यह ख़बर 14 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

महेला जयवर्धने अगस्त में लेंगे टेस्ट क्रिकेट से संन्यास

कोलम्बो:

श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और विश्व के महानतम बल्लेबाजों में से एक महेला जयवर्धने ने सोमवार को टेस्ट मैचों से संन्यास की घोषणा कर दी। बांग्लादेश में इस साल आयोजित टी-20 विश्व कप के साथ वह इस फॉरमेट को भी अलविदा कह चुके हैं।

जयवर्धने ने कहा है कि वह दक्षिण अफ्रीका के साथ जारी टेस्ट शृंखला और फिर पाकिस्तान के साथ होने वाली टेस्ट शृंखला के बाद क्रिकेट के सबसे लम्बे प्रारूप से संन्यास ले लेंगे। अब जयवर्धने के करियर में सिर्फ चार टेस्ट मैच बचे हैं और वह ये सभी मैच अपने घर में खेलेंगे। वह अगस्त में अंतिम बार टेस्ट मैच खेलेंगे।

इस महान खिलाड़ी ने अपने बयान में कहा, बीते 18 साल से अपने देश का प्रतिनिधित्व करने के बाद मेरे लिए यह फैसला लेना आसान नहीं था। लेकिन मैं मानता हूं कि अब मेरे लिए संन्यास का सही वक्त आ गया है।

37 साल के जयवर्धने ने टी-20 विश्व कप के बाद कहा था कि वह टेस्ट तथा एकदिवसीय क्रिकेट में सक्रिय रहेंगे लेकिन अब उन्होंने टेस्ट से संन्यास की घोषणा कर दी है।

अब उनका मुख्य लक्ष्य 2015 में आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में होने वाले विश्व कप में हिस्सा लेना है।

जयवर्धने श्रीलंका ही नहीं बल्कि विश्व के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। 1997 में भारत के खिलाफ कोलम्बो में अपने टेस्ट करियर का आगाज करने वाले इस खिलाड़ी ने 145 टेस्ट मैचो की 244 पारियों में 15 बार नाबाद रहते हुए 50.18 के औसत के साथ कुल 11493 रन बनाए हैं।

उनके खाते में 33 शतक और 48 अर्धशतक दर्ज हैं। वह टेस्ट मैचों में तिहरा शतक लगाने बल्लेबाजो में शामिल हैं। उन्होंने टेस्ट मैचों छह विकेट भी लिए हैं।

टेस्ट मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में जयवर्धने सातवें क्रम पर हैं। श्रीलंका के कुमार संगकारा इस सूची में तीसरे और भारत के सचिन तेंदुलकर पहले स्थान पर हैं। जयवर्धने को ब्रायन लारा से अधिक रन बनाने के लिए अब 461 रनों की जरूरत है और अब देखने वाली बात होगी कि वह इस सूची में अपनी स्थिति बेहतर कर पाते हैं या नहीं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्लिप के महान फील्डर जयवर्धने ने अब तक टेस्ट मैचों में 197 कैच लिए हैं। राहुल द्रविड़ और जैक्स कैलिस ने ही जयवर्धने से अधिक कैच लिए हैं। देखना होगा कि जयवर्धने अपने कैचों की संख्या को 200 तक पहुंचा पाते हैं या नहीं।