'विदाई' वनडे मैच में न्‍यूजीलैंड टीम ने मैक्‍कलम को दिया जीत का तोहफा

'विदाई' वनडे मैच में न्‍यूजीलैंड टीम ने मैक्‍कलम को दिया जीत का तोहफा

नई दिल्ली:

विदाई वनडे मैच में न्‍यूजीलैंड टीम ने अपने कप्‍तान ब्रेंडन मैक्‍कुलम को जीत का तोहफा दिया है। ऑस्‍ट्रेलिया-न्‍यूजीलैंड सीरीज के तीसरे मैच में कीवी टीम ने 55 रन से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही न्‍यूजीलैंड ने चैपल-हैडली सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है।अपनी आखिरी वनडे पारी खेलने उतरे मैक्कलम को अलविदा कहने के लिए हैमिलटन के सेडन पार्क मैदान पर दर्शकों की भीड़ थी।

मैक्कलम ने अपने वही पुराने आक्रामक अंदाज में आखिरी वनडे पारी खेली। उन्होंने सिर्फ 27 गेंदों में ताबड़तोड़ 47 रन बनाए, जिसमें तीन छक्के और 6 चौके शामिल थे। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भी मैक्कलम के लिए अपना सम्मान ज़ाहिर किया। मैक्‍कुलम की इस पारी और मार्टिन गप्टिल (59 रन, 61 गेंद, चार चौके, तीन छक्‍के) और ग्रांट इलियट के अर्धशतक (50 रन, 62 गेंद, एक चौका, एक छक्‍का) के बावजूद न्‍यूजीलैंड टीम 45.3 ओवर्स में 246 रन बनाकर आउट हो गई। इस तरह ऑस्‍ट्रेलिया को मैच जीतने के लिए 247 रन बनाने का लक्ष्‍य मिला जिसके जवाब में कंगारू टीम 191 रन बनाकर ढेर हो गई और 55 रन से मैच हार गई।

(पढ़ें, न्‍यूजीलैंड टीम को वर्ल्‍ड चैंपियन नहीं बना पाने का मलाल हमेशा रहेगा मैक्‍कलम को)

ख्‍वाजा के आउट होते ही लड़खड़ाए ऑस्‍ट्रेलिया के कदम
न्‍यूजीलैंड की ओर से रखे गए 247 रन के लक्ष्‍य के जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया टीम एक समय मजबूती से जीत की ओर बढ़ रही थी। दस ओवर के बाद कंगारू टीम का स्‍कोर एक विकेट पर 67 रन था, लेकिन 12वें ओवर में उस्‍मान ख्‍वाजा के ब्रेसवेल की गेंद पर आउट होते ही विकेट गिरने का जो सिलसिला शुरू हुआ वह पूरी टीम के 191 रन पर आउट होते ही रुका। कंगारू टीम को अपने कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ, जॉर्ज बैली और मिशेल मार्श से उम्‍मीदें थी, लेकिन ये सभी बल्‍लेबाज सेट होने के बाद आउट हुए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

न्‍यूजीलैंड के हैनरी ने लिए सर्वाधिक तीन विकेट
ख्‍वाजा ने सर्वाधिक 44 रन बनाए। स्मिथ ने 21, बैली ने 33 और मॉर्श ने 41 रन का योगदान दिया। ग्‍लेन मैक्‍सवेल (0)ने एक बार फिर निराश किया। न्‍यूजीलैंड के लिए हैनरी ने सर्वाधिक तीन और एंडरसन ने दो विकेट हासिल किए। इससे पहले, जब आखिरी वनडे में न्‍यूजीलैंड के मैक्कलम बल्लेबाजी करने आए तो पूरी कंगारू टीम ने उन्हें गार्ड ऑफ़ ऑनर दिया। दोनों देशों के कई पूर्व खिलाड़ियों ने भी ट्विटर के ज़रिए मैक्कलम को एक शानदार खिलाड़ी और बेहतरीन कप्तान बताया।