कर्नाटक के करुण नायर का रणजी ट्रॉफ़ी के फ़ाइनल में तिहरे शतक का रिकॉर्ड

लोकेश राहुल के साथ करुण नायर (बाएं)

नई दिल्ली:

टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने वर्ल्ड कप में हैमिल्टन में हुए मैच में आयरलैंड के ख़िलाफ़ जीत हासिल कर वर्ल्ड कप में लगातार नौ जीत हासिल करने का रिकॉर्ड बनाया। इस जीत के जश्न में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चल रहे मैच पर कम ही क्रिकेट फ़ैन्स की नज़र गई होगी। लेकिन मुंबई में चल रहे रणजी के फ़ाइनल में कर्नाटक के 23 साल के करुण नायर ने नाबाद तिहरा शतक लगाकर नाबाद एक नया इतिहास रच दिया।

रणजी फ़ाइनल के तीसरे दिन छठे नंबर पर खलेते हुए करुण नायर ने नाबाद 310 रनों की पारी खेलकर गुंडप्पा विश्वनाथ के 1977-78 में बनाए गए 247 रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया जो उन्होंने उत्तर प्रदेश टीम के ख़िलाफ़ बनाए थे। कर्नाटक की ओर से ये किसी भी बल्लेबाज़ का रणजी फ़ाइनल में सर्वाधिक स्कोर है। यही नहीं अपनी 815 मिनट की पारी में करुण ने कमाल का संयम दिखाया है।
 
वह अपने इस स्कोर में दस और रन जोड़ पाते हैं तो बड़ौदा के गुल मोहम्मद के 319 रनों के रणजी रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। गुल मोहम्मद ने 1946-47 में होल्कर के ख़िलाफ़ रणजी फ़ाइनल में 319 रनों का रिकॉर्ड बनाया था। क़रीब सात दशक पुराना रिकॉर्ड अब करुण नायर की पहुंच में नज़र आ रहा है।

फ़िलहाल करुण नायर 310 रनों के साथ अपने कप्तान आर विनय कुमार के साथ क्रीज़ पर जमे हैं, जो नाबाद 41 रन बनाकर नॉट आउट हैं। अहम यह भी है कि इस मैच में नायर ने पहली बार अपना दोहरा शतक भी पूरा किया। इससे पहले उनका सर्वाधिक स्कोर उनकी नाबाद 151 रनों की पारी थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क़रीब साढ़े 13 घंटे की इस पारी में करुण ने अब तक 58.16 के स्ट्राइक रेट से खेलते हुए एक छक्का और 45 चौके लगाए हैं। तमिलनाडु की पहली पारी के 134 रनों के ख़िलाफ़ कर्नाटक ने अबतक 7 विकेट खोकर 618 रन बना लिए हैं। यानी अब तक कर्नाटक ने 448 रनों की बढ़त हासिल कर ली है।