चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ मुंबई इंडियंस की ख़िताबी जीत में बने 10 रिकॉर्ड

जीत का जश्न मनाते खिलाड़ी

नई दिल्ली:

मुंबई इंडियंस ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए फ़ाइनल मुक़ाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को 41 रन से हराकर आईपीएल सीजन 8 का खिताब जीत लिया है।
 
मुंबई की खिताबी जीत के दौरान बने दस रिकॉर्डों पर एक नजर डाल लेते हैं-
 
1. मुंबई इंडियंस ने दूसरी बार आईपीएल का खिताब जीता है। इस जीत के साथ ही मुंबई, चेन्नई सुपरकिंग्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बाद दो बार चैंपियन बनने वाली तीसरी टीम बन गई है।
 
2.आईपीएल के पिछले पांच सीजन के दौरान एक ख़ास बात देखने को मिली है, आखिर में वही टीम चैंपियन बनी है, जो अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रही हो। इस बार मुंबई इंडियंस की टीम दूसरे स्थान पर रही थी।
 
3.मुंबई इंडियंस ने फाइनल मुकाबले में पांच विकेट पर 202 रन बनाए। ये आईपीएल फाइनल का दूसरा सबसे बड़ा रिकॉर्ड है। इससे ज्यादा रन चेन्नई सुपरकिंग्स ने 2011 के फ़ाइनल में बैंगलोर के खिलाफ बनाया था, तब टीम ने पांच विकेट पर 205 रन बनाए थे।
 
4.रोहित शर्मा महज दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जो तीन बार आईपीएल चैंपियन टीम में शामिल रहे हैं। 2009 में वे चैंपियन बनने वाली डेक्कन चार्जर्स टीम में शामिल थे। 2013 और 2015 में वे मुंबई इंडियंस के कप्तान थे। उनके अलावा ये रिकॉर्ड महज यूसुफ पठान (एक बार राजस्थान और दो बार कोलकाता) के नाम है।
 
5. फाइनल मुकाबला जीतने के साथ ही मुंबई इंडियंस ने चेन्नई को सीजन-8 में लगातार तीन मैचों में हराने का कारनामा दिखाया। ऐसा कारनामा इससे पहले 2008 में राजस्थान रॉयल्स और 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब ही दिखा सकी थी।

6.चेन्नई के ड्वेन ब्रावो ने आईपीएल में सीजन 8 में कुल 26 विकेट चटकाए। इसके साथ ही आईपीएल के एक सीजन में दो बार 25 से ज्यादा विकेट झटकने वाले वे इकलौते गेंदबाज़ बन गए हैं। 2013 में उन्होंने 32 विकेट चटकाए थे।
 
7. आईपीएल फ़ाइनल की हार चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी की बतौर कप्तान 50वीं हार थी। वे टूर्नामेंट के इतिहास के इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने कप्तान के तौर पर 50 से ज्यादा मैच जीते हैं और 50 मैच हारे हैं।
 
8.आईपीएल के आठ सीज़न में यह पहला मौका है जब सुरेश रैना एक सीजन के दौरान 400 रन पूरे नहीं कर पाए। उन्होंने इस सीजन के 17 मैचों में 374 रन बनाए।

9. मुंबई के लिंडल सिमंस ने फ़ाइनल मुक़ाबले में 45 गेंदों पर 68 रन बनाए। उनकी शानदार बल्लेबाज़ी की बदौलत मुंबई की टीम खिताब जीतने में कामयाब रही। सिमंस ने अब 21 पारियों में 934 रन बना लिए हैं, 49.15 की औसत से. इतने मैचों बाद ये आईपीएल में सबसे बेहतरीन औसत है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10. चेन्नई के आशीष नेहरा ने इस टूर्नामेंट के 16 ओवरों में हिस्सा लेते हुए सबसे ज्यादा 170 गेंद डॉट बॉल फेंकी, यानी ऐसी गेंद जिस पर बल्लेबाज़ कोई शाट्स नहीं खेल सके, लेकिन फाइनल मुक़ाबले में कीरोन पोलार्ड ने एक ही ओवर में उन्हें तीन छक्के जड़ दिए। इससे पहले रोहित शर्मा भी उनके एक ओवर में तीन छक्के लगा चुके हैं।