रवि शास्त्री की टीम इंडिया को सलाह, जीत की लय बनाए रखें

रवि शास्त्री की टीम इंडिया को सलाह, जीत की लय बनाए रखें

टीम इंडिया (फाइल फोटो)

एशिया कप में भारत का पहला मुकाबला बांग्लादेश से होना है। मुकाबला बुधवार को बांग्ला टाइगर्स से है और वो भी उनके घर पर। फिर भी भारत की जीत को लेकर ज्यादातर जानकार आश्वस्त नजर आ रहे हैं। टीम डायरेक्टर रवि शास्त्री ने टीम को सलाह दी है कि 'जीतना एक आदत है' और टीम इंडिया को एशिया कप में इस लय को बरकरार रखना चाहिए।

रवि शास्त्री ये भी कहते हैं टीम इंडिया के लिए बांग्लादेश में एशिया कप का हर मैच अहम है। वो चाहते हैं कि बांग्लादेश में टीम इंडिया सभी मैचों में जीत हासिल करे। भारत को 24 फरवरी को बांग्लादेश, 27 फरवरी को पाकिस्तान, 1 मार्च को श्रीलंका और 3 मार्च को संयुक्त अरब अमीरात के साथ मैच खेलना है। इनमें से कम से कम तीन मैचों में भारत को प्रयोग करते हुए भी चौकन्ना रहने की जरूरत होगी।

आईसीसी रैंकिंग में टीम इंडिया ना केवल वर्ल्ड नंबर वन है, बल्कि मौजूदा फॉर्म में कोई भी टीम उसे आसान नहीं आंक सकती। बांग्लादेश के खिलाफ भारत ने अब तक दो टी-20 मैच खेले हैं और

दोनों में उसे जीत हासिल हुई है। पाकिस्तान के खिलाफ भारत ने 6 में से 4 मैच जीते हैं, एक मैच टाई रहा जबकि एक मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा। डिफेंडिंग चैंपियन श्रीलंका के खिलाफ

भारत ने 9 में से 5 मैचों में जीत हासिल की, जबकि चार में उसे मुंह की खानी पड़ी। वर्ल्ड रैंकिंग में 15वें नंबर की टीम संयुक्त अरब अमीरात और भारत के बीच टी-20 मैच का खाता खुलना बाकी है। इसलिए शास्त्री जो टीम इंडिया से उम्मीद रख रहे हैं वो चांद हासिल करने जैसा नहीं है।

रवि शास्त्री टीम को सलाह देते हैं कि उसे अपनी ताकत पर फोकस करना चाहिए, अतिआत्मविश्वास और सुस्ती से बचना चाहिए। ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से हराने के बावजूद श्रीलंका के खिलाफ (भारत

2-1  से जीता) भारतीय टीम इन्हीं कमियों की वजह से पहला मैच हार गई थी। वर्ल्ड कप से पहले अब इसकी गुंजाइश नहीं है। शास्त्री ने टीम को इस बात की भी परवाह नहीं करने को कहा कि वहां पिचें कैसी मिलेंगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


8 महीने पहले टीम इंडिया की वनडे में बांग्लादेश के हाथों 1-2 से हुई हार को भी शास्त्री गुजरे हुए वक्त की कहानी कहते हैं और मानते हैं कि उसे लेकर फ़िक्र करने की ज़रूरत नहीं। बावजूद इन सबके ये साफ़ है कि बांग्लादेश में टीम इंडिया प्रयोग भी करेगी ताकि वर्ल्ड टी 20 में टीम इंडिया अपने बेस्ट बैलेंस के साथ ख़िताब का पीछा करे।