बल्लेबाज के रूप में महेंद्र सिंह धोनी की वापसी, टॉप आर्डर में किया है शानदार प्रदर्शन

बल्लेबाज के रूप में महेंद्र सिंह धोनी की वापसी, टॉप आर्डर में किया है शानदार प्रदर्शन

महेंद्र सिंह धोनी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • फिनिशर के रूप में खराब प्रदर्शन पर उठे थे सवाल
  • टॉप आर्डर में बल्‍लेबाजी का रहा है बेहतर रिकॉर्ड
  • एक साल के बाद धोनी ने लगाया अर्धशतक

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मैच के दौरान महेंद्र सिंह धोनी की बल्लेबाजी को लेकर कई सवाल उठाये जा रहे थे. सबसे बड़ा सवाल था क्या फिनिशर के रूप में धोनी का ख़राब प्रदर्शन चल रहा है. न्यूज़ीलैंड के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मैच के दौरान धोनी पांचवें स्थान पर बल्लेबाजी करने के लिए आए और 65 गेंदों का सामना करते हुए सिर्फ 39 रन बनाए थे. धोनी की धीमी बल्लेबाजी की वजह से भारत इस मैच को छह रन से हार गया.  

कोहली और धोनी की शानदार बल्लेबाजी
लेकिन रविवार को न्यूज़ीलैंड के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मैच में धोनी ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए 91 गेंदों का सामना करते हुए 80 रन बनाए जिसमें तीन छक्के और छह चौके शामिल थे. धोनी के अर्धशतक और कोहली के शानदार शतक की वजह से भारत ने इस मैच को सात विकेट से जीत लिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूज़ीलैंड 49.4 ओवर में 285 रन पर ऑल आउट हो गया. न्यूज़ीलैंड की तरफ से सलामी बल्लेबाज टॉम लॉथम ने सबसे ज्यादा 61 रन बनाए जबकि जेम्स नीशाम ने  57 रन की पारी खेली. शुरुआत में 286 रन का विजय लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 41 रन पर दो विकेट गवां दिए थे.

एक ड्रॉप कैच जो न्यूज़ीलैंड के ऊपर भारी पड़ा
ऐसे तो न्यूज़ीलैंड फील्डिंग के मामले में सबसे शानदार टीम मानी जाती है लेकिन आज एक ड्रॉप कैच न्यूज़ीलैंड के ऊपर भारी पड़ा. विराट कोहली जब सिर्फ छह रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे तब रोस टेलर ने कोहली का एक आसान सा कैच ड्रॉप कर दिया. अगर टेलर उस कैच को पकड़ लेते तो मैच का रिजल्ट कुछ और होता. इस मौके का फायदा उठाते हुए कोहली ने 154 रन की शानदार पारी खेली. कोहली ने अपनी पारी में 16 चौके और एक छक्के लगाए.  मोहाली के मैदान पर यह एकदिवसीय मैचों का सर्वाधिक व्‍यक्तिगत स्कोर है. इससे पहले यह रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम था. 19 अक्टूबर 2013 को धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 139 रन बनाए थे.

एक साल के बाद धोनी के बल्ले से अर्धशतक
महेंद्र सिंह धोनी अपने आप को बैटिंग आर्डर प्रोमोट करते हुए चौथे स्थान पर बल्लेबाजी करने आए और शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम के स्कोर को आगे ले गए.धोनी और विराट कोहली के बीच 151 रन की साझेदारी हुई.अपना अर्धशतक पूरा करने के लिए धोनी ने 59 गेंद लिए. करीब एक साल और 13 मैचों के बाद धोनी ने अर्धशतक ठोका. धोनी आखिरी बार 14 अक्टूबर 2015 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 92 रन की पारी खेले थे.

मोहाली के मैदान पर सबसे ज्यादा छक्के के मामले में धोनी सबसे आगे : मोहाली के आईएस बिंद्रा मैदान पर सबसे ज्यादा छक्के मारने के मामले में महेंद्र सिंह धोनी पहले स्‍थान पर हैं. धोनी ने इस मैदान पर नौ मैच खेलते हुए कुल मिलाकर आठ छक्के लगाए हैं जबकि दूसरे स्थान पर कैरोन पोलार्ड है जिन्‍होंने सिर्फ एक मैच खेलते हुए पांच छक्के लगाए हैं. एबी डिविलयर्स तीसरे स्थान पर हैं जिन्‍होंने दो मैच खेलते हुए चार छक्के लगाए हैं.

मोहाली में सबसे ज्यादा रन के मामले में धोनी दूसरे और कोहली तीसरे स्थान पर  
मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम पर एकदिवसीय मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में धोनी दूसरे और कोहली तीसरे स्थान पर है. पहले स्थान पर सचिन तेंदुलकर हैं. धोनी ने इस मैदान पर नौ मैच खेलते हुए करीब 59 के औसत से 356 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल है जबकि कोहली ने छह मैच खेलते हुए करीब 60 के औसत से 302 रन बनाए. तेंदुलकर ने इस मैदान पर सात मैच खेलते हुए 61 के औसत से 366 रन बनाए हैं.

क्या धोनी को टॉप आर्डर में बल्लेबाजी करनी चाहिए
महेंद्र सिंह धोनी ने जब भी टॉप आर्डर में बल्लेबाजी की है, तब शानदार प्रदर्शन किया है. आज धोनी चौथे स्थान पर बल्लेबाजी करने आए और शानदार 80 रन बनाए. अगर चौथे स्थान की बात किया जाए तो धोनी ने 24 मैच खेलते हुए 62 के औसत से 1171 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं. धोनी ने जब तीसरे स्थान पर बल्लेबाजी की है तब उनका औसत सबसे ज्यादा रहा है. तीसरे स्थान पर धोनी ने बल्लेबाज के रूप में 16  मैच खेलते हुए करीब 83 के औसत से 993 रन बनाए हैं जिसमें दो शतक और छह अर्धशतक शामिल है.

जैसे-जैसे धोनी निचले क्रम में बल्लेबाजी करते गए और उनका औसत कम होता गया. पांचवें स्थान पर बल्लेबाज के रूप में धोनी का औसत 53 के करीब है जबकि छठे स्‍थान पर 45 के करीब, सातवें स्थान पर बल्लेबाज के रूप में धोनी का औसत 48 के करीब है और आठवें स्थान पर सबसे कम 17 का औसत है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com