जिम्बाब्वे दौरे के लिए चुनी गई टीम इंडिया के खिलाड़ी इस मामले में एमएस धोनी से 3 गुना पीछे हैं

जिम्बाब्वे दौरे के लिए चुनी गई टीम इंडिया के खिलाड़ी इस मामले में एमएस धोनी से 3 गुना पीछे हैं

एमएस धोनी (फाइल फोटो)

जिम्बाब्वे दौरे के लिए घोषित की गई जिस टीम इंडिया का नेतृत्व कप्तान एमएस धोनी करने जा रहे हैं, वह कितनी युवा है इसका अंदाजा आप धोनी द्वारा खेले गए मैचों की संख्या को ही देखकर लगा सकते हैं। जाहिर है ऐसे में वह अनुभव के मामले में तो उनसे मीलों पीछे होगी और जैसा कि मुख्य चयनकर्ता संदीप पाटिल ने कहा है कि इन युवा खिलाड़ियों को धोनी जैसे महान खिलाड़ी की कप्तानी में काफी कुछ सीखने को मिलेगा और वह इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए खुद को बेहतर तरीके से तैयार कर पाएंगे।

धोनी ने खेले 272 वनडे, पूरी टीम ने खेले 83
धोनी ने अब तक 272 वनडे खेले हैं, लेकिन वह जिम्बाब्वे के आगामी दौरे में जिस 16 सदस्यीय टीम की अगुवाई करेंगे, उसके बाकी सदस्यों के पास केवल 83 वनडे खेलने का ही अनुभव है।

भारी अंतर
यदि आंकड़ों पर नजर डाली जाए, तो मैचों के अनुभव के लिहाज से धोनी ने पूरी टीम से 3 गुना से भी अधिक मैच खेले हैं। असल में आलम यह है कि धोनी सहित केवल 3 खिलाड़ी ही ऐसे हैं, जिन्हें 10 से अधिक वनडे खेलने का अनुभव है, जबकि 6 खिलाड़ियों को इंटरनेशनल वनडे में अभी डेब्यू करना है।

ये खेलेंगे पहला मैच
टीम में केएल राहुल भी शामिल हैं, जिन्हें 5 टेस्ट मैच खेलने का अनुभव है, लेकिन वह भी वनडे नहीं खेले हैं। राहुल के अलावा फैज फजल, करुण नायर, जयंत यादव, मनदीप सिंह और युजवेंद्र चहल को अभी वनडे में कदम रखना है।

रायडू दूसरे सबसे अनुभवी खिलाड़ी
धोनी के बाद अंबाती रायडु टीम में दूसरे सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं। उन्होंने 31 वनडे में 952 रन बनाए हैं। अक्षर पटेल को 22 वनडे खेलने का अनुभव है, जिनमें उनके नाम पर 91 रन और 28 विकेट दर्ज हैं। इन दोनों के अलावा धवल कुलकर्णी ने 8, जयदेव उनादकट ने 7, मनीष पांडे और केदार जाधव ने 4-4, ऋषि धवन और बरिंदर सरां ने 3-3 व जसप्रीत बुमराह ने एक वनडे खेला है।

टीम इंडिया ने खेले 10 वनडे
उनादकट ने अपना आखिरी वनडे 2013 में खेला था जबकि जाधव को पिछले साल जिम्बाब्वे के खिलाफ ही हरारे में तीसरा मैच खेलने के बाद आगे कोई मौका नहीं मिला। जाधव ने उस मैच में नाबाद 105 रन बनाये थे। भारत ने इसके बाद हालांकि 10 वनडे ही खेले।

खेलने हैं 3 वनडे, 2 टी-20
गौरतलब है कि जिम्बाब्वे दौरे पर टीम इंडिया को 3 वनडे और 2 टी-20 मैच खेलने हैं। खास बात यह कि टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके धोनी के पास इसके बाद इस साल कोई इंटरनेशनल मैच खेलने का मौका नहीं रहेगा और इसलिए उन्होंने इस दौरे पर जाने का फैसला किया है।

उम्मीद के मुताबिक वेस्टइंडीज दौरे के लिए पांच विशेषज्ञ तेज गेंदबाजों ईशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर और उमेश यादव को शामिल किया गया है जबकि स्टुअर्ट बिन्नी भी ऑलराउंडर के रूप में मौजूद हैं।

जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), केएल राहुल, फैज फजल, मनीष पांडे, करुण नायर, अंबाती रायडू, ऋषि धवन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, धवल कुलकर्णी, जसप्रीत बुमराह, मनदीप सिंह, केदार जाधव, जयदेव उनादकट, युजवेंद्र चाहल और बरिंदर सरां।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com