लोढ़ा समिति की रिपोर्ट : बीसीसीआई को बदलना पड़ सकता है आईपीएल कार्यक्रम

लोढ़ा समिति की रिपोर्ट : बीसीसीआई को बदलना पड़ सकता है आईपीएल कार्यक्रम

जस्टिस लोढ़ा

नई दिल्ली:

यदि उच्चतम न्यायालय, न्यायमूर्ति आरएम लोढ़ा समिति की सिफारिशों को मानने के लिए बीसीसीआई को बाध्य कर देता है तो फिर देश की इस सर्वोच्च क्रिकेट संस्था को इस साल 9 अप्रैल से शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग के नौवें टूर्नामेंट के कार्यक्रम में बदलाव करना पड़ सकता है।

समिति की एक सिफारिश के अनुसार आईपीएल सत्र और राष्ट्रीय कैलेंडर के बीच 15 दिन का अंतर होना चाहिए। भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी विश्व टी-20 चैंपियनशिप में हिस्सा लेगी जो 14 मार्च से 3 अप्रैल तक खेली जाएगी। यदि भारत 3 अप्रैल को होने वाले फाइनल के लिए क्वालीफाई करता है तो फिर देश के चोटी के क्रिकेटरों को इस चैंपियनशिप के समाप्त होने के एक सप्ताह के अंदर आईपीएल में खेलना होगा।

रिपोर्ट के वॉल्यूम एक के पेज 42 में ‘आईपीएल’ शीर्षक से लिखा गया है, ‘‘बीसीसीआई को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आईपीएल सत्र और राष्ट्रीय कैलेंडर के बीच कम से कम 15 दिन का अंतर हो। व्यस्त क्रिकेट कार्यक्रम का पेशेवर क्रिकेटरों पर प्रभाव पड़ रहा है और यह बीसीसीआई की जिम्मेदारी है कि वह इससे बचाव के लिए तुरंत उपाय करे।’’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

समिति ने इसके साथ ही बीसीसीआई को यह भी याद दिलाया है कि भारतीय खिलाड़ी विदेशी क्रिकेटरों के नक्शेकदम पर चल सकते हैं जो अपना लंबा अंतरराष्ट्रीय करियर रखने के लिये आईपीएल का अनुबंध ठुकरा देते हैं।