कोहली, कुंबले को पूरी तरह से स्पिन की अनुकूल पिच की प्रवृत्ति को बदलना होगा: हरभजन सिंह

कोहली, कुंबले को पूरी तरह से स्पिन की अनुकूल पिच की प्रवृत्ति को बदलना होगा: हरभजन सिंह

हरभजन सिंह (फाइल फोटो)

खास बातें

  • हरभजन सिंह बोले, विराट कोहली और अनिल कुंबले के पास आगे बढ़ने का मौका
  • स्पिन की अनुकूल पिच की रणनीति से होता है टीम को नुकसान
  • इस तरह की पिचें घरेलू टीम के लिए भी नुकसानदेह हो सकती हैं
नई दिल्ली:

सीनियर ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का मानना है कि टेस्ट कप्तान विराट कोहली और मुख्य कोच अनिल कुंबले के पास उस नए युग में आगे बढ़ने का मौका है जहां भारतीय क्रिकेट टीम को जीत के लिए पूरी तरह से स्पिन की अनुकूल पिच की जरूरत नहीं है क्योंकि लंबे समय से चली आ रही इस रणनीति का टीम को नुकसान होना शुरू हो गया है.

भारत जब 13 टेस्ट मैचों के अपने लंबे घरेलू दौरे की शुरूआत न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज से करने की तैयारी कर रहा है तब हरभजन का मानना है कि इस तरह की पिचें घरेलू टीम के लिए भी नुकसानदेह हो सकती हैं.

हरभजन ने कहा, "पिछले चार से पांच साल में पिछले टीम प्रबंधन ने ऐसी पिचों को प्राथमिकता दी जहां टेस्ट मैच तीन दिन के भीतर खत्म हो जाए. लेकिन मेरा मानना है कि अनिल भाई और विराट दोनों सकारात्मक लोग हैं जो अच्छी टेस्ट पिचों पर खेलना पसंद करेंगे जहां नतीजे चौथी शाम या पांचवें दिन लंच के बाद आए."

हरभजन ने कहा, "हमें इसकी बड़ी तस्वीर की ओर देखना चाहिए. क्या ढाई या तीन दिन के भीतर जीतने से हमें कुछ हासिल हो रहा है. क्या हम अपने बल्लेबाजों के प्रति ठीक थे जिन्हें पिछली घरेलू सीरीज के दौरान दक्षिण अफ्रीकी स्पिनरों के खिलाफ जूझना पड़ा था." भारत के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज हरभजन ने कहा, "हम इसे टेस्ट क्रिकेट क्यों कहते हैं. क्योंकि यह पहले दिन से लेकर पांचवें दिन तक प्रत्येक स्तर पर आपके कौशल की परीक्षा लेता है. इससे प्रत्येक को इस स्तर पर सफल होने का उचित मौका मिलना चाहिए."

उन्होंने कहा, "कोटला में अंतिम टेस्ट को छोड़ दिया जाए, जहां अजिंक्य रहाणे ने शानदार बल्लेबाजी की और विराट ने भी रन बनाए, तो हमारे बल्लेबाजों को परेशानी का सामना करना पड़ा. मैं आपको बता सकता हूं कि अगर हम पूरी तरह से स्पिन की अनुकूल पिचों के साथ जुड़े रहे तो इसका खामियाजा हमें भी उठाना पड़ सकता है जैसा नागपुर में विश्व टी-20 के दौरान हुआ. मिश सेंटनर और ईश सोढ़ी प्रभावी साबित हो सकते हैं." हरभजन ने कहा कि पूरी तरह से स्पिन की अनुकूल पिच से भारतीय स्पिनरों को भी कोई फायदा नहीं होने वाला.

उन्होंने कहा, "ठीक है आपको विकेट मिलेंगे लेकिन ऐसा समय भी होगा जब गेंदबाज को नहीं पता होगा कि गेंद कहां गिरेगी और किस दिशा में जाएगी. आपको नहीं पता होगा कि कौन सी गेंद उछाल लेगी और कौन सी टर्न होगी."

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com