फोकस दिल्ली के पूर्व कमिश्नर और अब बीसीसीआई एसीयू सलाहकर नीरज कुमार पर

फोकस दिल्ली के पूर्व कमिश्नर और अब बीसीसीआई एसीयू सलाहकर नीरज कुमार पर

दिल्ली पुलिस के पूर्व कमिश्नर नीरज कुमार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली की एक अदालत द्वारा भारत के पूर्व तेज गेंदबाज एस श्रीसंत और दो अन्य क्रिकेटरों को 2013 आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों से बरी किए जाने के बाद अब फोकस दिल्ली के पूर्व पुलिस आयुक्त नीरज कुमार पर होगा।

कुमार के कमिश्नर रहते दिल्ली पुलिस ने श्रीसंत, अजीत चंदीला और अंकित चव्हाण को गिरफ्तार किया था। अब सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी नीरज बोर्ड की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई के मुख्य सलाहकार हैं।

बोर्ड के हलकों में अटकलें लगने लगी है कि कुमार अपने काम को कैसे अंजाम देंगे चूंकि दिल्ली पुलिस की तफ्तीश को धता बताते हुए पटियाला हाउस कोर्ट ने आज इन तीनों और 33 अन्य को स्पाट फिक्सिंग के आरोपों से बरी कर दिया।

बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘इसमें कोई शक नहीं कि यह नीरज कुमार के लिए निराशा की बात है चूंकि उन्होंने जांच की अगुवाई की थी। बीसीसीआई का फैसला नहीं बदलेगा लेकिन ऐसा लगता है कि दिल्ली पुलिस की जांच कच्ची थी।’’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने हालांकि यह भी कहा, ‘‘यह सही है कि क्रिकेटरों के गिरफ्तार होने के समय कुमार दिल्ली के कमिश्नर थे, लेकिन गिरफ्तारी के बाद वह रिटायर हो गए थे और जांच चल रही थी। दिल्ली पुलिस यदि कोई सबूत पेश नहीं कर सकी तो कुमार को कैसे कसूरवार ठहरा सकते हैं।’’