यह ख़बर 02 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-6 : रंगारंग उद्घाटन के साथ जोरदार आगाज

खास बातें

  • इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण का मंगलवार को कोलकाता के सॉल्ट लेक स्टेडियम में 50 हजार खेलप्रेमियों के सामने रंगारंग आगाज हुआ।
कोलकाता:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण का मंगलवार को कोलकाता के सॉल्ट लेक स्टेडियम में 50 हजार खेलप्रेमियों के सामने रंगारंग आगाज हुआ। क्रिकेट के इस महाकुंभ के तहत अब अगले 54 दिनों पर 12 स्थान पर 70 से अधिक मैच खेले जाएंगे और इसके बाद क्रिकेट के चहेते एक बार फिर 26 मई को कोलकाता का रुख करेंगे क्योंकि इसी ऐतिहासिक शहर में इस टूर्नामेंट का फाइनल खेला जाना है।

अपने आप में अद्वितीय सॉल्ट लेक स्टेडियम को उद्घाटन समारोह के लिए दुल्हन की तरह सजाया गया था। मंगलवार शाम से ही ऐसा लग रहा था कि सभी रास्ते मानो सॉल्ट लेक स्टेडियम में ही समाप्त हो रहे हों। क्रिकेट प्रेमियों को जिस तरह कं उद्घाटन की उम्मीद थी, वह पूरी हुई क्योंकि बॉलीवुड की कई नामचीन हस्तियों ने स्टेज का मान बढ़ाया और हिंदी फिल्मों के सदाबहार गीतों पर जमकर थिरके।

उद्घाटन समारोह में क्रिकेट, फिल्म और राजनीति की बड़ी-बड़ी हस्तियां पहुंचीं। उषा उत्थुप से लेकर बप्पी लहरी और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से लेकर बीसीसीआई के प्रमुख एन श्रीनिवासन तक ने इस समारोह की शोभा बढ़ाई। ममता ने हूटर बजाकर उद्घाटन समारोह के शुरू होने का ऐलान किया। पूरे कार्यक्रम के दौरान ममता काफी खुश नजर आईं।

रवींद्र संगीत और 'ऊं' की परिकृति के साथ शुरू हुए इस कार्यक्रम में देसी और विदेशी कला एवं संस्कृति की झलक देखने को मिली। एक तरफ जहां रवींद्र संगीत की मिठास सुनाई दी वहीं वायलिन और ड्रम की धुनों पर नाचते विदेशी कलाकार देखे गए। अमेरिकी रैपर पिटबुल ने दर्शकों का मन मोह लिया।

सबसे अधिक आकर्षण बॉलीवुड की अभिनेत्री दीपिका पादुकोण और कैटरीना कैफ तथा शाहरुख खान ने बटोरी। दीपिका, कैटरीना और शाहरुख ने अपनी-अपनी फिल्मों की धुनों पर नृत्य किया, जिस पर दर्शक झूमे बगैर नहीं रह सके। शाहरुख ने अपनी कंपनी रेड चिलीज इंटरटेनमेंट लिमिटेड के बैनर तले हो रहे इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए खुद भी स्टेज पर आना बेहतर समझा।

आईपीएल के कमिश्नर और बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कुछ दिन पहले कहा था कि सात सप्ताह तक भारत के विभिन्न शहरों में आयोजित होने वाले आईपीएल के छठे संस्करण की भव्यता को देखते हुए उद्घाटन समारोह को अधिक से अधिक आकर्षक बनाने का प्रयास किया गया है। शुक्ला की बात पूरी तरह सही साबित हुई क्योंकि उद्घाटन समारोह ने सबका मन मोह लिया।

जहां तक क्रिकेट खिलाड़ियों की बात है तो आईपीएल के इस संस्करण में हिस्सा ले रही नौ टीमों के कप्तानों ने आईसीसी स्पीरिट ऑफ क्रिकेट प्लेज 'प्ले हार्ड, प्ले फेयर' पर हस्ताक्षर किया। इससे पहले कोलकाता नाइट राइर्ड्स टीम के कप्तान गौतम गंभीर मौजूदा चैम्पियन होने के नाते आईपीएल की चमचमाती ट्रॉफी को लेकर मैदान में पहुंचे। आसमान से उतरी एक परी ने गंभीर को यह ट्रॉफी सौंपी। गुब्बारों की मदद से उड़कर स्टेडियम में आई इस परी को देखना लाजवाब था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उद्घाटन के बाद अब मुकाबलों की बारी है। बीते संस्करण में कोलकाता नाइट राइर्ड्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर पहली बार खिताब जीता था। अब देखना है कि नाइट राइर्ड्स अपना खिताब बचाने में सफल रहते हैं या फिर कोई और टीम विजेता बनने का गौरव हासिल करेगी। बहरहाल, टूर्नामेंट का पहला मैच बुधवार को ईडन गार्डन्स स्टेडिमय में नाइट राइर्ड्स और दिल्ली डेयरडेविल्स टीमों के बीच खेला जाना है।