इस बार बगैर विवाद और कड़वाहट के सुर्ख़ियों में आए जावेद मियांदाद

इस बार बगैर विवाद और कड़वाहट के सुर्ख़ियों में आए जावेद मियांदाद

पूर्व पाकिस्‍तानी क्रिकेटर जावेद मियांदाद (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

जावेद मियांदाद आज फिर से सुर्ख़ियों में हैं तो एक जायज़ वजह से। अबु धाबी में यूनुस ख़ान ने उनके 23 साल पुराने टेस्ट रिकॉर्ड (8832 रन) को तोड़कर एक मिसाल कायम की और मियांदाद की कई तस्वीरों को ताज़ा कर गए।

भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को नहीं भूलता मियांदाद का वो छक्‍का
भारतीय क्रिकेट फ़ैन्स यकीनन आज भी उन्हें उनके उस बेमिसाल छक्के के सहारे याद करते हैं जिसकी टीस सभी भारतीय फ़ैन्स सालों तक महसूस करते रहे। शारजाह में 18 अप्रैल 1986 को हुए उस मैच के सहारे पाकिस्तान ने बरसों तक टीम इंडिया पर दबदबा बनाये रखा। आख़िरी गेंद पर पाकिस्तान को चार रनों की ज़रूरत थी और तब टी-20 का ज़माना नहीं था कि आख़िरी गेंद पर चौका भी मुमकिन लगे। लेकिन 113 गेंदों पर 110 रन बनाकर खेल रहे मियांदाद ने गेंद को बाउंड्री के बाहर पहुंचा दिया। छह रन! लाखों भारतीय दिल टूट गये। मियांदाद का ये छक्का कांटे की तरह दिल में धंस गया।

जब मियांदाद ने किरणे मोरे को सरेमैदान चिढ़ाया
फिर 1992 में मियांदाद के विकेट के आगे उछलते हुए किरण मोरे को चिढ़ाने के वाकये को कौन भूल सकता है? 1992 वर्ल्ड कप के दौरान सिडनी में हुए मैच में किरण मोरे ने मियांदाद के ख़िलाफ़ अपील क्या की, मियांदाद को मौक़ा मिल गया। मियांदाद ने मिड ऑफ़ पर शॉट लगाया। वापसी के थ्रो पर मोरे ने बेल्स उड़ायी तो मियांदाद आपा खो बैठे और फ़्रॉग जंप लगाकर दुनिया भर के क्रिकेट फ़ैन्स को सन्न कर दिया। मियांदाद ने मोरे की नकल उतारकर उन पर हावी होने की कोशिश की1 लेकिन फ़ैन्स सकते में आ गए। वैसे मियांदाद पाकिस्तान के लिए वो मैच बचा नहीं पाये। भारत ने सिडनी में हुए उस मैच में पाकिस्तान को 43 रन से हरा दिया।

ऑस्‍ट्रेलिया में बल्‍ला उठाकर डेनिस लिलि से भिड़ गए थे मियांदाद
वैसे मियांदाद के क्रिकेट से हटकर कारनामों के किस्से सिर्फ़ भारत के ही ख़िलाफ़ नहीं हैं। पर्थ में 1981 में हुए मैच के दौरान मियांदाद टीम के कप्तान थे। लेकिन मैच के दौरान वो डेनिस लिली से बल्ला उठाकर भिड़ते नज़र आए। ये तस्वीर दुनिया भर में कड़वाहट के साथ देखी गई। मियांदाद ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ वो टेस्ट बचा नहीं सके।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दाऊद इब्राहिम के समधी भी हैं जावेद
वैसे भारतीय क्रिकेट फ़ैन्स मियांदाद को सवालिया नज़रों से इसलिए भी देखते हैं क्योंकि वो 1993 के बॉम्बे ब्लास्ट के आरोपी डॉन दाऊद इब्राहिम के रिश्तेदार हैं। जावेद मियांदाद के बेटे जुनैद ख़ान की शादी दाऊद की बेटी महरूख़ इब्राहिम से हुई। भारत-पाक क्रिकेट को लेकर मियांदाद अपने बयानों की वजह से भी कई बार सुर्ख़ियां बटोर चुके हैं।