तीसरा टेस्‍ट: 9-0 से क्‍लीनस्‍वीप का पाक टीम का सपना अधूरा, ब्रेथवेट-डाउरिच ने इंडीज को जीत दिलाई

तीसरा टेस्‍ट: 9-0 से क्‍लीनस्‍वीप का पाक टीम का सपना अधूरा, ब्रेथवेट-डाउरिच ने इंडीज को जीत दिलाई

क्रेग ब्रेथवेट को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया (फाइल फोटो)

शारजाह:

वेस्‍टइंडीज को 9-0 के ऐतिहासिक अंतर से हराकर वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाने का पाकिस्‍तानी क्रिकेट टीम का सपना पूरा नहीं हो सका. इस रिकॉर्ड की राह में क्रेग ब्रेथवेट सबसे बड़ा रोड़ा साबित हुए. यहां खेले जा रहे तीसरे टेस्‍ट के अंतिम दिन पाकिस्‍तान की ओर से रखे गए 153 रन के टारगेट को वेस्‍टइंडीज टीम ने पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया.

ब्रेथवेट ने चौथे ही दिन छठे विकेट के लिए नाबाद 47 रन जोड़कर इंडीज की जीत की संभावनाएं बढ़ा दी थीं. मैच के पांचवें दिन भी उन्‍होंने शानदार बल्‍लेबाजी जारी रखी और टीम को जीत तक पहुंचाने में महज 7.5 ओवर का वक्‍त लिया. अंतिम दिन इंडीज टीम ने कोई विकेट नहीं गंवाया और क्रेग ब्रेथवेट और शेन डाउरिच, दोनों ने 60-60 रन पर नाबाद रहते हुए टीम को जीत तक पहुंचा दिया. वैसे, तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज पाकिस्‍तान ने 2-1 से जीती. सीरीज के पहले दो टेस्‍ट पाकिस्‍तान टीम ने जीते थे.

क्रेग ब्रेथवेट को मैन ऑफ द मैच और पाकिस्‍तान के स्पिनर यासिर शाह को मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया. जेसन होल्‍डर की कप्‍तानी में इंडीज टीम की यह पहली जीत है. इसी के साथ ही 2007 के बाद यह पहला मौका है जब इंडीज टीम ने विदेशी मैदान में अपने से ऊपर की रैकिंग की टीम को टेस्‍ट में हराया है. गौरतलब है कि पाकिस्‍तान ने पहली 281 रन और दूसरी पारी में 208 रन बनाए थे जिसके जवाब में इंडीज की पहली पारी 337 रन पर समाप्‍त हुई थी.

मैच के चौथे दिन स्‍टंप्‍स के समय ब्रेथवेट 44 और डाउरिच 36 रन बनाकर नाबाद थे और टीम का स्‍कोर पांच विकेट पर 114 रन था.  ब्रेथवेट ने पहली पारी में भी नाबाद 142 रन की जुझारू पारी खेली थी. मौजूदा सीरीज के अंतर्गत हुए टी-20 और वनडे मैचों में पाकिस्‍तान 3-0 के समान अंतर से हराया था. शुरुआती दो टेस्‍ट में भी पाकिस्‍तानी टीम  क्रमश: 56 और 133 रन से जीती थी. अगर पाक टीम तीसरा टेस्‍ट भी जीतती तो सीरीज में  9-0 के एकतरफा अंतर से क्‍लीन स्‍वीप करती, लेकिन ब्रेथवेट और डाउरिच की जोड़ी ने ऐसा नहीं होने दिया. क्रिकेट इतिहास में कभी किसी टीम ने दौरे के सभी नौ मैचों में जीत दर्ज नहीं की है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com