यह ख़बर 16 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

ब्रिसबेन में इतिहास में शामिल हो जाएंगे मार्श बंधु

शॉन मार्श

नई दिल्ली:

ब्रिसबेन टेस्ट में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ खेलने उतरेगी, तो उस वक्त ज्यॉफ मार्श से ज्यादा गर्व शायद ही कोई महसूस करेगा।

आखिर उनके दो बेटे एक साथ ऑस्ट्रेलिया की ओर से टेस्ट खेलने मैदान में उतरेंगे। शॉन मार्श और मिचेल मार्श, एक क्रिकेटर पिता के लिए इससे बेहतर गर्व की बात क्या होगी।

ये बीते बारह सालों में पहला मौका होगा जब ऑस्ट्रेलिया की ओर से भाइयों की जोड़ी किसी टेस्ट में एक साथ खेलने उतरेगी। मार्श बंधु से पहले 2002 में स्टीव वॉ और मार्क वॉ की जोड़ी शारजाह में पाकिस्तान के खिलाफ एक ही टेस्ट में खेली थी।

हालांकि वॉ बंधु के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में ब्रेट ली और शेन ली के रूप में भाइयों की जोड़ी जरूर नजर आई। इन दोनों ने एक साथ ऑस्ट्रेलिया की ओर से 17 वनडे मैच खेले, लेकिन एक टेस्ट में इन दोनों को मौका नहीं मिल पाया।

इसके अलावा माइकल हसी और डेविड हसी के रूप में भी दो जोरदार भाइयों ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में अपना बखूबी योगदान दिया। इन दोनों को 2008 से 2012 के बीच ऑस्ट्रेलिया की ओर से 67 वनडे मैच खेलने का मौका मिला, लेकिन एक साथ टेस्ट टीम में ये दोनों जगह नहीं बना सके।

मार्श बंधु ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट इतिहास में भाइयों की पांचवीं जोड़ी होगी, जो एक टेस्ट में खेलती नजर आएगी। स्टीव वॉ और मार्क वॉ से पहले इयन और ग्रेग चैपल एक साथ कई टेस्ट में खेले। उनसे पहले नेड और डेव ग्रिगोरी की जोड़ी 1877 और चार्ल्स एवं एलक बैनरमैन की जोड़ी 1879 में ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेल चुके थे।

इस सीरीज के लिए मिचेल मार्श पहले से ही ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम शामिल थे। एडिलेड टेस्ट की दूसरी पारी में उन्होंने विराट कोहली का मुश्किल सा कैच लपका था।

जबकि दूसरी ओर माइकल क्लार्क के चोटिल होने के बाद शॉन मार्श को टीम में शामिल किया गया है। ब्रिसबेन टेस्ट से ठीक एक दिन पहले कप्तान स्टीवन स्मिथ ने घोषणा की है कि नंबर पांच बल्लेबाज़ के तौर शॉन मार्श खेलेंगे।

शॉन मार्श, मिचेल मार्श से करीब आठ साल बड़े हैं। शॉन मार्श ऑस्ट्रेलिया की ओर से अब तक नौ टेस्ट मैच खेल चुके हैं। फिटनेस और फॉर्म की वजह से वे अपनी जगह टीम में अब तक पुख्ता नहीं कर पाए हैं, लेकिन उन्हें ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में प्रतिभाशाली बल्लेबाज़ माना जाता रहा है। दूसरी ओर 23 साल के ऑलराउंडर मिचेल मार्श का टेस्ट करियर इसी साल अक्टूबर से शुरू हुआ है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दोनों भाइयों के लिए एक ही टेस्ट में एक साथ खेलना, उनका सपना रहा है, जो अब साकार होने वाला है। उनके पिता ज्यॉफ़ मार्श ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज़ रहे हैं और उन्होंने खुद 50 टेस्ट और 117 वनडे मैचों में टीम का प्रतिनिधित्व किया है।