यह ख़बर 12 सितंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

मनेरिया का ऑलराउंड खेल, भारत-ए ने किया क्लीन स्वीप

खास बातें

  • अशोक मनेरिया के ऑलराउंड खेल तथा केदार जाधव और मनदीप सिंह की उपयोगी पारियों से भारत-ए ने गुरुवार को विशाखापट्टनम में बड़े स्कोर वाले तीसरे एक-दिवसीय क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड-ए पर दो विकेट की रोमांचक जीत दर्ज करके शृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप किया।
विशाखापट्टनम:

अशोक मनेरिया के ऑलराउंड खेल तथा केदार जाधव और मनदीप सिंह की उपयोगी पारियों से भारत-ए ने गुरुवार को विशाखापट्टनम में बड़े स्कोर वाले तीसरे एक-दिवसीय क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड-ए पर दो विकेट की रोमांचक जीत दर्ज करके शृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप किया।

न्यूजीलैंड-ए ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर एंटन डेवसिच (66), कोरे एंडरसन (59) और टाम लैथम (53) के अर्द्धशतकों की मदद से नौ विकेट पर 290 रन बनाए।

भारत की तरफ से बसंत मोहंती, मनेरिया और जलज सक्सेना ने दो-दो विकेट लिये। पिछले मैच में भारत की जीत के नायक रहे मनेरिया ने इसके बाद बल्लेबाजी में भी कमाल दिखाया।

रोबिन उथप्पा की 46 रन की पारी के बावजूद भारत का स्कोर जब चार विकेट पर 79 रन था तब मनेरिया ने 50 गेंदों पर आठ छक्कों और दो चौकों की मदद से 69 रन बनाए और इस बीच केदार जाधव (57) के साथ 128 रन की साझेदारी की।

जाधव और मनेरिया हालांकि चार गेंद के अंदर आउट हो गए। तब भारत का स्कोर 207 रन था। इसके बाद मनदीप सिंह ने 27 गेंद पर नाबाद 37 रन बनाए जिससे भारत ए 49.2 ओवर में आठ विकेट पर 291 रन बनाकर तीन मैचों की शृंखला में क्लीन स्वीप करने में सफल रहा। भारत ने इससे पहले दोनों मैच छह विकेट के समान अंतर से जीते थे।

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने कप्तान उन्मुक्त चंद (11) और संजू सैमसन (5) के विकेट जल्दी गंवा दिए। उथप्पा और सचिन बेबी (16) भी लंबी साझेदारी नहीं निभा पाए जिससे 19वें ओवर तक भारतीय टीम चार विकेट गंवाकर संकट में दिख रही थी।

जाधव ने ईश सोढ़ी पर छक्का और दो चौके लगाये लेकिन इसके बाद मनेरिया ने तीखे तेवर दिखाकर दर्शकों को रोमांचित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने टाड एस्टल को निशाने पर रखा। इस स्पिनर के पहले ओवर में उन्होंने तीन छक्के और एक चौका और अगले ओवर में दो छक्के लगाए।

एस्टल ने अपने दो ओवर में 37 रन लुटाए। एस्टल की जगह गेंद संभालने वाले डेवसिच का उन्होंने छक्के से स्वागत किया और इसी गेंदबाज के अगले ओवर में चौका और छक्का जड़कर केवल 26 गेंदों पर अपना अर्द्धशतक पूरा किया।

उन्होंने ब्रेसवेल की गेंद भी लांग आन पर छह रन के लिए भेजी, लेकिन पावरप्ले के तीसरे ओवर में पहले जाधव रन आउट हो गए जबकि दो गेंद बाद मनेरिया ने भी सीमा रेखा पर कैच थमा दिया। भारत-ए को आखिरी 12 ओवर में 84 रन की दरकार थी।

जलज सक्सेना भी 20 गेंद पर 19 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन मनदीप ने एक छोर संभाले रखा। उन्होंने स्काट कुगलिन के ओवर में दो चौके और एक छक्का जड़कर भारत की जीत सुनिश्चित की। राहुल शर्मा (22) के साथ उन्होंने आठवें विकेट के लिये 47 रन की साझेदारी की। न्यूजीलैंड-ए की तरफ से मार्क गिलेस्पी ने 47 रन देकर तीन विकेट लिए।

इन दोनों के 14 रन के अंदर आउट होने के बाद एंडरसन और लैथम ने टीम को दबाव में नहीं आने दिया और चौथे विकेट के लिये 76 गेंदों पर 91 रन की साझेदारी की। एंडरसन ने जलज सक्सेना की गेंद पर बोल्ड होने से पहले 45 गेंद खेली तथा छह चौके और दो छक्के लगाए।

लैथम ने सचिन बेबी पर तीन चौके जड़कर अपना अर्द्धशतक पूरा किया लेकिन जलज ने अगले ओवर में नये बल्लेबाज कोलिन मुनरो को भी आउट कर दिया। न्यूजीलैंड ने 20 रन के अंदर चार विकेट गंवाए जिनमें लैथम का विकेट भी शामिल है। वह अशोक मनेरिया की गेंद पर स्वीप करने के प्रयास में बोल्ड हुए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लैथम ने 48 गेंद खेली तथा छह चौके लगाए। निचले क्रम में टाड एस्टल (27) और स्काट कुगलिन (29) की उपयोगी पारियों से न्यूजीलैंड-ए 300 रन के करीब पहुंचने में सफल रहा।