यह ख़बर 16 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

मुंबई को हराकर केकेआर शान से प्ले आफ में

खास बातें

  • मनोज तिवारी की उम्दा पारी के बाद सुनील नरेन की फिरकी के जादू से कोलकाता नाइट राइडर्स हार के क्रम को तोड़ते हुए बुधवार को मुंबई इंडियन्स को 32 रन से हराकर आईपीएल प्ले आफ में जगह पक्की करने वाली दूसरी टीम बनी।
मुबई:

मनोज तिवारी की उम्दा पारी के बाद सुनील नरेन की फिरकी के जादू से कोलकाता नाइट राइडर्स हार के क्रम को तोड़ते हुए बुधवार को मुंबई इंडियन्स को 32 रन से हराकर आईपीएल प्ले आफ में जगह पक्की करने वाली दूसरी टीम बनी।

पिछले दो मैचों में शिकस्त झेलने वाले कोलकाता ने मनोज तिवारी की 41 रन की धर्यपूर्ण पारी की मदद से सात विकेट पर 140 रन बनाए। इसके बाद नरेन (15 रन पर चार विकेट) की बलखाती गेंदों के सामने मुंबई की टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाते हुए 19.1 ओवर में 108 रन पर ढेर हो गई। नरेन आईपीएल पांच में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज भी बन गए। उनके मलिंगा और मोर्कल के बराबर 21.21 विकेट हैं। केकेआर की ओर से लक्ष्मीपति बालाजी ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 11 रन देकर दो विकेट हासिल किए। जाक कैलिस ने भी 32 रन देकर दो विकेट चटकाए। मुंबई की ओर से सचिन तंेदुलकर ने सर्वाधिक 27 रन बनाए जबकि दिनेश कार्तिक ने 20 रन की पारी खेली।

इस जीत के साथ कोलकाता 15 मैचों में 19 अंक जुटाकर दूसरे स्थान पर पहुंच गया और प्ले आफ में अपनी जगह भी पक्की कर ली। मुंबई इंडियन्स के 15 मैचों में 18 अंक है और वह तीसरे स्थान पर मौजूद है लेकिन टीम अगर मगर के फेर में पड़ सकती है।

मुंबई को तेंदुलकर और हर्शल गिब्स (13) ने सधी शुरूआत दिलाई। दोनों ने छह ओवर में 26 रन जोड़े। तेंदुलकर लय में दिखे लेकिन गिब्स ने धीमी बल्लेबाजी की। इकबाल अब्दुल्ला ने गिब्स को पगबाधा आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा।

तेंदुलकर और कार्तिक ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। कार्तिक ने कैलिस पर लगातार दो चौके जड़कर खाता खोला जबकि तेंदुलकर ने इसी गेंदबाज पर छक्का मारा। तेंदुलकर हालांकि अपनी पारी को लंबा नहीं खींच पाए। नरेन ने उन्हें बोल्ड किया। उन्होंने 24 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और एक छक्का लगाया।

बालाजी ने इसके बाद कार्तिक को फाइनल लेग में यूसुफ पठान के हाथों कैच कराकर मुंबई को तीसरा झटका दिया। मुंबई को अंतिम छह ओवर में जीत के लिए 64 रन की जरूरत थी। साकिब ने ऐसे में मुंबई की पिछली जीत के हीरो अंबाती रायुडू (11) को ब्रैंडन मैकुलम के हाथों स्टंप कराकर मेजबान टीम की मुश्किलें बढ़ा दी।

कीरोन पोलार्ड (08) ने आते ही साकिब पर चौका जड़ा लेकिन कैलिस ने उन्हें विकेट के पीछे कैच करा दिया। कैलिस ने अगली गेंद पर ड्वेन स्मिथ को भी पगबाधा आउट किया। हरभजन सिंह (01) भी नरेन की गेंद पर लांग आन पर तिवारी को कैच थमाकर पवेलियन लौटे। नरेन ने इसके बाद इसी ओवर में कोलकाता के खिलाफ पिछले मैच में नाबाद शतक जड़ने वाले रोहित शर्मा (12) को मैकुलम के हाथों कैच कराकर ताबूत में अंतिम कील ठोकने का काम किया।

इससे पहले केकेआर की शुरूआत खराब रही और उसने सिर्फ छह रन पर दो विकेट गंवा दिए थे। तिवारी के अलावा सिर्फ कप्तान गौतम गंभीर (28) और यूसुफ पठान (नाबाद 21) ही टिककर बल्लेबाजी कर पाए। मुंबई के कप्तान हरभजन सिंह ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और आरपी सिंह ने इस फैसले को सही साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने पारी के दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर ही ब्रैंडन मैकुलम (01) को पगबाधा आउट कर दिया लेकिन अंपायर का यह फैसला संदिग्ध रहा। आरपी सिंह ने अगली गेंद पर जाक कैलिस (00) का आफ स्टंप भी उखाड़ दिया।

तिवारी ने काफी धीमी शुरूआत की जिससे गंभीर पर दबाव बन गया और वह कीरोन पोलार्ड की गेंद को लेग साइड पर खेलने की कोशिश में अपना आफ स्टंप गंवा बैठे। केकेआर की टीम 10 ओवर में सिर्फ तीन विकेट पर 54 रन ही बना सकी।

तिवारी ने इसके बाद रन गति बढ़ाने पर ध्यान दिया। उन्होंने पोलार्ड पर लगातार दो चौके जड़ने के बाद हरभजन सिंह और लसिथ मलिंगा पर छक्के जड़े। साकिब अल हसन (13) हालांकि प्रभावी शुरूआत के बाद ड्वेन स्मिथ की गेंद को विकेटों पर खेलकर पवेलियन लौटे। तिवारी भी इसके बाद मुनाफ की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में हवा में लहरा गए और मलिंगा ने लांग आफ से दौड़ लगाते हुए आसान कैच लपका। तिवारी ने 43 गेंद का सामना करते हुए दो चौके और इतने की छक्के मारे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

निचले क्रम में केकेआर के तारणहार साबित होते रहे देवब्रत दास भी सिर्फ दो रन बनाने के बाद रन आउट होकर पवेलियन लौटे। पठान, रजत भाटिया (सात गेंद में 12 रन) और सुनील नरेन (छह गेंद में नाबाद 09) ने इसके बाद टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। आरपी सिंह मुंबई के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 33 रन देकर दो विकेट चटकाए। मुनाफ पटेल ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 17 रन देकर एक विकेट हासिल किया।