हार्दिक पांड्या को टेस्‍ट टीम में चुनने की चयन समिति प्रमुख एमएसके प्रसाद ने बताई यह वजह...

हार्दिक पांड्या को टेस्‍ट टीम में चुनने की चयन समिति प्रमुख एमएसके प्रसाद ने बताई यह वजह...

हार्दिक पांड्या (फाइल फोटो)

गुजरात के 23 साल के हार्दिक हिमांशु पांड्या को उम्मीद के मुताबिक टीम में जगह मिलनी ही थी. ख़ासकर इसलिए भी कि भुवनेश्वर कुमार चोटिल हैं और टीम में जगह नहीं बना पाए. लेकिन मुख्य चयनकर्ता ने उनकी तुलना कपिल देव जैसे ऑलराउंडर से करते हुए उनके प्रति उम्मीदों को और बड़ा कर दिया है. 4 वनडे और 16 अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैचों में भारत की नुमाइंदगी कर चुके पांड्या 16 फ़र्स्ट क्लास मैचों में 22 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. इन मैचों में उन्‍होंने 27.96 के औसत से 5 अर्द्धशतकीय पारियां खेली हैं.

मुंबई में टीम का एलान करते वक्त मुख्य चयनकर्ता एमएस प्रसाद ने कहा, "ये सही है कि हार्दिक पांड्या ने ज़्यादा फ़र्स्ट क्लास क्रिकेट में हिस्सा नहीं लिया है. लेकिन हमें सही वक्त पर सही ऑलराउंडर को तलाशना भी है. हार्दिक ने वनडे और टी-20 में शानदार प्रदर्शन किया है. ख़ासकर ऑस्ट्रेलिया-ए दौरे के बाद उनकी शख़्सियत बदल गई है. उनकी गेंदबाज़ी की रफ़्तार बढ़ी है. वो गेंद को अच्छी तरह स्विंग करवा सकते हैं. वो अच्छी बल्लेबाज़ी कर सकते हैं."

प्रसाद के अनुसार, राहुल द्रविड़ ने हार्दिक के खेल के 'मानसिक पहलू'पर काफी काम किया है और अब अनिल कुंबले इस हरफनमौला का मार्गदर्शन कर रहे हैं. उन्‍होंने कहा किहमारे पास तीन ऑलराउंडर थे-स्‍टुआर्ट बिन्‍नी, हार्दिक पांड्या और ऋषि धवन. इस सीरीज में हार्दिक ने अच्‍छा स्‍कोर किया. गेंदबाजी में भी वे बिन्‍नी की तुलना में अधिक तेज और बेहतर हैं.फॉर्म और फिटनेस के लिहाज से निश्चित रूप से हार्दिक हमारे लिए बेहतर विकल्‍प थे.

बहुत मुमकिन है कि पांड्या को पहले दो टेस्ट में प्लेइंग इलेवन में जगह भी मिल जाए. टीम के सीनियर खिलाड़ियों को उन्हें तराशने की ज़रूरत होगी. ख़ासकर इशांत शर्मा की बीमारी के बाद वापसी का फ़ायदा हार्दिक ज़रूर उठाना चाहेंगे. इशांत, मो.शमी और उमेश यादव के साथ हार्दिक टेस्ट मैचों के गुर सीख सकते हैं. हार्दिक के अलावा टीम में करुण नायर को भी मौक़ा दिया गया है. नायर को पिछले साल श्रीलंका दौरे पर चोटिल मुरली विजय के लिए टीम में जगह तो मिली थी, लेकिन टेस्ट मैच खेलने का मौक़ा नहीं मिल सका.

टीम इंडिया के चोटिल खिलाड़ियों की लिस्ट लंबी है. केएल राहुल, भुवनेश्वर कुमार, शिखर धवन और रोहित शर्मा का चोटिल होना नए खिलाड़ियों के लिए मौक़ा बनकर आया है. इनमें से जिन्हें भी मौक़ा मिलता है, उम्मीद करनी चाहिए कि वो टीम इंडिया की इंग्लैंड के ख़िलाफ़ जीत के सफ़र में अपनी पहचान भी दर्ज कर सकेंगे.

 मुख्य चयनकर्ता एमएस के प्रसाद ने ये भी साफ़ कर दिया कि टीम के नए मिस्टर भरोसेमंद खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे टीम के लंबे समय से उप-कप्तान हैं. उन्होंने साफ़ कर दिया कि उप-कप्तान के नाम का ऐलान आमतौर पर वे नहीं करते, लेकिन उप-कप्तान के तौर पर रहाणे के नाम का एलान कर टीम में उनके कद का एलान कर दिया. 9 नवंबर से राजकोट में शुरू होने वाले पहले और 17 नवंबर से विशाखापटनम में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट में माना जा रहा है कि स्पिनर्स का ज़ोर चलेगा. ऐसे में टीम इंडिया के स्पिनर्स और बल्लेबाज़ों के पास चमकने का बड़ा मौक़ा होगा. टीम इंडिया के स्टार इन मौक़ों का जितना फ़ायदा उटा सकेंगे टीम इंडिया और उसके फ़ैन्स इस सीरीज़ का उतना लुत्फ़ उठा सकेंगे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com