यह ख़बर 15 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

मीरपुर वनडे : भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया

मीरपुर:

शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में रविवार को भारत ने तीन मैचों की शृंखला के बारिश से बाधित पहले वनडे मैच में बांग्लादेश को सात विकेट से हरा दिया। भारतीय टीम 26 ओवरों में 150 रनों के संशोधित लक्ष्य को रोबिन उथप्पा और अजिंक्य रहाणे की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत तीन विकेट के नुकसान पर सात गेंद शेष रहते हासिल कर लिया।

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम के सामने 273 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा, लेकिन बारिश के कारण भारत के लक्ष्य को संशोधित कर 26 ओवरों में 150 रन कर दिया गया। खेल रोके जाने तक भारत ने 16.4 ओवरों में एक विकेट पर 100 रन बना लिए थे।

उथप्पा ने रहाणे के साथ बेहतरीन शुरूआत की और 16.1 ओवरों में 99 के कुल योग पर पवेलियन लौटे। उथप्पा शाकिब अल हसन की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। उथप्पा ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए 44 गेंदों में तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए।

उथप्पा के जाने के बाद हालांकि अभी तीन गेंदें ही और फेंकी जा सकी थीं कि बारिश के कारण मैच को स्थगित करना पड़ा। बारिश के कारण मैच ढाई घंटे से भी अधिक समय रुका रहा।

दोबारा जब खेल शुरू हुआ तो भारत को जीत के लिए 56 गेंदों में 50 रन और बनाने थे और उसके हाथ में नौ विकेट शेष थे। हालांकि उथप्पा के जाने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे चेतेश्वर पुजारा बिना खाता खोले शाकिब की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए।

मुशर्रफे मुर्तजा ने 135 के कुल योग पर रहाणे को भी जियाउर रहमान के हाथों कैच आउट करवा दिया। रहाणे ने 70 गेंदों की अपनी अर्धशतकीय पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए।

कप्तान सुरेश रैना (नाबाद 15) ने हालांकि अंबाती रायडू (नाबाद 16) के साथ लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया।

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में कप्तान मुशफिकुर रहीम (59) और हरफनमौला शाकिब अल हसन (52) की अर्धशतकीय पारियों की मदद से नौ विकेट के नुकसान पर 272 रन बनाए।

उमेश यादव ने तमीम इकबाल (0) और मोमिनुल हक (6) के रूप में भारत को शुरुआत में ही दो सफलताएं दिला दीं। इसके बाद हालांकि अनामुल हक (44), मुशफिकुर, शाकिब और महमुदुल्ला ने बांग्लादेश के लिए जिम्मेदारी भरी पारियां खेलीं।

अनामुल और मुशफिकुर के बीच तीसरे विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी हुई, जबकि पांचवें विकेट के लिए शाकिब और महमुदुल्ला के बीच 65 रनों की साझेदारी बांग्लादेश की सबसे बड़ी साझेदारी रही।

परवेज रसूल ने अनामुल और मुशफिकुर के विकेट चटकाकर तीसरे और चौथे विकेट की जमी हुई साझेदारियों को तोड़ा। मुशफिकुर विशेष रूप से काफी आक्रामक नजर आ रहे थे। उन्होंने 63 गेंदों का सामना कर तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए। कप्तान सुरेश रैना ने शाकिब का अहम विकेट चटकाया। शाकिब रैना की गेंद पर उन्हीं को कैच थमा बैठे।

महमुदुल्ला और नासिर हुसैन (22) ने छठे विकेट की साझेदारी में तेजी से 30 रन बटोरे, हालांकि अमित मिश्रा ने महमुदुल्ला का विकेट चटकाकर इस जोड़ी को ज्यादा खतरनाक नहीं होने दिया। बांग्लादेश आखिरी 10 ओवरों में 80 रन जोड़ने में कामयाब रहा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस मैच से एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में पदार्पण करने वाले स्पिन गेंदबाज रसूल और अक्षर पटेल ने क्रमश: दो और एक विकेट हासिल किए। उमेश यादव ने सर्वाधिक तीन विकेट हासिल किए।