यह ख़बर 16 जनवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

खुशी है कि स्पिनरों ने मुझे गलत साबित किया : धोनी

खास बातें

  • बल्लेबाजी में खराब शुरुआत के बावजूद इंग्लैंड पर सबसे बड़ी जीत दर्ज करने से उत्साहित भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने जीत का श्रेय पूरी टीम को दिया।
कोच्चि:

बल्लेबाजी में खराब शुरुआत के बावजूद इंग्लैंड पर सबसे बड़ी जीत दर्ज करने से उत्साहित भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने जीत का श्रेय पूरी टीम को दिया, लेकिन स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रविंदर जडेजा की विशेष तारीफ की, जिन्होंने उन्हें ‘गलत साबित’ किया। धोनी ने भारत की दूसरे वनडे में 127 रन से जीत के बाद कहा, प्रत्येक ने अच्छा प्रदर्शन किया। हमारी शुरुआत अच्छी नहीं रही।
सलामी बल्लेबाजों को मुश्किलें हुई, लेकिन युवराज और विराट कोहली ने हमारे लिए मंच तैयार किया। उन्होंने कहा, यह ऐसा विकेट लग रहा था, जो सपाट हो सकता है। हमें लगा था कि यह सूख जाएगा और स्पिनरों को इससे अधिक टर्न नहीं मिलेगा। अच्छा है कि मैं गलत साबित हुआ और हमारे स्पिनरों को टर्न मिला।

जडेजा और अश्विन ने मिलकर पांच विकेट लिए और भारत को बड़ी जीत दिलाने में अहम भूमिका निभायी। धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के फैसले को सही ठहराया। उन्होंने कहा, जब शुरू में तेज गेंदबाजों को इससे थोड़ा मदद मिल रही थी तब वह समय गुजारना महत्वपूर्ण था। यह ऐसा विकेट नहीं था, जिस पर टॉस जीतकर आप पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला करो। जिम्मेदारी बल्लेबाजों की थी।

भारतीय कप्तान ने कहा कि एक समय उन्होंने 250 रन के करीब लक्ष्य देने के बारे में सोचा था। उन्होंने कहा, शुरू में जब मैं और रैना खेल रहे थे हम 240 या 250 रन तक पहुंचने के बारे में सोच रहे थे। इसके बाद जब हम जम गए तो हम 260 का लक्ष्य देने के बारे में सोचने लगे। हमने 15 रन अधिक बनाए।

धोनी ने कहा, मेरा मानना है कि यह विकेट टेस्ट मैच के लिए आदर्श था। इससे तेज गेंदबाज भी फायदा उठाते तथा स्पिनरों के लिए भी टर्न था जैसा कि हम चाहते थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत और इंग्लैंड के बीच अगला मैच 19 जनवरी को धोनी के गृहनगर रांची में खेला जाएगा और भारतीय कप्तान इससे काफी उत्साहित हैं। धोनी ने कहा, अगला मैच मेरे शहर में होगा और वह बहुत खास होगा। यहां के दर्शक वास्तव में बेजोड़ थे, लेकिन यहां की गर्मी और उमस भी नहीं भूलाई जा सकती। केरल के तेज गेंदबाज एस श्रीसंत ने कल अ5यास के दौरान गेंदबाजी की। धोनी ने कहा, ‘‘यह अच्छा है कि श्रीसंत फिट है।