INDvsNZ : भारत में जन्मा न्यूजीलैंड का यह स्पिनर टीम इंडिया पर पड़ चुका है भारी, रहना होगा सावधान!

INDvsNZ : भारत में जन्मा न्यूजीलैंड का यह स्पिनर टीम इंडिया पर पड़ चुका है भारी, रहना होगा सावधान!

ईश सोढ़ी टेस्ट में भारत के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ लिए थे 3 विकेट
  • वर्ल्ड कप के 5 मैचों में सोढ़ी ने झटके कुल 10 विकेट
  • सोढ़ी वर्ल्ड टी-20 के टॉप फाइव गेंदबाजों में रहे थे चौथे नंबर पर
नई दिल्ली:

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच 22 सितंबर से टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है. कीवी टीम के कोच और कप्तान ने अपने लिए सबसे बड़ा खतरा भारतीय स्पिन गेंदबाजों को बताया है. हालांकि उनके पास भी स्पिनरों की कमी नहीं है. उन्होंने दौरे के लिए तीन स्पिनर चुने हैं, जिनमें लेग स्पिनर ईश सोढ़ी और मिचेल सैंटनर प्रमुख हैं. इन दोनों ही स्पिनरों ने वर्ल्ड टी-20 के दौरान भारत में शानदार खेल दिखाया था. खासतौर से भारत में ही जन्मे ईश सोढ़ी तो टीम इंडिया के खिलाफ काफी सफल रहे थे. ऐसे में टीम इंडिया को सोढ़ी से संभलकर रहना होगा...

लुधियाना में हुआ जन्म
न्यूजीलैंड की ओर से क्रिकेट खेलने वाले ईश सोढ़ी ऐसे पहले क्रिकेटर हैं, जिनका जन्म भारत में हुआ था. सोढ़ी से पहले न्यूजीलैंड की ओर से भारतीय मूल के दीपक पटेल और जीतन पटेल भी खेल चुके हैं, लेकिन इन दोनों का जन्म भारत में नहीं हुआ था. सोढ़ी का जन्म पंजाब के लुधियाना में 31 अक्टूबर 1992 को हुआ था. जब वह 4 साल के थे, तब उनका परिवार न्यूजीलैंड जाकर बस गया था.

वर्ल्ड कप में छाए थे सोढ़ी
ईश सोढ़ी ने वर्ल्ड टी-20 में शानदार गेंदबाजी की थी. उन्होंने 5 मैच खेलकर 10 विकेट लिए थे, वहीं वर्ल्ड कप में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में वह चौथे स्थान पर रहे. सोढ़ी ने वर्ल्ड टी-20 में खेले हर मैच में विकेट लिया था. उनके ऊपर तीसरे स्थान में न्यूजीलैंड के ही मिचेल सैंटनर (5 मैच, 10 विकेट) थे, जो इस दौरे में भी खेलेंगे.

विराट कोहली बने बने थे पहला शिकार
भारतीय जमीन टीम इंडिया के खिलाड़ियों में उन्होंने अपना पहला शिकार दिग्गज विराट कोहली को बनाया था. उन्होंने मार्च, 2016 को खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप के मैच में भारत के खिलाफ 4 ओवर में 18 रन देकर 3 विकेट लिए थे. सोढ़ी ने कोहली के अलावा रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन आश्विन का भी विकेट झटका था और भारत को अंत में हार का सामना करना पड़ा था. टीम इंडिया के खिलाफ यह उनका पहला टी-20 मैच था. हालांकि इससे पहले वह भारत के खिलाफ 2014 में टेस्ट मैच खेल चुके थे.

पहला टेस्ट 22 से
भारत और न्यूजीलैंड के बीच 22 सितंबर से कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम पर पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा. दूसरा टेस्ट 30 सितंबर से कोलकाता के ईडन गार्डन्स और तीसरा व अंतिम टेस्ट मैच 8 अक्टूबर से इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. 16 अक्टूबर से पांच मैचों की वन-डे सीरीज भी होगी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com