मिलिए शार्दुल, फजल, जयंत सहित टीम इंडिया के उन खिलाड़ियों से जिनका चयन रहा चौंकाने वाला

मिलिए शार्दुल, फजल, जयंत सहित टीम इंडिया के उन खिलाड़ियों से जिनका चयन रहा चौंकाने वाला

शार्दुल ठाकुर (बिल्कुल दाएं) रणजी में मुंबई की ओर से खेलते हैं (फाइल फोटो)

जिम्बाब्वे और वेस्टइंडीज दौरे के लिए चुनी गई टीम इंडिया में जहां कुछ खिलाड़ियों का चयन उम्मीद के मुताबिक रहा, वहीं चयनकर्ताओं ने लीक से हटकर भी फैसले लिए और कई नए चेहरों को टीम में जगह दे दी। इनमें कुछ नाम खासे चौंकाने वाले रहे। चौंकाने वाले इसलिए क्योंकि हार्दिक पांड्या, श्रेयस अय्यर जैसे दावेदारों को नजरअंदाज करते हुए चयनकर्ताओं ने उन खिलाड़ियों को मौका दे दिया, जिनके बारे में कहीं से भी चर्चा नहीं थी। आइए मिलते हैं चौंकाने वाले 5 नामों से-

फैज फजल
वनडे टीम में शामिल किए गए नए खिलाड़ियों में 30 वर्षीय फैज फजल के चयन ने सबको चौंकाया। उन्होंने टी-20 में 48 मैचों में 896 रन बनाए हैं और उनका बेस्ट 66 रन रहा है। फर्स्ट क्लास करियर पर नजर डालें तो उन्होंने 79 मैचों में 5341 रन बनाए हैं और उनका बेस्ट 200 नाबाद रहा है। उनके नाम 11 शतक और 27 फिफ्टी हैं। वह सेंट्रल जोन, रेलवे और विदर्भ की ओर से घरेलू क्रिकेट खेल चुके हैं, वहीं आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा रहे हैं। फैजल बाएं हाथ से बैटिंग और दाएं हाथ से बॉलिंग करते हैं। (जानिए- टीम इंडिया में और किसका हुआ चयन)
 

फैज फजल -बाएं (फाइल फोटो)

तेज गेंदबाजी में नई एंट्री शार्दुल ठाकुर
मध्यम गति के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर मुंबई रणजी टीम से खेलते हैं, वहीं आईपीएल में वह किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से भाग लेते हैं। शार्दुल ने इस साल 11 रणजी ट्रॉफी मैचों में 41 विकेट लिए थे और मुंबई को 41वीं बार चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी।
 
शार्दुल ठाकुर (बाएं), रोहित शर्मा के साथ (फाइल फोटो)

जयंत यादव : 21 विकेट लिए, शतक भी जड़ा
दाएं हाथ के इस ऑफब्रेक गेंदबाज ने साल 2011 में हरियाणा रणजी टीम से अपने फर्स्ट क्लास करियर की शुरुआत की थी। वे पिछले कई सत्र से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। जयंत ने 2014-15 के सत्र में 32.2 के स्ट्राइक रेट से 33 विकेट लेकर चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचा था। इसी प्रदर्शन की वजह से उन्हें लिस्ट-ए के मैचों के लिए इंडिया-ए टीम में भी मौका मिला। जयंत ने पिछले रणजी सत्र में 21 विकेट लिए थे। इतना ही नहीं उन्होंने कर्नाटक के खिलाफ बल्लेबाजी में भी अपने हाथ दिखाए और सहवाग के साथ साझेदारी करते हुए शानदार शतक जड़ा था।

जयंत टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर आर अश्विन के फैन हैं। वे उनसे लगातार संपर्क में रहते हैं और समय-समय पर सलाह भी लेते रहते हैं। वे अपने तरकश में नई गेंदें लाने के लिए हमेशा सोचते और उन्हें आजमाते रहते हैं।
 


युजवेंद्र चहल
टीम इंडिया के वनडे और टी-20 स्क्वाड में एक और चौंकाने वाला नाम 25 वर्षीय लेगब्रेक गेंदबाज चहल का है। आईपीएल 2016 में चहल ने रॉयल चैलेंजर्स की ओर से 19 विकेट लिए हैं और उनके पास पर्पल कैप है, जो लीग में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज को दी जाती है। चहल ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 20 मैचों में 37 विकेट लिए हैं और टी-20 में उनके नाम 77 मैचों में 80 विकेट हैं। वह हरियाणा की ओर से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं।
 

मनदीप सिंह
पंजाब के दाएं हाथ के बल्लेबाज मनदीप सिंह का फर्स्ट क्लास रिकॉर्ड शानदार रहा है। उन्होंने 57 मैचों में 3699 रन जोड़े हैं और उनका बेस्ट 235 रन रहा है। उनके नाम 10 शतक और 16 फिफ्टी दर्ज हैं। टी-20 करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक 99 मैच खेले हैं, जिनमें उनके बल्ले से 1837 रन निकले हैं और स्ट्राइक रेट 122.79 रहा। आईपीएल में मनदीप वर्तमान में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम की ओर से खेल रहे हैं। इससे पहले वह किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से भी खेल चुके हैं।
 
मनदीप सिंह (फोटो : BCCI)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com