सेना की पैरा ब्रिगेड के साथ प्रशिक्षण ले रहे वनडे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी

सेना की पैरा ब्रिगेड के साथ प्रशिक्षण ले रहे वनडे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी

फोटो : एमएस धोनी के आधिकारिक फेसबुक पेज से.

आगरा:

भारतीय वनडे टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सेना की पैरा रेजीमेंट के साथ दो सप्ताह का शुरुआती प्रशिक्षण ले रहे हैं। लेफ्टिनेंट कर्नल के मानद पद से सम्मानित धोनी ने प्रशिक्षण लेने के लिए खुद ही सेना को लिखा था। इसके तहत उन्हें आगरा स्थित पैरा प्रशिक्षण स्कूल (पीटीएस) में पैरा ग्लाइडिंग तथा स्काई डाइविंग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
 
अधिकारियों के मुताबिक, सुबह चार बजे उठना, मेस का भोजन खाना और शाम को फौजियों के साथ परेड करना धोनी की लाइफ स्टाइल का हिस्सा बन गया है।

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि धोनी ने शुक्रवार को वायु विहार स्थित पैरा पीटीएस में ग्राउंड प्रशिक्षण लिया। स्कूल प्रशिक्षक ने उन्हें वार्मअप, बंजी जंपिंग के मानक, हवाई जहाज, हवा के दबाव आदि की जानकारी दी। उनको जंपिंग की पोजिशन, रोल करने के तरीके के बारे में बताया गया। ग्राउंड प्रशिक्षण के बाद उनको हवाई प्रशिक्षण दिया जाएगा।

15 दिन तक चलने वाले इस कोर्स के पूरा होने के बाद संभावना है कि यह स्टार क्रिकेटर पैराशूट से पांच जंप लगाएगा। उन्होंने पैरा ट्रेनिंग स्कूल से पैरा जंप का शुरुआती प्रशिक्षण लेने के लिए पांच अगस्त को पैरा बिग्रेड, आगरा में रिपोर्ट की थी।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता सितांशु कार ने कहा कि दो सप्ताह के अभ्यास के बाद संभावना है कि वो पैराशूट से पांच बार जंप लगाएंगे।

गौरतलब है कि धोनी को 2011 में पैराशूट रेजीमेंट में लेफ्टिनेंट कर्नल के मानद पद से सम्मानित किया गया था। उन्हें यह सम्मान खेलों के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान और विभिन्न अवसरों पर सेना के प्रति दिखाई गई प्रतिबद्धता के लिए दिया गया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मानद पद मिलने के बाद धोनी ने कहा था, 'यह वास्तविक सम्मान है, क्योंकि मैं हमेशा भारतीय सेना का हिस्सा बनना चाहता था। जब मैं बच्चा था तो सेना से जुड़ना चाहता था। अब मुझे यह वर्दी पहनने को मिल गई है, तो मेरा सपना सच हो गया है।' इसके बाद धोनी ने कई बार कहा है कि खेल से विदा लेने के बाद वह निश्चित तौर पर सेना में सक्रिय भूमिका निभाएंगे।