यह ख़बर 29 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

मेलबर्न टेस्ट, चौथा दिन : ऑस्ट्रेलिया ने बनाई 326 रन की बढ़त, स्कोर 261/7

मेलबर्न:

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने बॉक्सिंग-डे टेस्ट के चौथे दिन सोमवार का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में सात विकेट पर 261 रन बनाकर कुल 326 रनों की बढ़त हासिल कर ली है।

मेजबान टीम ने कप्तान स्टीवन स्मिथ के 192 रनों की बदौलत अपनी पहली पारी में 530 रन बनाए थे, जबकि भारतीय टीम पहली पारी में 465 रन बना सकी थी। इस तरह पहली पारी की तुलना में मेजबान को 65 रनों की बढ़त मिली थी। शॉन मार्श 62 और रायन हैरिस आठ रनों पर नाबाद लौटे।

ऑस्ट्रेलिया ने 75 ओवर बल्लेबाजी करते हुए 3.48 के औसत से रन बटोरे हैं। मार्श ने अपनी 131 गेंदों की पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया। उन्होंने हैरिस के साथ अब तक 27 रन जोड़े हैं। बारिश और खराब रोशनी के कारण भोजनकाल के बाद का खेल डेढ़ घंटे तक प्रभावित रहा। इसी को देखते हुए चौथे दिन आधे घंटे देरी तक खेल जारी रहा, जबकि पांचवें दिन आधे घंटे पहले खेल शुरू किया जाएगा। बहरहाल, ऑस्ट्रेलिया ने 326 रनों की बढ़त के साथ मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है।

भारत ने 234 के कुल योग पर मिशेल जॉनसन (15) के रूप में सातवें विकेट झटक लिया था, लेकिन उसके बाद भारतीय गेंदबाज हमेशा की तरह पुछल्लों के सामने नतमस्तक नजर आए। जॉनसन ने भी मार्श के साथ 32 रन जोड़े थे। भारतीय गेंदबाजों ने उम्मीद से अच्छा प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को कमतर स्कोर पर रोकने की भरपूर कोशिश की। इस काम में उन्हें काफी हद तक सफलता मिली भी, लेकिन दिन चढ़ने के साथ भारतीय गेंदबाज थके नजर आए और इसका फायदा ऑस्ट्रेलियाई बल्लबाजों को मिला।

अब ऑस्ट्रेलिया इस स्थिति में पहुंच गया है कि वह टेस्ट हारेगा नहीं। अगर कोई भारतीय बल्लेबाज अभूतपूर्व प्रदर्शन करते हुए उनसे टेस्ट का नतीजा छीन नहीं लेता है, तो फिर ऑस्ट्रेलिया बिल्कुल सुरक्षित स्थिति में है।

ऑस्ट्रेलिया को इस स्थिति में पहुंचाने में डेविड वार्नर (40), क्रिस रोजर्स (69) का अहम योगदान है। रोजर्स और वार्नर ने पहले विकेट के लिए 57 रन जोड़े। शेन वॉटसन (17) और स्टीवन स्मिथ (17) बड़ी पारियां नहीं खेल सके, लेकिन रोजर्स के साथ उनकी क्रमश: 41 और 33 रनों की साझेदारी टीम के काफी काम आई।

भारत की ओर से उमेश यादव, इशांत शर्मा और रविचंद्रन अश्विन ने दो-दो विकेट लिए, जबकि मोहम्मद समी को एक सफलता मिली। इशांत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 300 विकेट लेने वाले आठवें भारतीय गेंदबाज बने।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे पहले, भारत ने चौथे दिन सिर्फ तीन रन जोड़ते हुए दो विकेट गंवा दिए। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने आठ विकेट पर 462 रन बनाए थे। मोहम्मद समी नौ रनों पर नाबाद लौटे थे। विराट कोहली (169) का विकेट गिरने के साथ तीसरे दिन का खेल समाप्त किया गाय था। चौथे दिन मिशेल जॉनसन ने 462 के कुल योग पर ही नए बल्लेबाज उमेश यादव (0) को चलता किया और फिर 465 के कुल योग पर समी (12) को आउट किया। इस तरह भारतीय पारी 128.5 ओवरों में सिमट गई।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से जॉनसन ने तीन, रायन हैरिस ने चार और नेथन लेयॉन ने दो विकेट लिए। चार मैचों की इस सीरीज में भारत 0-2 से पीछे है। मेलबर्न में उसे 1981 के बाद से कोई जीत नहीं मिली है।