पाकिस्तान के नए कोच मिकी आर्थर ने चेताया, कहा- नहीं चलेंगे सेल्फिश-अनुशासनहीन खिलाड़ी

पाकिस्तान के नए कोच मिकी आर्थर ने चेताया,  कहा- नहीं चलेंगे सेल्फिश-अनुशासनहीन खिलाड़ी

मिकी आर्थर 2005 से 2010 तक साउथ अफ्रीका के कोच रह चुके हैं (फाइल फोटो)

कराची:

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के नए कोच मिकी आर्थर ने सख्त तेवर अपनाने का संकेत दिया है। जिम्मेदारी संभालने से पहले ही खिलाड़ियों को चेताते हुए मिकी ने कहा है कि वह अनुशासन, फिटनेस और फील्डिंग के मामले में कोई समझौता नहीं करेंगे और सेल्फिस प्लेयर्स की टीम में कोई जगह नहीं होगी। गौरतलब है कि पाकिस्तान को आने वाले समय में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है, जो संकटों से जूझ रही टीम के लिए आसान नहीं रहने वाला। ऐसे में कोच आर्थर की यह अप्रोच ही गुटबाजी से भरी टीम की कुछ हद तक मदद कर सकती है।

काफी खराब रैंकिंग है पाक टीम की
पाकिस्तान से पहले आर्थर 2005 से 2010 तक साउथ अफ्रीका के कोच रह चुके हैं। उनको पाकिस्तान के ही पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनुस की जगह कोच बनाया गया है। वकार ने भारत में हुए टी-20 वर्ल्ड कप, 2016 में टीम के बेहद घटिया प्रदर्शन के बाद इस्तीफा दे दिया था। मिकी की नियुक्ति टीम को बुरी स्थिति से उबारने के लिए की गई है, जिसकी वनडे रैंकिंग नौंवी और टी-20 रैंकिंग सातवीं है।

अहम बात यह कि पाकिस्तानी टीम की अनुशासन के मामले में आलोचना होती रही है। इसे देखते हुए ही मिकी आर्थर ने वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के पर्थ से टेलीफोनिक इंटरव्यू में कहा है कि वह इन चीजों को बिल्कुल भी सहन नहीं करेंगे।

सिर्फ टीम के लिए खेलें
आर्थर ने कहा, "मैं बेहतर रिजल्ट्स चाहता हूं और अनुशासन को लेकर सख्त रहूंगा। मैं चाहता हूं कि टीम का हर प्लेयर अब सिर्फ टीम के लिए खेले। मैं सेल्फिस प्लेयर्स को देखना पसंद नहीं करूंगा।"

उन्होंने टीम की गेंदबाजी की प्रशंसा करते हुए कहा, "हमारी गेंदबाजी शानदार है, लेकिन बैटिंग में सुधार करने की जरूरत है। जो प्लेयर लंबे समय तक खेलना चाहते हैं, उन्हें फिटनेस और फील्डिंग पर ध्यान देना होगा। इन मामलों पर मैं कोई समझौता नहीं करूंगा।"

ये खिलाड़ी अनुशासन तोड़ने पर हो चुके हैं बाहर
पाकिस्तान के स्टार प्लेयर अहमद शहजाद और उमर अकमल को जुलाई के इंग्लैंड दौरे से पहले लगाए गए अभ्यास शिविर से अनुशासनहीनता के कारण बाहर कर दिया गया था। सीनियर खिलाड़ी यूनिस खान भी डोमेस्टिक क्रिकेट में अनुशासनहीनता दिखा चुके हैं। हालांकि, बाद में उन्होंने माफी मांग ली थी।

पाकिस्तान के पांचवें विदेशी कोच हैं आर्थर
मिकी आर्थर से पहले रिचर्ड पायबस, बॉब वूल्मर, ज्यॉफ लॉसन और डेव वॉटमोर पाकिस्तान टीम को कोचिंग दे चुके हैं। आर्थर के सामने पहली चुनौती इंग्लैंड दौरा है, जो जुलाई से सितंबर के बीच होगा। इसमें पाक को 4 टेस्ट, 5 वनडे और एक टी-20 मैच खेलना है। इंग्लैंड दौरे के बाद पाकिस्तान टीम ऑस्ट्रेलिया जाएगी, जहां उसे 3 टेस्ट और 6 वनडे खेलने हैं।

कौन हैं आर्थर
मिकी आर्थर ने एक उम्दा फर्स्ट क्लास क्रिकेटर के तौर पर भी नाम कमाया। उन्होंने 110 फ़र्स्ट क्लास मैचों में 33.45 के औसत और 13 शतकीय पारियों के साथ 6657 रन बनाए। मिकी 2005 से 2010 तक दक्षिण अफ्रीका के और उसके बाद करीब डेढ़ साल ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच रहे।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com