यह ख़बर 24 मई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आइए पढ़ते हैं - आखिर कौन है गुरुनाथ मय्यप्पन...?

खास बातें

  • अभिनेता विंदू दारा सिंह द्वारा पुलिस पूछताछ में बीसीसीआई प्रमुख एन श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मय्यप्पन का नाम लिए जाने के बाद एक सवाल सबके जहन में आ रहा है, कि आखिर यह गुरुनाथ मय्यप्पन कौन है। आइए, पढ़ते हैं उसके बारे में...
नई दिल्ली:

पिछले गुरुवार (16 मई) को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के दौरान स्पॉट फिक्सिंग करने के आरोप में पूर्व टेस्ट क्रिकेटर और राजस्थान रॉयल्स टीम के खिलाड़ी शांताकुमारन श्रीसंत तथा दो अन्य खिलाड़ियों की गिरफ्तारी के बाद लगातार खुलासे और गिरफ्तारियां हो रही हैं, और क्रिकेट के घरेलू खिलाड़ियों के अलावा बॉलीवुड से जुड़ी कई हस्तियों के भी इसमें शामिल होने के कयास लग रहे हैं।

कई पूर्व खिलाड़ियों के अलावा मशहूर दिवंगत अभिनेता दारा सिंह के पुत्र विंदू दारा सिंह को भी इस मामले में कुछ दिन पहले गिरफ्तार किया गया था, और उसने कुछ नाम बताए, जिनमें सबसे प्रमुख नाम है - गुरुनाथ मय्यप्पन का, जो न सिर्फ आईपीएल की एक्रिडिशन के मुताबिक उसकी फ्रेंचाइज़ी चेन्नई सुपर किंग्स का मालिक हैं, बल्कि भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) प्रमुख एन श्रीनिवासन का दामाद भी है। सूत्रों के मुताबिक पूछताछ के दौरान विंदू दारा सिंह ने पुलिस को बताया है कि वह गुरुनाथ मय्यप्पन की ओर से ही सट्टा खेला करता था।

इस बीच, चेन्नई सुपर किंग्स के सूत्रों ने दावा किया है कि औपचारिक रूप से गुरुनाथ मय्यप्पन का फ्रेंचाइज़ी में कोई दखल नहीं है, और वह टीम से जुड़े किसी भी औपचारिक पद पर नहीं हैं। उधर, सूत्रों के मुताबिक बीसीसीआई प्रमुख एन श्रीनिवासन ने अपने पद से इस्तीफा देने से साफ इनकार कर दिया है, और दावा किया है कि उन्होंने कुछ गलत नहीं किया। उन्होंने यह भी दावा किया कि उन्हें उनके दामाद गुरुनाथ मय्यप्पन द्वारा सट्टेबाजी किए जाने की कोई जानकारी नहीं है।

अब एक सवाल, जो सबके जहन में आता है, वह यह है कि आखिर यह गुरुनाथ मय्यप्पन कौन है। आइए, पढ़ते हैं गुरुनाथ मय्यप्पन के बारे में...

गुरुनाथ मय्यप्पन का विवाह बीसीसीआई प्रमुख एन श्रीनिवासन की बेटी रूपा से हुआ है, जो इंडिया सीमेंट्स नामक कंपनी की निदेशक हैं। दरअसल, इंडिया सीमेंट्स ही आईपीएल फ्रेंचाइज़ी चेन्नई सुपर किंग्स की मालिक है। इस कंपनी के उपाध्यक्ष (वाइस चेयरमैन) और प्रबंध निदेशक (मैनेजिंग डायरेक्टर) खुद एन श्रीनिवासन हैं, और इसके स्वामित्व वाली चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हैं गुरुनाथ मय्यप्पन।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैसे गुरुनाथ मय्यप्पन स्वयं भी दक्षिण भारत के एक बेहद संभ्रांत परिवार के सदस्य हैं। इनका परिवार देश के सबसे पुराने और बहुचर्चित फिल्म प्रोडक्शन हाउस एवीएम फिल्‍म्‍स का मालिक है। वैजयंती माला, शिवाजी गणेशन और कमल हासन जैसे बड़े और बेहतरीन सितारों का करियर शुरू कराने का श्रेय वर्ष एवीएम प्रोडक्शन्स को ही जाता है। वह एवीएम बालासुब्रह्मण्यम तथा एवीएम सर्वनन के भाई हैं।