ने मिशेल स्टार्क (05) के साथ छठे विकेट के लिए सिर्फ 4.4 ओवर में 57 रन की साझेदारी करके अपनी टीम को जीत दिला दी। डिविलियर्स ने 41 गेंद में आठ छक्के और छह चौके की मदद से नाबाद 89 रन बनाए, जिससे आरसीबी ने एक गेंद शेष रहते छह विकेट पर 158 रन बनाकर जीत दर्ज की।

करण शर्मा (17 रन पर तीन विकेट) और भुवनेश्वर कुमार (16 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी भी हैदराबाद की टीम को हार से नहीं बचा सकी।

हैदराबाद ने इससे पहले डेविड वार्नर (61) के अर्धशतक की मदद से छह विकेट पर 155 रन का स्कोर खड़ा किया था।

बेंगलूर की छह मैचों में यह तीसरी जीत है जबकि हैदराबाद की टीम को छह मैचों में चौथी हार का सामना करना पड़ा।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी बैंगलोर की टीम की शुरुआत काफी खराब रही, उसने दूसरे ओवर में ही सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल (03) और कप्तान विराट कोहली (00) के विकेट गंवा दिए। पार्थिव ने भुवनेश्वर की गेंद को विकेटों पर खेला, जबकि कोहली ने विकेटकीपर नमन ओझा को कैच थमाया जिससे बैंगलोर का स्कोर दो विकेट पर छह रन हो गया।

सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल पर हालांकि दोहरे झटके का कोई असर नहीं पड़ा। उन्होंने डेल स्टेन पर दो चौक जड़ने के बाद इशांत शर्मा की लगातार गेंदों पर चौका और दो छक्के मारे। गेल के तूफान के बीच शिखर धवन ने गेंद करण को थमाई और इस लेग स्पिनर ने अपने कप्तान को निराश नहीं करते हुए गेल को डीप मिड विकेट पर डेरेन सैमी के हाथों कैच करा दिया।

करण ने इसके बाद आईपीएल में पदार्पण कर रहे रिली रोसोउ (14) को पगबाधा आउट करके आरसीबी को चौथा झटका दिया, जिसके बाद डिविलियर्स ने मोर्चा संभाला। उन्होंने पठान पर दो, जबकि इशांत की गेंद पर एक छक्का जड़ा। हालांकि इस बीच वह भाग्यशाली भी रहे, जब पठान की गेंद पर करण प्वाइंट पर उनका मुश्किल कैच लपकने में नाकाम रहे। वहीं युवराज सिंह (14) ने भी करण की गेंद पर एक छक्का जड़ा, लेकिन इसी ओवर में इस लेग स्पिनर का तीसरा शिकार बने।

बैंगलोर की टीम को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 59 रन की दरकार थी। डिविलियर्स ने 16वें ओवर में सैमी को निशाना बनाते हुए उन पर दो छक्कों और एक चौके से 19 रन बटोरे और इस दौरान सिर्फ 23 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

डिविलियर्स ने भुवनेश्वर के ओवर में भी दो चौके जड़कर अपनी टीम को बेहतर स्थिति में पहुंचाया। टीम को अंतिम दो ओवर में 28 रन की जरूरत थी। ऐसे में डिविलियर्स ने 19वें ओवर में स्टेन पर तीन छक्के और एक चौके से 24 रन जुटाकर अपनी टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया। उन्होंने पठान पर चौका जड़कर बैंगलोर की जीत सुनिश्चित की।

इससे पहले हैदराबाद के लिए वार्नर ने पारी के अंतिम ओवर में पवेलियन लौटने से पहले 49 गेंद में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 61 रन की पारी खेली। उन्होंने कप्तान शिखर धवन (37) के साथ तीसरे विकेट के लिए 62 जबकि नमन ओझा (15) के साथ पांचवें विकेट के लिए तीन ओवर में 34 रन भी जोड़े।

डिंडा ने लोकेश राहुल (06) को स्लिप में गेल के हाथों कैच कराने अपनी टीम को दूसरी सफलता दिलाई। कप्तान धवन और वार्नर ने इसके बाद पारी को संभाला, लेकिन दोनों ने शुरुआत में धीमी बल्लेबाजी। धवन और वार्नर ने बीच-बीच में कुछ चौके जड़े, लेकिन रन गति में इजाफा करने में नाकाम रहे। आरोन ने धवन को डीप मिडविकेट पर एबी डिविलियर्स के हाथों कैच कराके वार्नर के साथ उनकी साझेदारी का अंत किया। धवन ने 36 गेंद में चार चौकों की मदद से 37 रन बनाए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डेरेन सैमी (08) ने हषर्ल पटेल पर लांग आफ पर छक्का जड़ा लेकिन इसी ओवर में धीमी गेंद को समझने से चूक गए और स्टार्क को कैच दे बैठे। वार्नर ने 18वें ओवर में डिंडा पर दो छक्के जड़े और इस दौरान 43 गेंद में मौजूदा टूर्नामेंट का अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया। नमन ओझा (15) ने भी स्टार्क पर छक्का जड़ा, लेकिन इसी तेज गेंदबाज की अगली गेंद पर आउट हो गए। स्टार्क ने पारी के अंतिम ओवर में वार्नर को बोल्ड किया। बेंगलूर की ओर से मिशेल स्टार्क ने 21, जबकि वरुण आरोन ने 33 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए।