यह ख़बर 05 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

महेन्द्र सिंह धोनी बने भारत के सबसे सफल कप्तान

खास बातें

  • धोनी की अगुवाई में भारत ने अब तक 45 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से उसे 22 में जीत और 12 में हार मिली जबकि बाकी 11 मैच ड्रॉ रहे।
हैदराबाद:

किसी परीकथा की तरह भारतीय क्रिकेट के नायाब सितारे बनने वाले महेंद्र सिंह धोनी आज भारत के सबसे सफल कप्तान बन गए। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टेस्ट मैच में पारी और 135 रन से हराया, जो धोनी की कप्तानी में उनकी रिकॉर्ड 22वीं जीत है।

धोनी ने सौरव गांगुली के रिकॉर्ड को तोड़ा, जिनकी अगुवाई में भारत ने 49 टेस्ट मैच खेले और 21 में जीत दर्ज की। धोनी की अगुवाई में भारत ने अब तक 45 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से उसे 22 में जीत और 12 में हार मिली जबकि बाकी 11 मैच ड्रॉ रहे। यही नहीं धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर कप्तानी का रिकॉर्ड शत प्रतिशत रखा है।

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय धरती पर छह टेस्ट मैचों में कप्तानी की और इन सभी में टीम जीत हासिल करने में सफल रही। इसके विपरीत ऑस्ट्रेलिया सरजमीं पर उनका रिकॉर्ड शून्य है। धोनी ने वहां जिन तीन मैचों में कप्तानी की उन सभी में भारत को हार मिली। धोनी और गांगुली के बाद मोहम्मद अजहरुद्दीन भारत के तीसरे सबसे सफल कप्तान हैं। अजहर की कप्तानी में भारत ने 47 मैचों में से 14 में जीत हासिल की जबकि इतने ही मैच उसने गंवाए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुनील गावस्कर और मंसूर अली खां पटौदी की कप्तानी में टीम ने नौ-नौ, राहुल द्रविड़ की अगुवाई में आठ, बिशन सिंह की बेदी की कप्तानी में छह जबकि अजित वाडेकर, कपिल देव और सचिन तेंदुलकर के नेतृत्व में चार-चार मैच में जीत दर्ज की है।