यह ख़बर 18 सितंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

कार्टर के शतक से भारत 'ए' को हराया वेस्ट इंडीज 'ए' ने

फेल हुए भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह

खास बातें

  • ऑलराउंडर जोनाथन कार्टर के करियर के पहले शतक और तेज गेंदबाज मिगुएल कमिन्स की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के दम पर वेस्ट इंडीज 'ए' ने दूसरे अनधिकृत एक-दिवसीय मैच में भारत 'ए' को 55 रन से हराकर तीन मैचों की शृंखला 1-1 से बराबर कर दी।
बेंगलुरू:

ऑलराउंडर जोनाथन कार्टर के करियर के पहले शतक और तेज गेंदबाज मिगुएल कमिन्स की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के दम पर वेस्ट इंडीज 'ए' ने दूसरे अनधिकृत एक-दिवसीय मैच में भारत 'ए' को 55 रन से हराकर तीन मैचों की शृंखला 1-1 से बराबर कर दी।

जोनाथन कार्टर ने शुरू में मिले जीवनदान का फायदा उठाकर 132 गेंदों पर 18 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 133 रन बनाए, जो उनके लिस्ट 'ए' करियर का पहला शतक है। उन्होंने कर्क एडवर्ड्स (36) के साथ तीसरे विकेट के लिए 79 और लियोन जॉनसन (39) के साथ पांचवें विकेट के लिए 131 रनों की दो उपयोगी साझेदारियां कीं। इससे बल्लेबाजी का न्योता पाने वाले वेस्ट इंडीज 'ए' ने छह विकेट पर 279 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया।

पहले मैच में 77 रन से जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम की तरफ से कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया और आखिर में पूरी टीम 48.4 ओवर में 224 रन पर ढेर हो गई। 23-वर्षीय कमिन्स ने 31 रन देकर चार विकेट लिए, जो लिस्ट 'ए' में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। कार्टर ने गेंदबाजी में भी कमाल दिखाया तथा 33 रन देकर दो विकेट लिए। बाएं हाथ के स्पिनर निकिता मिलर ने अपने एक ओवर में दो विकेट लेकर वेस्टइंडीज 'ए' की जीत में अहम योगदान दिया।

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसके चोटी के पांच बल्लेबाज 114 रन पर पैवेलियन लौट गए थे। इनमें पिछले मैच में शतक जड़ने वाले युवराज सिंह (40) तथा अर्द्धशतकीय पारियां खेलने वाले मनदीप सिंह (03) और यूसुफ पठान (0) भी शामिल थे। सलामी बल्लेबाज उन्मुक्त चंद (38) क्रीज पर काफी समय बिताने के बावजूद बड़ी पारी नहीं खेल पाए। केदार जाधव (35) और नमन ओझा (34) तेजी से रन बनाने के दबाव में पैवेलियन लौटे।

युवराज और उन्मुक्त ने तीसरे विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी की, लेकिन वे अपेक्षित तेजी से रन नहीं बना पाए। उन्मुक्त ने कार्टर की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगाया, लेकिन इसके बाद वह जल्द ही पैवेलियन लौट गए। उन्होंने एशले नुर्स की गेंद पर लॉन्ग ऑन पर कैच थमाने से पहले 72 गेंदों का सामना किया तथा तीन चौके और एक छक्का लगाया।

बाएं हाथ के स्पिनर निकिता मिलर का पारी का 28वां ओवर भारत के लिए घातक साबित हुआ। युवराज ने ड्राइव करने के प्रयास में एक्स्ट्रा कवर पर खड़े कीरेन पावेल को सीधा कैच थमाया। अगली गेंद पर पठान असमंजस की स्थिति में स्लिप में कैच दे बैठे। पिछले मैच में 123 रन बनाने वाले युवराज ने 58 गेंदें खेलीं तथा तीन चौके और एक छक्का लगाया। कमिन्स ने जाधव और ओझा को आउट करके भारत की रही-सही उम्मीद भी खत्म कर दी।

इससे पहले सुबह भारतीय तेज गेंदबाज आर विनयकुमार (56 रन पर तीन विकेट) ने परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाया। कैरेबियाई कप्तान कीरन पावेल (4) ने उनकी गेंद पर विकेटकीपर ओझा को आसान कैच थमाया। कर्नाटक के इस गेंदबाज ने अपने अगले ओवर में बाउंसर पर आंद्रे फ्लैचर (15) को विकेट के पीछे कैच देने के लिए मजबूर किया।

विनयकुमार के एक ओवर में तीन चौके जड़ने के बाद एडवर्ड्स को रन बनाने के लिए जूझना पड़ा। उन्होंने 28वें ओवर में पठान की पहली गेंद पर छक्का जमाया, लेकिन अगली गेंद आगे खेलने के प्रयास में चूक गए और ओझा ने उन्हें स्टंप आउट कर दिया। नए बल्लेबाज आंद्रे रसेल (12) ने आते ही दो छक्के जड़े, लेकिन पठान के इसी ओवर में उन्होंने लॉन्ग ऑन पर कैच दे दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वेस्ट इंडीज 'ए' का स्कोर जब चार विकेट पर 112 रन था, तब कार्टर और जॉनसन ने बड़ी साझेदारी निभाई। इन दोनों ने ढीली गेंदों का इंतजार किया और बड़े शॉट खेलने से भी परहेज नहीं किया। विनयकुमार ने 46वें ओवर में जॉनसन को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी। उन्होंने अपनी पारी में 46 गेंदें खेलीं तथा तीन चौके और एक छक्का लगाया। कार्टर को आखिर में उनादकट ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। डेवोन थामस 13 और एशले नुर्स 12 रन बनाकर नाबाद रहे। तीसरा और आखिरी मैच 19 सितंबर को बेंगलुरू में ही खेला जाएगा।