यह ख़बर 19 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-6 : ईडन में अपना वर्चस्व कायम रखना चाहेंगे नाइटराइडर्स

खास बातें

  • इंडियन प्रीमियर लीग के छठे संस्करण में शनिवार को ईडन गार्डन्स स्टेडियम में मौजूदा चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना दो बार के चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स के साथ होगा।
कोलकाता:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण में शनिवार को ईडन गार्डन्स स्टेडियम में मौजूदा चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना दो बार के चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स के साथ होगा। इस संस्करण में नाइट राइर्ड्स कोलकाता में अब तक अजेय हैं और वे हाल में इस वर्चस्व को कायम रखना चाहेंगे।

बीते साल चेन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में नाइट राइडर्स ने सुपर किंग्स को उनके प्रशंसकों के सामने धूल चटाई थी। ऐसे में सुपर किंग्स न सिर्फ उस हार का हिसाब बराबर करना चाहेंगे. बल्कि उनकी नजर नाइट राइर्ड्स को उनके घरेलू प्रशंसकों के सामने बुरी तरह पराजित करने पर भी होगी।

सुपरकिंग्स नाइट राइर्डस के खिलाफ ठीक उसी तरह की जीत चाहेंगे, जिस तरह की जीत उन्होंने फिरोजशाह कोटला मैदान पर दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ दर्ज की थी। सुपर किंग्स ने 170 रनों का लक्ष्य देने के बाद मेजबान टीम को 83 रनों पर समेट दिया था।

सुपरकिंग्स और नाइट राइडर्स का इस संस्करण में अब तक का सफर काफी उतार चढ़ाव-भरा रहा है। अपने पहले मैच में मुम्बई इंडियंस से हारने वाली सुपर किंग्स ने किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ जीत दर्ज कर शानदार वापसी की लेकिन अगले ही मैच में उसे पुणे वॉरियर्स के हाथों हार मिली।

पुणे से हारने के बाद महेंद्र सिंह धोनी की इस टीम ने एक बार फिर जोरदार वापसी की और डेयरडेविल्स को बुरी तरह परास्त किया। नाइट राइर्डस के रणनीतिकार इस संस्करण में धौनी की टीम के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी का फायदा उठाना चाहेंगे।

ऐसा नहीं है कि नाइट राइर्ड्स का प्रदर्शन निरंतर रहा है। उसने अब तक पांच मैच खेले हैं, जिनमें से दो में उसे जीत मिली है जबकि तीन में हार का सामना करना पड़ा।

उद्घाटन मैच में उसने डेयरडेविल्स को हराया था लेकिन अगले ही मैच में उसे राजस्थान रॉयल्स के हाथों हार मिली। इसके बाद उसे रॉयल चैलेंजर्स ने भी हराया। फिर उसने अपने चौथे मैच में सनराइजर्स को हराया, लेकिन पांचवें मैच में उसे मोहाली में किंग्स इलेवन के हाथों हार मिली।

दोनों टीमें मजबूत हैं और कोलकातावासियों को एक रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा, इसमें कोई शक नहीं, लेकिन परिणाम किसके हक में जाएगा यह कहना मुश्किल है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुपरकिंग्स जहां इस संस्करण में मौजूदा चैम्पियन से होने वाली पहली भिड़ंत को यादगार बनाना चाहेंगे, वहीं नाइट राइर्ड्स अपने घरेलू मैदान के साथ-साथ बीते साल की उपविजेता पर अपना वर्चस्व कायम रखना चाहेंगे।