INDvsENG : कप्तान विराट कोहली से पहले एमएस धोनी ने कर दिया यह खास 'इशारा', फिर क्या था...

INDvsENG : कप्तान विराट कोहली से पहले एमएस धोनी ने कर दिया यह खास 'इशारा', फिर क्या था...

पुणे वनडे में एमएस धोनी ने विराट कोहली से पहले ही यह इशारा कर दिया ...

खास बातें

  • पुणे वनडे में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 3 विकेट से हराया
  • धोनी बल्ले से तो नहीं चले, लेकिन मॉर्गन का कैच पकड़ा
  • धोनी के बाद अब विराट टीम इंडिया के वनडे कप्तान हैं
नई दिल्ली:

एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में लगभग 9 साल तक खेली टीम इंडिया के लिए रविवार से एक नए युग का सूत्रपात हो गया. सूत्रपात भी ऐसा जो यादगार बन गया. विराट कोहली (Virat Kohli) ने नियमित कप्तान के रूप में जिस तरह से टीम इंडिया का नेतृत्व किया वह देखने लायक रहा. उन्होंने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए वनडे करियर का 27वां शतक लगाया और केदार जाधव को भी प्रेरित करते रहे, लेकिन इस बीच वह पूर्व कप्तान एमएस धोनी को नहीं भूले. पूरे मैच के दौरान वह गेंदबाजों की पिटाई होते पर धोनी से फील्डिंग को लेकर सलाह लेते भी दिखे. हालांकि उन्होंने इस बात का खुलासा पहले ही कर दिया था कि वह धोनी से जब जरूरत होगी तो निश्चित रूप से राय लेंगे. फैन्स भी दोनों की मैदान पर केमिस्ट्री देखने को बेताब थे. हो भी क्यों न धोनी पहली बार कोहली की कप्तानी में जो खेल रहे थे... फिर मैदान पर एक ऐसा मौका भी आया जब धोनी ने एक 'खास इशारा' कप्तान कोहली से पहले ही कर दिया, जिसकी चर्चा जोरों पर रही....   

बात इंग्लैंड की पारी के 27 ओवर की है. बल्लेबाज थे इयोन मॉर्गन (Eoin Morgan) और गेंदबाज थे टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya). मॉर्गन और जो रूट के बीच साझेदारी लंबी (49 रन) हो रही थी और कप्तान विराट कोहली की चिंता बढ़ती जा रही थी. इंग्लैंड का स्कोर 157 रन तक पहुंच गया था. ओवर की अंतिम गेंद पर पांड्या ने मॉर्गन को चकमा दिया और गेंद उनके बल्ले को हल्के से छूते हुए विकेटकीपर धोनी के दस्तानों में समा गई. (क्या बुमराह की बीमर गेंद को लेकर अंपायर से हुई गलती! जानिए क्या है ICC का नियम...)

जोरदार अपील अंपायर ने नकारी, तो धोनी ने...
गेंद के धोनी के दस्तानों में समाते ही टीम इंडिया खुद धोनी और टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने जोरदार अपील की. अपील के साथ ही धोनी विकेटों की ओर आगे बढ़ते दिखाई दिए. आमतौर पर धोनी गलत अपील नहीं करते, लेकिन उनकी इस अपील को अंपायर नंदन ने नकार दिया. जैसे ही धोनी ने देखा कि अंपायर ने मॉर्गन को आउट नहीं दिया है, तो उन्होंने खुद ही डीआरएस के लिए इशारा कर दिया, जबकि इसके लिए उन्हें कप्तान कोहली को सलाह देनी थी. इस बीच कप्तान कोहली भी वहां पहुंच गए और जब धोनी ने कैच को लेकर पक्का भरोसा जताया, तो उन्होंने फिर खुद भी डीआरएस के लिए अंपायर से कहा. हालांकि यह बिल्कुल सटीक रूप से नहीं कहा जा सकता कि धोनी ने कोहली की ओर डीआरएस का इशारा किया था या अंपायर की ओर, लेकिन फैन्स तो फैन्स हैं... इस पर चर्चा छिड़ गई... हो सकता है कि इतने वर्षों तक कप्तान रहने के कारण धोनी से यह यूं ही हो गया हो... वैसे भी अन्य टीमों में भी कई बार खिलाड़ियों को डीआरएस का इशारा करते हुए देखा गया है... खैर जो भी हो थर्ड अंपायर ने रीप्ले में पाया कि गेंद मॉर्गन के बल्ले से लगकर गई है और मैदान अंपायर नंदन को अपना फैसला बदलना पड़ा और मॉर्गन को पैवेलियन लौटना पड़ा... (कोहली की “विराट” पारियों से ही टीम इंडिया ने जीते हैं सबसे बड़े लक्ष्य वाले यह 3 मैच...)

भारतीय क्रिकेट टीम ने इस घटना का वीडियो भी पोस्ट किया...



विराट कोहली को भी एमएस धोनी की निर्णय क्षमता पर खासा भरोसा है. इस पर उन्होंने सीरीज शुरू होने से पहले ही कह दिया था कि इस मामले में धोनी का कोई सानी नहीं है और वह डीआरएस के मामले में उनकी सलाह पर ही जाएंगे, क्योंकि इस मामले में धोनी बेहद सटीक रहते हैं.

धोनी के निर्णय सटीक रहते हैं : कोहली
कोहली ने कहा था, "मैंने आंकड़ों पर गौर फरमाया, तो पाया कि उन्होंने (धोनी) अपने करियर में जितनी भी अपील की हैं, उनमें से 95 प्रतिशत सही निकलीं हैं. यदि वह कह देते हैं कि फला गेंद लाइन से बाहर है या स्टंप को मिस कर रही है, तो फिर बात वहीं खत्म हो जाती है. अपील के मामले में जब कोई निर्णय लेने की बात आती है, तो उनसे स्मार्ट कोई नहीं. इस मामले में वही एक व्यक्ति हैं जिन पर मैं पूरा भरोसा कर सकता हूं'

हालांकि एमएस धोनी पुणे वनडे में टीम इंडिया के लिए बल्ले से कमाल नहीं कर पाए, लेकिन उन्होंने विकेट के पीछे एक कैच पकड़ा, जो इयोन मॉर्गन का यही कैच रहा. साथ ही एक स्टंपिंग भी की. उन्होंने जमकर खेल रहे ओपनर जेसन रॉय को 73 रन पर रवींद्र जडेजा की गेंद पर पैवेलियन लौटाया. स्टंपिंग के मामले में तो वैसे भी धोनी से फुर्तीला कोई नहीं रहता.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com