यह ख़बर 09 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-6: कार्तिक और रोहित के तूफान में उड़ गए डेयरडेविल्स

खास बातें

  • दिनेश कार्तिक और रोहित शर्मा के तूफानी अर्द्धशतकों से मुंबई इंडियन्स ने आईपीएल छह के मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स को 44 रन से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की।
मुंबई:

दिनेश कार्तिक और रोहित शर्मा के तूफानी अर्द्धशतकों से मुंबई इंडियन्स ने आईपीएल छह के मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स को 44 रन से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की।

दिल्ली की टीम की यह लगातार तीसरी हार है। मुंबई ने कार्तिक के 86 और रोहित के नाबाद 74 रन की मदद से से पांच विकेट पर 209 रन बनाए जिसके जवाब में दिल्ली की टीम नौ विकेट पर 165 रन ही बना सकी। कार्तिक और रोहित ने तीसरे विकेट के लिए 132 रन की साझेदारी भी की। डेयरडेविल्स की ओर से डेविड वार्नर ने 61 जबकि मनप्रीत जुनेजा ने 49 रन बनाए लेकिन इन दोनों के अलावा कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी की भी।

मुंबई की ओर से प्रज्ञान ओझा, कीरोन पोलार्ड और मिशेल जानसन ने क्रमश: 34, 35 और 49 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए। लसिथ मलिंगा और हरभजन सिंह ने किफायती गेंदबाजी की और चार ओवरों में 20 और 25 रन देकर एक-एक विकेट हासिल किया।

मुंबई की तीन मैचों में यह दूसरी जीत है जबकि दिल्ली को अपने तीनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम ने पहली गेंद पर ही उन्मुक्त चंद का विकेट गंवा दिया। उन्मुक्त ने हरभजन सिंह की गेंद को लेग साइड पर खेलने की कोशिश की लेकिन गेंद उनके बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर हवा में लहरा गई और पोंटिंग ने एक्सट्रा कवर पर गोता लगाते हुए शानदार कैच लपका। यह बल्लेबाज आईपीएल छह के तीन मैचों में दूसरी बार पहली गेंद पर पवेलियन लौटा।

कप्तान महेला जयवर्धने भी हरभजन की तीसरी गेंद को हवा में लहरा गए लेकिन मलिंगा कैच थामने में नाकाम रहे।

जयवर्धने जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और जानसन की गेंद पर कार्तिक को कैच दे बैठे जिससे दिल्ली का स्कोर दो विकेट पर 13 रन हो गया।

वार्नर और जुनेजा ने इसके बाद पारी को संभाला। वार्नर ने हरभजन और प्रज्ञान ओझा पर छक्के मारे जबकि जुनेजा ने जानसन पर लगातार दो चौके मारे।

वार्नर और जुनेजा ने 10 ओवर में टीम का स्कोर दो विकेट पर 84 रन तक पहुंचाया लेकिन टीम को अंतिम 10 ओवर में 126 रन की दरकार थी।

वार्नर इसके बाद रन गति बढ़ाने के दबाव में पवेलियन लौटे। उन्होंने पोलार्ड पर चौके के साथ 34 गेंद में आईपीएल छह का अपना दूसरा अर्द्धशतक जड़ा लेकिन अपने हमवतन ऑस्ट्रेलियाई जानसन की गेंद पर रायुडू को कैच दे बैठे। उन्होंने 37 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और चार छक्के मारे।

पोलार्ड ने जीवन मेंडिस (00) को अपनी ही गेंद पर लपककर दिल्ली को चौथा झटका दिया जबकि ओझा ने इरफान पठान (10) को पवेलियन भेजा। मलिंगा ने केदार जाधव (01) को अपनी ही गेंद पर लपका।

दिल्ली को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 84 रन की दरकार थी और उसके लिए यह लक्ष्य असंभव साबित हुआ। जुनेजा के 49 रन के निजी स्कोर पर रन आउट होने के साथ दिल्ली की रही सही उम्मीद भी टूट गई। उन्होंने 40 गेंद की अपनी पारी में छह चौके मारे। मोर्ने मोर्कल नौ गेंद में 23 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले कार्तिक ने 48 गेंद में 14 चौकों और दो छक्कों की मदद से 86 रन की पारी खेलने के अलावा रोहित (50 गेंद में नाबाद 74, चार चौके, पांच छक्के) के साथ उस समय तीसरे विकेट के लिए 132 रन जोड़े जब टीम एक रन पर दो विकेट गंवा चुकी थी।

मुंबई की शुरुआत काफी खराब रही और उसने दूसरे ओवर में एक रन के स्कोर तक ही दोनों सलामी बल्लेबाजों सचिन तेंदुलकर (01) और कप्तान रिकी पोंटिंग (00) के विकेट गंवा दिए।

पोंटिंग ने इरफान पठान की मैच के पहले ओवर की अंतिम गेंद पर मिड ऑफ पर जयवर्धने को बेहद आसान कैच थमाया जबकि तेंदुलकर रन आउट हुए। कार्तिक और रोहित ने इसके बाद मोर्चा संभाला। कार्तिक ने आक्रामक रवैया अपनाया और साझेदारी में उनका योगदान 86 रन का रहा जबकि रोहित ने 38 रन जोड़े। कार्तिक ने तूफानी तेवर दिखाते हुए आईपीएल छह में पहला मैच खेल रहे मोर्कल पर दो चौके जड़ने के बाद नेहरा के ओवर में दो चौके और एक छक्के सहित 16 रन बटोरे।

रोहित ने अपना खाता खोलने के लिए नौ गेंद का इंतजार किया लेकिन बाद में कुछ अच्छे शॉट खेले। कार्तिक ने उमेश यादव पर भी तीन चौके मारे और इस बीच 29 गेंद में अर्द्धशतक पूरा किया। कार्तिक हालांकि जब टी-20 क्रिकेट में अपने पहले शतक की ओर बढ़ रहे थे तब मोर्कल की गेंद को एक्सट्रा कवर पर जीवन मेंडिस के हाथों में खेल बैठे।

रोहित ने मोर्कल पर एक रन के साथ 42 गेंद में अपना पचासा पूरा किया। नेहरा ने कीरोन पोलार्ड की पारी का अंत किया जिन्होंने सात गेंद में 13 रन बनाए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अंबाती रायुडू (आठ गेंद में 24 रन) ने 19वें ओवर में पठान को निशाना बनाते हुए दो छक्के और दो चौके सहित 22 रन बनाए। रायुडू पारी के अंतिम ओवर में नेहरा का शिकार बने। रोहित ने इसके बाद नेहरा पर लगातार दो छक्के मारे। अंतिम दो ओवर में 42 रन बने।