यह ख़बर 11 अप्रैल, 2012 को प्रकाशित हुई थी

पोलार्ड के आलराउंड खेल से मुंबई जीता

खास बातें

  • कीरोन पोलार्ड के तूफानी अर्धशतक के बाद उनकी और मुनाफ पटेल की धारदार गेंदबाजी से मुंबई इंडियन्स, राजस्थान रायल्स पर 27 रन की जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचा दिया।
मुंबई:

कीरोन पोलार्ड के तूफानी अर्धशतक के बाद उनकी और मुनाफ पटेल की धारदार गेंदबाजी से मुंबई इंडियन्स बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रायल्स पर 27 रन की जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचा दिया।

मुंबई ने पोलार्ड (64 रन, 33 गेंद छह चौके और चार छक्के) और अंबाती रायुडू (नाबाद 47, 32 गेंद, एक चौक और तीन छक्के) के बीच चौथे विकेट की 96 रन की साझेदारी की मदद से छह विकेट पर 197 रन बनाए। इसके जवाब में रायल्स की टीम ओवैस शाह (76 रन, 42 गेंद, पांच चौके और पांच छक्के) और अजिंक्य रहाणे (40 रन, 31 गेंद, चार चौके और दो छक्के) की उम्दा पारियों के बावजूद 19.4 ओवर में 170 रन पर ढेर हो गई। पोलार्ड ने गेंदबाजी में भी हाथ दिखाते हुए 44 रन देकर चार विकेट हासिल किए। मुनाफ ने 28 रन पर चार जबकि लसिथ मलिंगा ने 13 रन देकर दो विकेट चटकाए।

शाह और रहाणे ने उस समय तीसरे विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी की जब टीम सात रन पर दो विकेट गंवा चुकी थी लेकिन ये दोनों बल्लेबाज अपनी टीम की जीत की हैट्रिक पूरी नहीं नहीं पाए।
मुंबई की चार मैचों में यह तीसरी जीत है और वह छह अंक के साथ शीर्ष पर पहुंचा गया है जबकि रायल्स के तीन मैचों में पहली हार के बाद चार अंक हैं।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे राजस्थान की शुरूआत खराब रही। मुनाफ ने दूसरे ओवर में लगातार गेंदों पर कप्तान राहुल द्रविड़ (03) और श्रीवत्स गोस्वामी (00) को पवेलियन दिया। सलामी बल्लेबाज रहाणे और शाह ने इसके बाद पारी को संवारा। रहाणे ने चौथे ओवर में मुनाफ पर चौका और छक्का जड़ा जबकि शाह ने जेम्स फ्रेंकलिन और प्रज्ञान ओझा की गेंद को छह रन के लिए भेजा। दोनों ने 10 ओवर में टीम का स्कोर 79 रन तक पहुंचाया।

शाह को अशोक मनेरिया के रूप में भरोसेमंद जोड़ीदार मिला। शाह ने 14वें ओवर में पोलार्ड पर चौका और छक्का जड़ा जबकि मनेरिया ने भी इस तेज गेंदबाज की गेंद को छह रन के लिए भेजकर ओवर में 19 रन बटोरे।

शाह के आक्रामक तेवरों को देखते हुए हरभजन ने अगले ओवर में गेंद मलिंगा का थमाई और श्रीलंका के इस स्टार गेंदबाज ने पहली गेंद पर ही शाह को बोल्ड कर अपने कप्तान को निराश नहीं किया। मलिंगा ने इसी ओवर में जोहान बोथा (02) को भी पोलार्ड के हाथों कैच कराया।

रायल्स को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 62 रन की दरकार थी। कीवोन कूपर ने दो छक्के जड़कर कुछ उम्मीद बंधाई लेकिन मुनाफ ने उन्हें 14 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया। पोलार्ड ने इसके बाद 18वें ओवर में मनेरिया (20), अंकित चव्हाण (04) और अमित सिंह (00) को आउट करके रायल्स को तिहरा झटका दिया मुनाफ ने ब्रैड हाग (02) का पवेलियन भेजकर मुंबई को तीसरी जीत दिला दी।

इससे पहले मुंबई ने सतर्क शुरूआत की और पहले दो ओवर में सिर्फ पांच रन जोड़े। सलामी बल्लेबाजों लेवी (29) और टीएल सुमन (10) ने तीसरे ओवर में बायें हाथ के स्पिनर अंकित को निशाना बनाया और उनके ओवर में दो चौके और दो छक्के सहित 21 रन बटोरे।

सुमन हालांकि अगले ओवर में तेज गेंदबाज अमित की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में मिड आन पर सिद्धार्थ त्रिवेदी को कैच दे बैठे। रोहित शर्मा (21) ने क्रीज पर उतरते ही आक्रामक तेवर दिखाए और अमित की पहली गेंद पर चौके के साथ खाता खोलने के बाद इस गेंदबाज के अगले ओवर में डीप मिड विकेट के ऊपर से छक्का भी जड़ा। रायल्स के कप्तान राहुल द्रविड़ ने सातवें ओवर में गेंद आस्ट्रेलियाई स्पिनर हाग को थमाई और उन्होंने पांचवीं गेंद पर ही रोहित को बोल्ड कर दिया। रोहित ने 13 गेंद का सामना करते हुए दो चौके और एक छक्का जड़ा।

हाग ने अपने अगले ओवर में लेवी को भी बोल्ड करके मुंबई इंडियन्स का स्कोर तीन विकेट पर 68 रन कर दिया। लेवी ने 22 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का मारा।

रायुडू और पोलार्ड ने इसके बाद ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। रायुडू ने हाग जबकि पोलार्ड ने कूपर की गेंद को छह रन के लिए भेजा। द्रविड़ ने 14वें ओवर में दक्षिण अफ्रीका के स्टार स्पिनर जोहान बोथ को गेंद सौंपी और पोलार्ड ने उनकी पहली चार गेंद पर चौका, छक्का, छक्का और चौका जड़ते हुए ओवर में 23 रन जुटाए। पोलार्ड ने 17वें ओवर में अंकित की पहली तीन गेंदों पर भी दो चौके और एक छक्के के साथ 29 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन वह इसी ओवर की अंतिम गेंद पर लांग आन पर अजिंक्य रहाणे को कैच दे बैठे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रायुडू ने कूपर पर छक्का जड़ा लेकिन दिनेश कार्तिक (00) इसी ओवर में पवेलियन लौट गए। अमित ने अगले ओवर में जेम्स फ्रेंकलिन (02) को भी पवेलियन भेजा। कप्तान हरभजन सिंह ने अंत में छह गेंद में एक चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 18 रन की पारी खेली। मुंबई के बल्लेबाजों ने अंतिम 10 ओवर में 117 रन जोड़े। रायल्स की ओर से अमित सिंह ने 29 जबकि हाग ने 31 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए।