कप्‍तान के रूप में कल आखिरी बार मैदान पर दिखेंगे MSधोनी, इंग्‍लैंड के खिलाफ भारत 'ए' टीम की अगुवाई करेंगे...

कप्‍तान के रूप में कल आखिरी बार मैदान पर दिखेंगे MSधोनी, इंग्‍लैंड के खिलाफ भारत 'ए' टीम की अगुवाई करेंगे...

महेंद्र सिंह धोनी संभवत: मंगलवार को आखिरी बार कप्‍तानी करते हुए मैदान पर नजर आएंगे (फाइल फोटो)

खास बातें

  • ब्रेबोर्न स्‍टेडियम में भारत ए टीम का नेतृत्‍व करेंगे 'माही'
  • अभ्‍यास मैच में आशीष नेहरा और युवराज सिंह भी खेलेंगे
  • इंग्‍लैंड टीम की कप्‍तानी इयोन मोर्गन करेंगे
मुंबई:

कप्‍तान के रूप में महेंद्र सिंह धोनी मंगलवार को संभवत: आखिरी बार मैदान पर उतरेंगे. मौका होगा इंग्‍लैंड के खिलाफ पहले अभ्‍यास मैच का जिसमें धोनी भारत ए टीम का नेतृत्‍व करेंगे. अपने अचानक फैसलों से क्रिकेटप्रेमियों को हैरान करने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने पिछले सप्‍ताह टीम इंडिया की वनडे और टी20 कप्‍तानी छोड़ने का फैसला लेकर एक बार फिर सबको चौंकाया था. कैप्‍टन कूल के नाम से लोकप्रिय धोनी के इस फैसले के बाद विराट कोहली के हाथों में तीनों फॉर्मेट की कप्‍तानी आ गई है.

टीम इंडिया के कप्तान के रूप में सफर खत्म होने के बाद धोनी के नाम के आगे कल यहां ब्रेबोर्न स्‍टेडियम पर होने वाले इस मैच में अंतिम बार कप्तान लिखा होगा. कप्‍तान के तौर पर यह धोनी का अंतिम मैच होने के कारण मैच देखने के लिए दर्शकों की भीड़ उमड़ने की संभावना है. इसके लिए स्‍टेडियम बड़ी संख्या में पुलिस की तैनाती की उम्मीद है. सुप्रीम कोर्ट के बीसीसीआई प्रमुख अनुराग ठाकुर और सचिव अजय शिर्के को बर्खास्‍त करने के बाद इस मैच का आयोजन हो रहा है. इस आदेश के बाद बोर्ड के अधिकांश आला अधिकारी अपने पद पर बने रहने के पात्र नहीं रह गए हैं.

ऐसी खबरें हैं कि बाहर हुए कुछ बोर्ड अधिकारियों ने बीसीसीआई से मान्यता प्राप्त कुछ इकाइयों को इंग्लैंड सीरीज के मैचों की मेजबानी करने से मना करने के लिए मनाने का प्रयास किया. क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया हालांकि दो अभ्‍यास मैचों की मेजबानी के लिए तैयार है. फिलहाल कल होने वाले दिन-रात्रि के इस मैच और 12 जनवरी को अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में होने वाले दूसरे अभ्‍यास मैच को कोई खतरा नजर नहीं आ रहा.


यह निश्चित है कि दर्शकों की निगाहों के केंद्रबिंदु महेंद्र सिंह धोनी ही होंगे. उनके अलावा टीम इंडिया में वापसी कर रहे सीमित ओवरों के मैचों के विशेषज्ञ युवराज सिंह और आशीष नेहरा पर भी निगाहें होंगी. इन तीनों उम्रदराज दिग्गजों को 15 जनवरी को पुणे में भारत और इंलैंड के बीच शुरू हो रही तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज से पहले अभ्‍यास के लिए यह एकमात्र मैच मिलेगा. धोनी और युवराज को वनडे और टी20 दोनों टीमों में जगह मिली है जबकि नेहरा को सिर्फ टी20 टीम में शामिल किया गया है. गौरतलब है कि इयोन मोर्गन की अगुआई वाली इंग्लैंड की टीम के खिलाफ इस अभ्‍यास मैच से पूर्व इन तीनों ने ही काफी समय से प्रतिस्पर्धी मैच नहीं खेला है.

37 साल के नेहरा दिल्ली के लिए अब तक मौजूदा घरेलू सत्र में नहीं खेले और वह लय में आने और मैच फिटनेस का आकलन करने को बेताब होंगे. युवराज भारत की ओर से पिछली बार मार्च 2016 में वर्ल्‍ड टी20 में खेले थे लेकिन वह दिसंबर 2013 से वनडे नहीं खेले हैं. वह पिछले 19 वनडे मैचों में सिर्फ 18.53 की औसत से रन बना पाए हैं. हालांकि रणजी ट्राफी में 'युवी' ने पंजाब की ओर से खेलते हुए पांच मैचों में 672 रन बनाए जिसके कारण उन्हें टीम में शामिल किया गया है. दिल्‍ली के ओपनर शिखर धवन भी चोटों के बाद कल के मैच के जरिये क्रिकेट में कमबैक कर रहे हैं. संभावना है कि वह मनदीप सिंह के साथ मिलकर भारत 'ए' की पारी की शुरुआत कर सकते हैं. चोटग्रस्‍त आलराउंडर हार्दिक पंड्या भी अब फिट बताए गए हैं.इंग्‍लैंड के खिलाफ वनडे और टी20, दोनों टीमों में उन्‍हें स्‍थान मिला है और कल के मैच के जरिये उनकी फिटनेस का भी 'टेस्‍ट' होगा. (एजेंसी से भी इनपुट)

दोनों टीमें इस प्रकार हैं...
 भारत 'ए':  शिखर धवन, मनदीप सिंह, अंबाती रायुडू, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, आशीष नेहरा, मोहित शर्मा और सिद्धार्थ कौल.

इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), मोईन अली, जॉनी बेयरस्टा, जेक बॉल, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, लियाम डासन, एलेक्स हेल्स, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, जेसन राय, बेन स्टोक्स, डेविड विली और क्रिस वोक्स.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com