शिखर धवन : मोहाली में एक धमाकेदार पारी के बाद दो फ्लॉप शो

शिखर धवन : मोहाली में एक धमाकेदार पारी के बाद दो फ्लॉप शो

शिखर धवन (फाइल फोटो : AFP)

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही फ्रीडम सीरीज के पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन ने फैन्स को बेहद निराश किया। हालांकि इससे पहले इस मैदान पर वे अपनी शानदार पारी से सबका दिल जीत चुके हैं। धवन ने इस मैदान पर दो मैच खेले हैं, जिनमें से पहले में उन्होंने मैराथन शतक लगाया था, जबकि वर्तमान टेस्ट की दोनों पारियों में खराब शॉट खेलकर अपना विकेट फेंक दिया।

करियर की शानदार शुरुआत मोहाली से
बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर धवन ने मार्च, 2013 में इसी मैदान पर टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। उन्हें लंबे इंतजार के बाद टीम इंडिया में मौका मिला था और उन्होंने उसे भुना लिया।

उस मैच में धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 33 चौके और 2 छक्के की मदद से 187 रनों की तूफानी पारी खेली थी। इसके लिए उन्होंने महज 174 गेंदें खेलीं थी। इस पारी के बाद वे फैन्स के साथ-साथ एक्सपर्ट्स की भी पसंद बन गए थे और टीम में अपनी जगह पक्की कर ली थी। उस समय के टेस्ट कप्तान एमएस धोनी तो उनके खासे फैन हो गए थे और बीच में खराब दौर के समय भी उन्हें टीम में बनाए रखा था।

अब दो शून्य
एक वह पारी थी, जिसने उन्हें सबका चहेता बना दिया था और वर्तमान दो पारियों ने उन्हें सबके निशाने पर ला दिया है। शिखर धवन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 नवंबर को शुरू हुई 4 मैचों की वर्तमान टेस्ट सीरीज के पहले मैच के पहले दिन मुरली विजय के साथ पारी की शुरुआत की और दूसरे ओवर में ही चलते बने। उन्होंने सिर्फ 4 गेंदों का सामना किया और एक खराब शॉट खेलकर लौट गए। उन्हें वरर्नेन फिलेंडर की गेंद पर स्लिप में हाशिम अमला ने लपका, जबकि दूसरी पारी में वे एक बार वरर्नेन फिलेंडर का शिकार बने। इस बार उनका कैच एबी डिविलियर्स ने पकड़ा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे पहले की सीरीज में बनाए रन, लगी चोट
मोहाली टेस्ट से पहले धवन बढ़िया फॉर्म में थे। उन्होंने बांग्लादेश और श्रीलंका में खेले गए दो टेस्ट मैचों में क्रमश: 173 और 134 रनों की पारी खेली थी, लेकिन इसके बाद चोटिल होने पर वे टीम से बाहर हो गए। शिखर धवन ने अपने टेस्ट करियर में इस मैच से पहले 15 टेस्ट खेले हैं, जिसमें उन्होंने 26 पारियों में 4 शतक और 2 अर्धशतकों की मदद से 1158 रन बनाए हैं।