ICC वनडे रैंकिंग : बल्‍लेबाजी में एबी पहले और विराट कोहली दूसरे स्‍थान पर, टॉप-5 में पहुंचे रूट..

ICC वनडे रैंकिंग : बल्‍लेबाजी में एबी पहले और विराट कोहली दूसरे स्‍थान पर, टॉप-5 में पहुंचे रूट..

विराट कोहली और एबी डिविलियर्स (फाइल फोटो)

खास बातें

  • रोहित शर्मा एक पायदान खिसककर सातवें नंबर पर आए
  • वनडे में ओपनिंग में उनके सहयोगी शिखर धवन 8वें क्रम पर
  • ऑस्‍ट्रेलिया के आरोन फिंच 15वें और बेली 17वें स्‍थान पर
दुबई.:

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली सोमवार को जारी ICC की ताजा वनडे रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर बरकरार है जबकि रोहित शर्मा एक पायदान नीचे सातवें स्थान पर खिसक गये हैं.दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स वनडे रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर काबिज हैं। उनके बाद भारत के विराट कोहली और दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर बने हुए हैं. टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन आठवें स्थान पर बने हुए हैं.

इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट पाकिस्तान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद पहली बार रैंकिंग में शीर्ष पांच में पहुंचने में सफल रहे हैं. पाकिस्तान के खिलाफ उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ चुना गया था. इस 25 साल के क्रिकेटर ने इस सीरीज में 274 रन बनाये थे जिससे वह न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन और मार्टिन गुप्टिल तथा भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा को पीछे छोड़कर ताजा रैंकिंग में चौथा स्थान कब्जाने में सफल रहे.

इस सीरीज के दौरान रूट ने अपने कैरियर के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक 776 हासिल किये, जो उन्होंने ट्रेंट ब्रिज में तीसरे वनडे के बाद हासिल किये थे जिसमें उन्होंने 85 रन की पारी खेली थी. रूट इंग्लैंड के उन चार बल्लेबाजों में से एक हैं जिन्होंने पाकिस्तान पर 4-1 से सीरीज जीत के दौरान रैकिंग में ऊपर की ओर कदम बढ़ाये हैं. एलेक्स हेल्स चार पायदान के फायदे से 20वें स्थान पर पहुंच गए उन्होंने सीरीज में 223 रन बनाये जिसमें तीसरे वनडे में 171 रन की शानदार पारी भी शामिल है.

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन को भी चार पायदान का लाभ हुआ है और अब वह 24वें स्थान पर हैं जबकि जेसन रॉय को 181 रन के योगदान से 10 पायदान का फायदा हुआ जिससे वह दिनेश चांदीमल के साथ संयुक्त रूप से 35वें स्थान पर हैं. चांदीमल ने भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में बल्ले से अच्छे प्रदर्शन से 15 पायदान की छलांग लगाई है. पाकिस्तान के लिए अच्छी खबर उसके कप्तान अजहर अली और विकेटकीपर सरफराज अहमद का ऊपर बढ़ना है. अजहर ने 208 रन बनाए थे जिससे वह 15 पायदान के लाभ से 33वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं जबकि सरफराज ने 21 पायदान की बड़ी छलांग लगाकर 39वां स्थान हासिल किया जिन्होंने सीरीज में दोनों टीमों में सबसे ज्यादा 300 रन जुटाए हैं.

सरफराज का सीरीज में बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया, जिसमें उन्होंने 55, 105, 38, 12 और 90 रन बनाए. अजहर और सरफराज पाकिस्तान के दो बल्लेबाज हैं जो हाल में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में खेले थे और शीर्ष 50 में शामिल हैं. पाकिस्तान के अगले सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाले बल्लेबाज शोएब मलिक हैं जो 67वें स्थान पर हैं. ऑस्‍ट्रेलिया ने भी श्रीलंका पर 4-1 के अंतर से जीत दर्ज की थी, उसके आरोन फिंच और जार्ज बेली ने भी ऊपर की ओर छलांग लगाते हुए क्रमश: दो और तीन पायदान का फायदा हासिल किया. फिंच अब 15वें जबकि बेली 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

बेली सीरीज में सबसे सफल बल्लेबाज रहे, उन्होंने 270 रन बनाए जिसके बाद उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ चुना गया था. उन्होंने चांदीमल से 34 रन ज्यादा बनाए जो 15 पायदान के फायदे से 35वें स्थान पर पहुंच गए हैं. गेंदबाजों की रैंकिंग में आस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क, जेम्स फॉकनर और जॉन हेस्टिंग्स ने श्रीलंका में अपने शानदार प्रदर्शन के बूते ऊपर की ओर कदम बढ़ाए हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com