तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क का तूफानी 'पंजा', श्रीलंका ऑलआउट, ऑस्ट्रेलिया के भी 2 विकेट गिरे

तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क का तूफानी 'पंजा', श्रीलंका ऑलआउट, ऑस्ट्रेलिया के भी 2 विकेट गिरे

मिचेल स्टार्क ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टेस्ट में शानदार शुरुआत दिलाई (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया ने गाल में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में तूफानी तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क के 'पंजे' की मदद से श्रीलंका को पहली पारी में पहले ही दिन समेट दिया और पहले टेस्ट में हार के बाद वापसी का संकेत दिया. हालांकि अभी यह कहना जल्दबाजी होगी कि ऑस्ट्रेलिया ने मैच पर पूरी पकड़ बना ली है, क्योंकि उनके दोनों ओपनर पैवेलियन लौट चुके हैं. ऐसे में श्रीलंका दूसरे दिन हावी भी हो सकता है. इस सीरीज को ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वॉर्न और श्रीलंका के स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम पर वॉर्न-मुरलीधरन ट्रॉफी नाम दिया गया है.

श्रीलंका ने घरेलू मैदान पर टॉस जीतने के बाद पहले बैटिंग का फैसला किया. कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने बैटिंग के फैसले पर कहा कि वह बड़ा स्कोर खड़ा करके ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बनाना चाहते हैं, जिससे बाद में उनके स्पिनर मेहमान टीम पर हावी हो सकें. मैथ्यूज की इस योजना पर उस समय पानी फिर गया जब ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने अपनी तेजी और स्विंग से श्रीलंकाई बल्लेबाजी को झकझोर कर रख दिया.

स्टार्क के 5 शिकार
स्टार्क ने पहले ओवर की पहली ही गेंद पर ओपनर दिमुथ करुणारत्ने को अपना पहला शिकार बनाया. हालांकि उनकी यह गेंद कोई खास नहीं थी और हॉफ-वॉली पर थी, फिर भी करुणारत्ने मिसटाइम  कर गए और मिडविकेट पर जो बर्न्स द्वारा लपक लिए गए. श्रीलंका को दूसरा झटका 9 रन के स्कोर पर लगा, जब कौशल सिल्वा ने स्टार्क की बाहर की ओर जाती फुल गेंद पर कट शॉट खेल दिया, लेकिन कनेक्ट नहीं कर सके और विकेटकीपर पीटर नेविल ने खूबसूरती से कैच कर लिया. स्टार्क के तीसरे शिकार जमकर खेल रहे कुशल मेंडिस बने, उन्हें भी विकेट के पीछे नेविल ने पकड़ा. रंगना हेराथ और लक्षण सांदकान को स्टार्क ने अपने चौथे औप पांचवें विकेट के रूप में पैवेलियन भेजा. इस प्रकार मिचेल स्टार्क ने शुरू से लेकर अंत तक श्रीलंका पर दबाव बनाए रखा और उनकी पारी को 281 पर समेटने में अहम भूमिका निभाई. उनके अलावा स्पिनर नैथन लियोन ने 18 ओवर में 78 रन देकर 2 विकेट, जबकि जोश हेजलवुड, मिचेल मार्श और जॉन हॉलैंड को एक-एक विकेट मिला.

मेंडिस-परेरा ने की शतकीय साझेदारी
पहले टेस्ट में रिकॉर्डतोड़ पारी खेलने के कुशल मेंडिस ने एक बार फिर फॉर्म का परिचय दिया और दो विकेट जल्दी गिरने के बाद श्रीलंकाई पारी को कुशल परेरा के सआथ संभाला. दोनों के बीच 108 रन की साझेदारी हुई. परेरा ने 49 रन बनाए, लेकिन स्पिनर नैथन लियोन की गेंद पर चकमा खा गए और उन्हें पैवेलियन लौटना पड़ा. इसके बाद मेंडिस ने कप्तान मैथ्यूज के साथ पारी को आगे बढ़ाया और स्कोर 3 विकेट पर 184 रन तक ले गए, तभी 177 मिनट से बल्लेबाजी कर रहे मेंडिस 137 गेंदों में 86 रन पर आउट हो गए. उन्हें स्टार्क ने वापस भेजा. मेंडिस ने 10 चौके और 2 छक्के लगाए.

कप्तान मैथ्यूज ने श्रीलंका को मजबूती देने की कोशिश की, लेकिन धनजय डि सिल्वा को छोड़कर किसी ने उनका साथ नहीं दिया. मैथ्यूज ने जहां 54 रन जोड़े, वहीं सिल्वा ने 37 रनों का योगदान दिया. दिनेश चंडीमल (5) ने निराश किया. इस प्रकार श्रीलंका की पूरी टीम 281 रन पर ही ढेर हो गई. उनके अंतिम 4 विकेट महज 22 रन पर ही गिर गए.
 
गेंदबाजों की मेहनत को कायम नहीं रख पाए
श्रीलंका को जल्दी समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया को उम्मीद थी कि उसके ओपनर अच्छी बुनियाद रखकर गेंदबाजों की मेहनत को जाया नहीं होने देंगे, लेकिन श्रीलंका की तरह उनका पहला विकेट भी शून्य पर ही गिर गया. ओपनर  जो बर्न्स दो गेंद खेलने के बाद दिलहारा फर्नांडो ने चलता किया. डेविड वॉर्नर और उस्मान ख्वाजा ने उम्मीद जगाई और 54 रन जोड़े. ऐसा लग रहा था कि अब ऑस्ट्रेलिया कोई विकेट नहीं खोएगा, तभी दिन के खेल की अंतिम गेंद को डेविड वॉर्नर समझ नहीं पाए और स्लिप पर खड़े कप्तान मैथ्यूज ने शानदार नीचा कैच लपक लिया. अंतिम ओवर दिलरुवान परेरा ने फेंका. दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट पर 54 रन बना लिए थे. अभी वह पहली पारी में श्रीलंका से 227 रन पीछे है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com