चेन्नई को हराकर मुंबई दूसरी बार बना चैंपियन, 2010 में चेन्नई से हुई हार का लिया बदला

चेन्नई को हराकर मुंबई दूसरी बार बना चैंपियन, 2010 में चेन्नई से हुई हार का लिया बदला

कोलकाता:

मुंबई आईपीएल 8 चैंपियन टीम बन गई है। मुंबई ने चेन्नई को 41 रनों से हराकर 2010 में चेन्नई के हाथों हुई हार का बदला ले लिया और आईपीएल का ख़िताब दूसरी बार अपने नाम कर लिया।

ईडन गार्डन्स पर खेले जा रहे आईपीएल के फ़ाइनल में मुंबई ने पहले बैटिंग करते हुए चेन्नई के सामने जीत के लिए 203 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा और लेंडल सिमंस ने अर्द्धशतकीय पारियां लगाकर मुंबई की पारी को संवारा। रोहित और सिमंस के बीच दूसरे विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी हुई तो आखिर में कीरॉन पोलार्ड और अंबाती रायडू की पारियों ने स्कोर को 200 के पार पहुंचा दिया।

फ़ाइनल का टॉस चेन्नई ने जीता और पहले बल्लेबाज़ी के लिए उतरी मुंबई को पहले ही ओवर में झटका लगा। फ़ाफ़ डू प्लेसी के डायरेक्ट हिट ने पार्थिव पटेल को वापस लौटने पर मजबूर कर दिया। लेकिन दूसरे ही ओवर में रोहित ने थर्ड मैन के ऊपर से छक्का लगाकर दवाब हटाया। दूसरे ही ओवर में रोहित ने मोहित शर्मा के ओवर से 16 रन बटोरे। दूसरे सिरे पर सिमंस ने जडेजा को छठे ओवर में 14 रन बटोरे और आईपीएल में 500 रन का आंकड़ा पार कर लिया। 48 के स्कोर पर मिले जीवनदान के सहारे सिमंस ने 35 गेंदों पर छठा अर्द्धशतक पूरा कर लिया।

रोहित शर्मा के 25 गेंदों पर 50 रन ने मुंबई कैंप में जोश भर दिया। रोहित ने 6 चौके और 2 छक्के लगाकर 26 गेंदों पर 50 रन बनाए। ड्वेन ब्रावो और ड्वेन स्मिथ ने रोहित शर्मा और लेंडल सिमंस को आउट कर बड़े झटके दिए। ब्रावो ने आईपीएल में कुल 26 विकेट अपने नाम कर लिए।

17वें ओवर में पोलार्ड ने नेहरा को 3 छक्के और एक चौका लगाकर 23 रन बटोरे। लेकिन अंबाती रायडू ने 3 छक्कों के सहारे 24 गेंदों पर नाबाद 36 रन जोड़ दिए। 19वें ओवर में मोहित शर्मा की गेंद पर रायडू के एक छक्के ने सचिन को भी तारीफ़ करने पर मजबूर कर दिया। मुंबई के बल्लेबाज़ों ने चेन्नई के सामने जीत के लिए 203 रनों की बेहद बड़ी चुनौती रखी है।

203 के लक्ष्य का पीछा करते हुए ड्वेन स्मिथ के इरादे शुरू से ही साफ़ थे। लेकिन मैक्लेनिघन ने माइकल हसी का विकेट लेकर चेन्नई की रफ़्तार पर रोक लगा दी। ड्वेन स्मिथ ने पांड्या को चौका लगाकर 45 गेंद पर अर्द्धशतक पूरा किया1 स्मिथ ने 48 गेंदों पर 57 रन बनाए। लेकिन भज्जी ने स्मिथ और रैना के विकेट लेकर चेन्नई की मुश्किलें बढ़ा दीं1

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कप्तान एमएस धोनी 13 गेंदों पर 18 रन बनाकर लसिथ मलिंगा के यॉर्कर का शिकार बन गए और इसके बाद मुंबई की जीत की तस्वीर बिलुकुल साफ़ हो गई1 डू प्लेसी 1, पवन नेगी 3 और आर अश्विन 2 रन बनाकर आउट हुए जबकि रविन्द्र जडेजा 8 गेंदों पर 11 रन बनाकर नॉट आउट रहे। लेकिन चेन्नई फ़ाइनल में आउट हो गई1 ख़िताब दुबारा मुंबई के नाम हो गया।